छतरपुर

--Advertisement--

अब ग्राहक जब चाहें, तब एटीएम कार्ड को ऑन और ऑफ कर सकते हैं

अब आप अपने एटीएम कार्ड को भी ऑन और ऑफ कर सकेंगे, यानी आपको जरूरत हो तब इसे ऑन कर पैसा निकाल लो या बाजार में खरीदी कर लो,...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:15 AM IST
अब आप अपने एटीएम कार्ड को भी ऑन और ऑफ कर सकेंगे, यानी आपको जरूरत हो तब इसे ऑन कर पैसा निकाल लो या बाजार में खरीदी कर लो, जब जरूरत ना हो तो इसे ऑफ कर दो ताकि एटीएम कार्ड गुम हो जाए या किसी के हाथ लग जाए तो वो रुपए ना निकाल सके।

शहर के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम कार्डधारकों के लिए यह खास सुविधा शुरू की है। एसबीआई क्विक एप के जरिए ग्राहक एटीएम कार्ड को अपने कंट्रोल में रख सकते हैं। जरूरत पड़ने पर ऑन और जब जरूरत ना हो तो उसे ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को अपने मोबाइल में एसबीआई क्विक एप डाउनलोड करना होगा। इससे एटीएम कार्ड अपने हिसाब से संचालित कर सकेंगे। खास बात यह है कि यह पूरी तरह सुरक्षित है। एप का इस्तेमाल तभी किया जा सकेगा, जब जिस मोबाइल नंबर से इसे डाउनलोड किया हो, वह बैंक में रजिस्‍टर्ड हो।

सुरक्षा

एसबीआई ने जारी किया क्विक एप, ताकि धोखाधड़ी ना हो सके

ऐसे कर सकते हैं एटीएम को ऑन-ऑफ

आपको मोबाइल में एप डाउनलोड करना होगा। इसके रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर एप डाउनलोड किया है उसे इंटर करना होगा। इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा। एटीएम कार्ड को ऑफ या ऑन करने के लिए आपको एटीएम कम डेबिट कार्ड के फीचर में जाना होगा। यहां एटीएम कार्ड के आखिरी के चार नंबर डालना होंगे। नंबर डालने के बाद एटीएम कार्ड स्विच ऑन या ऑफ का ऑप्शन आएगा। इस आधार पर आप कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

एप का इस्तेमाल करें, और जालसाजी से बचें

एसबीअाई ब्रांच मैंनेजर वीरेंद्र कुमार खरे ने बताया कि ग्राहकों को बैंक की इस सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। एटीएम कार्ड से रुपए निकालें या कार्ड से खरीदी की तो भुगतान के बाद इसे ऑफ कर दो। इसके बाद जब जरूरत हो तो ऑन कर लो। इससे धोखाधड़ी की शिकायतों में कमी आएगी। एसबीआई का क्विक एप सुरक्षित है। इसमें कई फीचर हैं, लेकिन एटीएम कार्ड के लिए विशेष फीचर दिए गए हैं।

X
Click to listen..