Hindi News »Madhya Pradesh »Chhatarpur» मोटे के महावीर मंदिर में हुई कलश की स्थापना,भंडारे में उमड़े श्रद्धालु

मोटे के महावीर मंदिर में हुई कलश की स्थापना,भंडारे में उमड़े श्रद्धालु

हनुमान जन्मोत्सव को लेकर शहर के विभिन्न मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान हुए। इस दौरान मंदिराें में सुबह से ही...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:15 AM IST

मोटे के महावीर मंदिर में हुई कलश की स्थापना,भंडारे में उमड़े श्रद्धालु
हनुमान जन्मोत्सव को लेकर शहर के विभिन्न मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान हुए। इस दौरान मंदिराें में सुबह से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे। वहीं मोटे के महावीर मंदिर में भव्य कार्यक्रम हुआ, जहां पर धार्मिक अनुष्ठान के साथ ही मंदिर पर कलश की स्थापना हुई। मंदिरों में भजन कीर्तन के साथ ही विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने हवन पूजन कर महाआरती के बाद प्रसाद ग्रहण किया। हनुमान जन्मोत्सव मनाते हुए श्रद्धालुओं ने जमकर आतिशबाजी भी की।

हनुमान जयंती के मौके पर मंदिरों में हनुमान चालीसा, अखंड रामचरित मानस का पाठ किया गया। वहीं श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर हनुमान जी पर सिंदूर चढ़ाकर बल, बुद्धि में वृद्धि की मन्नत मांगी। मोटे के महावीर मंदिर, हनुमान टोरिया, जानराय टोरिया मंदिर में भक्तों का तांता लगा। सभी ने पूजा अर्चना कर खुशहाली की मन्नतें मांगी।

धार्मिक मान्यता के अनुसार महावीर हनुमान को सबसे शक्तिशाली देवता के रूप में पूजा जाता है। हनुमान जी ने भगवान श्री राम के चरणों में अपने जीवन को समर्पित कर दिया और राम भक्ति में इनका कोई सानी नहीं है।यह ये अमर और चिरंजीवी है। हनुमान जी असंभव कार्यों को चुटकी भर में संपूर्ण करने वाले हैं, इसलिए ही संकट मोचक के नाम से भी पुकारा जाता है। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पूजा अर्चना कर जीवन में आने वाले संकटों के हरण की कामना की।

छतरपुर। मोटे के महावीर मंदिर में हुए धार्मिक अनुष्ठान।

कई घंटों चला हवन पूजन

मोटे के महावीर मंदिर में भव्य हवन पूजन का कार्यक्रम हुआ। इसमें कई घंटों तक हवन पूजन का कार्यक्रम चलता रहा, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और उन्होंने हवन पूजन में भाग लिया। वहीं महावीर हनुमान का जन्मोत्सव मनाते हुए जमकर आतिशबाजी की। इसके बाद मंदिर पर समाजसेवी सुनील असाटी द्वारा कलश की स्थापना की गई। कलश स्थापना के दौरान भजनाें पर श्रद्धालु जमकर थिरके।

जानराय टोरिया में अष्टधातु की 51 फीट ऊंची मूर्ति बनेगी

जानराय टोरिया स्थित हनुमान मंदिर में अब 51 फीट ऊंची महावीर हनुमान की अष्टधातु से निर्मित मूर्ति का निर्माण किया जाना है। मूर्ति निर्माण की प्रक्रिया हनुमान जन्मोत्सव के पावन पर्व पर शाम 6 बजे से शुरु हुआ। साथ जानराय टोरिया मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

ईशानगर में भी कार्यक्रम हुआ

ईशानगर में श्रद्धालुओं द्वारा हनुमान जयंती पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। ईशानगर क्षेत्र में हर वर्ष हनुमान जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, लेकिन इस वर्ष भाजपा जिलाध्यक्ष के शामिल होने से यह कार्यक्रम भव्य रूप में हुआ। शोभायात्रा में ईशानगर के साथ-साथ आसपास के ग्रामों के लोग भी शामिल हुए। पूरा नगर भगवान श्रीराम एवं उनके भक्त हनुमान जी के जयकारों से गूंज रहा था। भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि हनुमान जी भगवान श्रीराम के ऐसे भक्त हैं, जिन्होंने असंभव को संभव कर दिखाया। जब-जब प्रभु पर संकट मड़राया, तब-तब हनुमान जी ने संकट मोचन का काम किया, इसलिए उन्हें संकट मोचन कहा जाता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Chhatarpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×