गन्ना व केले की फसल को नुकसान पहुंचा रहे जंगली सूअर, 10% तक फसल बर्बाद

Burhanpur News - जंगली सुअर फसल नष्ट कर रहे हंै। किसानों ने कहा-केली के 10 लाख से अधिक पौधे लगे, छोटे पौधों को पहुंचा रहे नुकसान ...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:40 AM IST
Nimbola News - mp news wild boar harming sugarcane and banana crop up to 10 crop wasted
जंगली सुअर फसल नष्ट कर रहे हंै।

किसानों ने कहा-केली के 10 लाख से अधिक पौधे लगे, छोटे पौधों को पहुंचा रहे नुकसान

किसानों ने बताया क्षेत्र के खेतों में 10 लाख से अधिक केली के पौधे लगे हुए हैं। इसके अलावा दो लाख से अधिक छोटे पौधे हैं। जंगली सूअर इन छोटे पौधों को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। इन्हें नाखून और दांतों से उखाड़ रहे हैं। इससे किसानों को बड़ा नुकसान हो रहा है। किसान सतीशचंद्र गुप्ता और सुका लक्ष्मण ने बताया मग रूल क्षेत्र में पिछले एक महीने से खेतों मेें घुसकर जंगली सूअर गन्ना फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे उत्पादन में कमी आई तो किसानों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा जाएगी।

खेत में फसल बचाने के लिए फोड़ रहे फटाखे

फसलों को जंगली सुअरों से बचाने के लिए किसान हाथों में लाठी लेकर रखवाली कर रहे हैं। लेकिन ऐसे में उन्हें जंगली सुअरों के हमले का डर रहता है। इन्हें खेत से भगाने के लिए किसान पटाखे भी फोड़ रहे हैं। लेकिन इसका भी कोई असर नहीं हो रहा है। किसानों का कहना है जंगली सूअर इससे पहले कई बार हमला कर किसानों को घायल कर चुके हैं। इनकी रोकथाम के लिए वन विभाग को जल्द कदम उठाना चाहिए। ताकि किसानों का नुकसान नहीं हो।

X
Nimbola News - mp news wild boar harming sugarcane and banana crop up to 10 crop wasted
COMMENT