• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Chhatarpur
  • किसी परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल होने पर, जिला मुख्यालय के रिर्जव केंद्रों पर होगी परीक्षा
--Advertisement--

किसी परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल होने पर, जिला मुख्यालय के रिर्जव केंद्रों पर होगी परीक्षा

Chhatarpur News - माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकंडरी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 1 मार्च गुरुवार से प्रारंभ हो रहीं...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:00 AM IST
किसी परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल होने पर, जिला मुख्यालय के रिर्जव केंद्रों पर होगी परीक्षा
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकंडरी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 1 मार्च गुरुवार से प्रारंभ हो रहीं है। सभी परीक्षा केंद्रों पर कलेक्टर रमेश भंडारी व जिला पंचायत सीईओ हर्ष दीक्षित ने निर्देश पर सख्त इंतजाम किए गए हैं। गुरुवार को कक्षा 12 वीं के हिंदी विशिष्ट का पहला पेपर होगा।

धारा 144 लागू

परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे पहले से परीक्षा खत्म होने तक परीक्षा केंद्रो के 100 गज की दूरी के अंदर धारा 144 लगाई गई है। इस दौरान अनाधिकृत व्यक्तियों का बेमतलब घूमना, नकल कराने या नकल सामग्री पहुंचाने का प्रयास करने वालों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज करने के निर्देश भी दिए गए है।

नकल हुई तो रिर्जव केंद्रो पर होगी परीक्षा : मंडल परीक्षा के नोडल अधिकारी व जिला पंचायत सीईओ हर्ष दीक्षित ने बताया कि यदि किसी परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल जैसी स्थिति पाई जाती है तो उस केंद्र को तत्काल तोड़कर शेष परीक्षाएं जिला मुख्यालय के रिजर्व परीक्षा केंद्रों पर कराई जाएंगी। इसके लिए पांच परीक्षा केंद्र पहले से निर्धारित किए गए हैं।

मांग के अनुरूप मिलेगा पुलिस बल : पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि केंद्राध्यक्षों की मांग के अनुसार तत्काल पुलिस बल उपलब्ध कराएं।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयराज कुबेर के अनुसार परीक्षा केंद्र ईशानगर, कर्री, गंज और बछौन में अतिरिक्त पुलिस बल की मौजूदगी में परीक्षाएं होगीं। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर यदि आसामाजिक तत्वों द्वारा परीक्षा के दौरान शांति भंग करने का प्रयास किया गया तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएंगी। उन्होंने सभी केंद्राध्यक्षों से आग्रह किया है कि वे निर्भीकता के साथ परीक्षा कराएं, पुलिस प्रशासन आपके साथ है।

परीक्षा भवन में मोबाइल होगा प्रतिबंधित

डीईओ जेएस बरकड़े ने सभी केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया है कि वे परीक्षा कार्य में संलग्र सभी कर्मचारियों को सूचित करें कि यदि परीक्षा के दौरान परीक्षा भवन के अंदर किसी भी कर्मचारी के पास मोबाइल पाया जाता है तो उसे विरुद्ध परीक्षा अधिनियम के तहत तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने से पहले सभी कर्मचारियों के मोबाइल कार्यलय में जमा कराएं जाएंगे। किसी भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान यदि मोबाइल का उपयोग होते पाया जाता है तो संबंधित केंद्राध्यक्ष के खिलाफ भी इस अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई

सहायक संचालक शिक्षा जेएन चतुर्वेदी ने बताया कि मध्यप्रदेश मान्यता प्राप्त परीक्षा अधिनियम 1973 में उल्लेखित प्रावधानों के अनुसार यदि जो भी व्यक्ति माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा में अनुचित साधन का प्रयोग करता या करवाता है, तो उसको तीन साल का कारावास और 5 हजार रुपए जुर्माना अधिरोपित किया जा सकता है। इस अधिनियम के तहत परीक्षा केंद्र की 100 मीटर की परिधि में उस दिन की परीक्षा से संबंधित सामग्री का पाया जाना, संस्था के कमरे में टगें ब्लैक बोर्ड पर संबंधित लिखावट होना, अनाधिकृत व्यक्तियों द्वारा प्रत्यक्ष या अत्यक्ष रूप से कक्ष के अंदर छात्रों की मद्द करना, बैठक व्यवस्था नियमानुसार न करना, उड़न दस्तों के पहुंचने पर आकस्मिक भगदड़ मच जाने पर भी यह दंड अधिरोपित किया जा सकता है।

X
किसी परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल होने पर, जिला मुख्यालय के रिर्जव केंद्रों पर होगी परीक्षा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..