• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Chhatarpur
  • चौपाल... किसान और ग्रामीणों के साथ लगाई चौपाल और किया सामूहिक भोज
--Advertisement--

चौपाल... किसान और ग्रामीणों के साथ लगाई चौपाल और किया सामूहिक भोज

चौपाल... किसान और ग्रामीणों के साथ लगाई चौपाल और किया सामूहिक भोज छतरपुर| क्षेत्र के मौराहा, रौरा, टपरियन, बसाटा,...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:10 AM IST
चौपाल... किसान और ग्रामीणों के साथ लगाई चौपाल और किया सामूहिक भोज
चौपाल... किसान और ग्रामीणों के साथ लगाई चौपाल और किया सामूहिक भोज

छतरपुर| क्षेत्र के मौराहा, रौरा, टपरियन, बसाटा, नैगुवां पहुंचकर गांव का कांग्रेस नेताओं ने दौरा किया। इस दौरान ग्रामीणों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने गांव पहुंचकर किसानों व ग्रामीणों की समस्या सुनी। इस दौरान कांग्रेस नेता आलोक चतुर्वेदी पज्जन को लोगों ने बिजली के बड़े हुए बिल, पानी की समस्या, सड़क का सही निर्माण न होना, वृद्धा पेंशन आदि समस्याओं से अवगत कराया। वहीं युवाओं ने बेरोजगारी कि समस्या पर भी अवगत कराया। इस दौरे के दौरान पता चला कि बेरोजगारी के कारण गांव के बहुत से युवा नशे की लत की ओर जा रहे हैं। इस पर उन्होंने गांव के युवाओं को समझाइश देते हुए कहा कि युवा नशे का सेवन न करें। अपने परिवार व माता पिता का देखभाल करें। दौरे के दौरान मौराहा की में वे संत रविदास की जयंती में शामिल हुए। इसके बाद रौरा, टपरियन और बसाटा गांव में चौपाल लगाकर उनकी समस्याओं से सुनी और समाधान करने का भरोसा दिया। उन्होंने ग्रामीणों और किसानों के साथ सामूहिक भोज किया। इस दौरान रामकिशोर पटैरिया, पप्पू दाऊ, लखन पटेल, अनिल खरे, सतेंद्र सिंह, विजय द्विवेदी, राजीव शर्मा, भुमानीदीन पाठक, अशोक पटेल, विजय परिहार, किशोर सिंह, रतिराम पाठक सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

धर्म...ढिगपुरा में शिवमहारूद्र यज्ञ के समापन पर लोगों ने यज्ञ में शामिल होकर प्रसाद ग्रहण किया

महाराजपुर| ग्राम पंचायत ढिगपुरा में 20 जनवरी से चल रहे शिवमहारुद्र यज्ञ के भंडारे का आयोजन किया गया। ढिगपुरा सरपंच रामकुमार पाठक ने बताया कि यज्ञ में 50 गांव को आमंत्रण भेजा गया था। सभी गांव के लोगो ने यज्ञ में शामिल होकर प्रसाद ग्रहण किया। स्त्री पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग पांडालों में व्यवस्था की गई थी। इस महायज्ञ में 20 जनवरी से दिन में शिवमहापुराण और रात में श्रीराम कथा हुई। कथा सुनने प्रतिदिन आसपास के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।

पहल...दूसरों के यहां काम करने वाला अश्वनी अब लोगों को दे रहा रोजगार

छतरपुर| तकनीकी के बढ़ते प्रयोग ने जिंदगी की गाड़ी को तेज बना दिया हैं। इसमें कम्प्यूटर एवं इंटरनेट का बढ़ता उपयोग भी शामिल है। गांवों को भी इंटरनेट और कंप्यूटर की सुविधाएं देने की कोशिश की जा रही है। जिले के चुरवारी गांव में लोगों का इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने का काम अश्वनी अनुरागी कर रहे हैं। स्थायी रोजगार की तलाश में अश्वनी को कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए प्रेरित कर रही थी। लेकिन धनराशि न होने के कारण आगे बढ़ने में परेशानी हो रही थी। ऐसे में उसे उद्योग विभाग की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की जानकारी मिली। इस योजना के तहत ऋण और अनुदान प्रदान किया जाता है। इसकी जानकारी मिलते ही वह विभाग पहुंचकर अधिकारियों से मिला। विभाग की ओर से कम्प्यूटर सेंटर के लिए 80 हजार रुपए का प्रकरण तैयार कर बैंक भेजा गया। यहां से स्वीकृति मिलने के बाद अश्वनी ने चुरवारी गांव में ग्राहक सेवा केंद्र के नाम से सेंटर खोला। यह सेंटर सुचारु रूप से चल रहा है और वह किस्तें भी नियमित रूप से जमा कर रहा है। उसे प्रति माह 15 से 20 हजार रुपए की मासिक आय हो रही है। इस सेवा केंद्र में उन्होंने एक हेल्पर भी रखा है। अपने इस सेवा केंद्र में युवक कियोस्क बैंकिंग, फोटो कॉपी, पेन कार्ड, आधार कार्ड, परिवार समग्र आईडी, खसरा खतौनी की ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर रहे हैं। अब गांव के लोगांे को यहां वहां नहीं भटकना पड़ता। अश्वनी कहते हैं कि यह योजना उसके जैसे बेरोजगारों के लिए लाभदायक है। जो युवा पैसे के अभाव में आगे बढ़ने से अपना काम नहीं कर पाते, उनके लिए यह योजना बहुत उपयोगी है।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

हमारा ई-मेल आईडी है manish.asati@dhrsl.com और वाट्सएप नंबर है 9174757475

X
चौपाल... किसान और ग्रामीणों के साथ लगाई चौपाल और किया सामूहिक भोज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..