महिलाओं को स्वरोजगार से सशक्त बनना जरूरी- गुप्ता

Burhanpur News - भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र में शनिवार को विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन हुआ।...

Oct 13, 2019, 07:00 AM IST
Burhanpur News - mp news women need to be empowered with self employment gupta
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र में शनिवार को विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में एडीजे संजीव गुप्ता ने कहा महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक रहना चाहिए। एक व्यक्ति का अधिकार दूसरे व्यक्ति का कर्तव्य होता हैं। महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक रहने से ही वह अधिकार प्राप्त कर सकती हैं। महिलाओं को स्वरोजगार के माध्यम से सशक्त और स्वावलंबी बनना जरूरी है।

उन्हांेने कहा आज के समय में महिलाओं का स्वावलंबी होना आवश्यक हैं। प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को बताया यदि किसी महिला के साथ उसके घर में किसी प्रकार की शारीरिक और मानसिक प्रताडना, दुर्व्यवहार होता है, तो वह घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत कार्रवाई कर सकती हैं। घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत भरणपोषण, निवास के सबंध में अंतरिम सहायता भी मिल सकती हैं। महिलाओं को न्यायालय में उनके मामले की पैरवी के लिए निशुल्क विधिक सहायता प्राप्त हो सकती हैं। शिविर में न्यायाधीश नरेंद्र पटेल ने कहा मध्यस्थता के माध्यम से न्यायालय में मामलों का निपटारा किया जा सकता है। मध्यस्थता के माध्यम से पक्षकारों के मध्य सुलह करायी जा सकती है। मध्यस्थता कार्रवाई में मामले का निपटारा नहीं होने पर हुई चर्चा की कार्रवाई को गोपनीय रखा जाता है।

X
Burhanpur News - mp news women need to be empowered with self employment gupta

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना