• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Chhatarpur
  • मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन ट्रेन 28 फरवरी को जाएगी श्रवणबेलगोला, करें आवेदन
--Advertisement--

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन ट्रेन 28 फरवरी को जाएगी श्रवणबेलगोला, करें आवेदन

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के तीर्थयात्रियों के लिए श्रवणबेलगोला के लिए यात्रा 28 फरवरी को रवाना...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:10 AM IST
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन ट्रेन 28 फरवरी को जाएगी श्रवणबेलगोला, करें आवेदन
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के तीर्थयात्रियों के लिए श्रवणबेलगोला के लिए यात्रा 28 फरवरी को रवाना होगी।

इस यात्रा में श्रवणबेलगोला जाने के लिए पात्र हितग्राही 9 फरवरी तक आवेदन कर संबंधित जनपद पंचायत, नगर पालिका कार्यालय में जमा कर सकते हैं। इसके अलावा 24 मार्च को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन ट्रेन रामेश्वरम जाएगी। इसके लिए पात्र हितग्राही आवेदन पत्र 9 मार्च 2018 तक संबंधित जनपद पंचायत, नगर पालिका कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

इसके लिए पूर्व में यात्रा का लाभ ले चुके तीर्थयात्री फिर से आवेदन नहीं कर सकेंगे। शासन के निर्देशानुसार तीर्थयात्री अपने जीवन काल में एक बार यात्रा का लाभ ले सकते हैं। तीर्थ दर्शन योजना में किसी भी स्थिति में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति ट्रेन में प्रवेश नहीं कर सकेगा। यात्रा के दौरान शिकायत जांच में अनाधिकृत व्यक्ति पाए जाने पर उसे उसी स्टेशन पर उतारा जा सकता है एवं उस पर व्यय राशि उससे तथा संबंधितों से वसूल की जाएगी।

माता-पिता की उपेक्षा करने पर मासिक वेतन से कटेगा 10 प्रतिशत: छतरपुर। माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण व कल्याण अधिनियम में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संशोधन किया गया है। अधिनियम में संशोधन के बाद ऐसे शासकीय अधिकारी, कर्मचारी जो अपने माता-पिता का परित्याग कर उपेक्षा करते हैं, उनके मासिक वेतन से 10 प्रतिशत तक की राशि प्रतिमाह (अधिकतम दस हजार रुपए) काटी जाकर माता-पिता को भरण पोषण के लिए देने का प्रावधान निहित किया गया है।

इस संबंध में मध्यप्रदेश सरकार के अधीन कार्यरत कोई भी शासकीय अधिकारी या कर्मचारी जो नियमित वेतन या संविदा पर नियुक्त किया गया है या वह अर्द्ध शासकीय उपक्रम, निगम, बोर्ड स्थानीय निकाय, नगर पालिका, जिला पंचायत, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, राज्य शासन से अनुदान, प्राप्त संस्थाओं का कर्मचारी हो, सभी कर्मचारी इस संशोधन के अधीन आएंगे।

द्वारका तीर्थ दर्शन यात्रा ट्रेन 5 फरवरी को

टीकमगढ़ से होगी रवाना

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत 5 फरवरी को तीर्थ यात्रा द्वारका जाएगी। इसके लिए प्राप्त आवेदनों में से 205 तीर्थ यात्रियों का चयन कम्प्यूटर द्वारा रेंडमाइजेशन द्वारा किया गया। चयनित 205 यात्रियों की सूची संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय तथा नगर पंचायत कार्यालय में चस्पा की गई है। द्वारका के लिए ट्रेन टीकमगढ़ से तीर्थ यात्रियों को लेकर रवाना होगी। इसके लिए चयनित तीर्थ यात्री 5 फरवरी को टीकमगढ़ रेलवे स्टेशन पर अनिवार्य रूप से पहुंचे तथा अपने साथ पासपोर्ट साइज की दो फोटो, राशन कार्ड, परिचय पत्र, आधार कार्ड अनिवार्य रूप से लाना अनिवार्य होगा।

X
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन ट्रेन 28 फरवरी को जाएगी श्रवणबेलगोला, करें आवेदन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..