--Advertisement--

महोबा में स्वच्छता का संदेश देने किन्नर बना ब्रांड एंबेस्डर

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को स्वच्छता की रैकिंग में नंबर वन लगाने के लिए और लोगों तक स्वच्छता संदेश पहुंचाने के...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:20 AM IST
स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को स्वच्छता की रैकिंग में नंबर वन लगाने के लिए और लोगों तक स्वच्छता संदेश पहुंचाने के लिए अब शहर में किन्नर लोगों को जागरुक कर रहा है। इसमें यूपी के महोबा जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत किन्नर ब्रांड एंबेस्डर बना हुआ है, जो लोगों को नाच-नाच कर स्वच्छता का संदेश दे रहा। इससे लोग भी अब जागरुक हो रहे है।

गौरतलब है कि किसी कार्यक्रम और किसी ब्रांड के प्रमोशन के लिए आम तौर पर सरकार किसी फेमस पर्सनॉल‍िटी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाती है। लेकिन यूपी के महोबा में स्वच्छ भारत अभियान को आम जनता तक पहुंचाने के लिए एक किन्नर को ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। खास बात यह है कि लोग इससे प्रभावित होकर स्वच्छता को अपना भी रहे हैं, जो इसमें सहयोग कर रहे।

किन्नर को सौंपी प्रमोशन की कमान

देश में एक ओर जहां एक्ट्रेस श‍िल्पा शेट्टी को स्वच्छ भारत अभ‍ियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। वहीं यूपी के महोबा जिले में एक किन्नर को इस अभ‍ियान के प्रमोशन की कमान सौंपी गई है। इससे वह शहर के हर वार्ड में पहुंचकर लोगों को जागरुक कर रहा। लोगों में यह चर्चा का विषय बन गया और अब स्वच्छता को लेकर लोग जागरुक हो रहे। इसके पूरे प्रमोशन की कमान किन्नर को सौंपी गई है। जिला कार्यक्रम अधिकारी रूबी बानो ने समाज में पुरुष और महिलाओं की तरह तीसरे वर्ग को सम्मान देने के लिए यह अनोखी पहल की है। मंजू का कहना है कि ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने के बाद मैं अचानक चर्चा में आ गया। जो पहले मुझे हीन भावना से देखते थे, वो अब मेरी बातों को मानकर स्वच्छता अभियान में भागीदारी कर रहे हैं। मुझे देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो जाती है। यही नहीं, लोग मेरे साथ सेल्फी भी लेते हैं। गाजे-बाजे के साथ मैं शहर के वार्डों में जाकर लोगों को जागरूक करता हूं। मैं लोगों को बस यही समझाता हूं कि घर का कचरा बाहर न फेंके, शौचालय का प्रयोग करें।

अब किन्नर नाच-नाच कर शहर के लोगों को स्वच्छता के लिए दे रहे संदेश

छतरपुर। ब्रांडएम्बेस्डर बन किन्नर दे रहा स्वच्छता का संदेश।

मंजू बनना चाहती अनोखा ब्रांड एंबेस्डर

किन्नर मंजू का कहना है कि मुझे महोबा जिले में स्वच्छता अभियान की बागडोर सौंपी गई है। मैं इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखा ब्रांड एंबेसडर बनाना चाहती थी, जिसकी बातें लोग माने। यही सोचकर किन्नर मंजू को ब्रांड एंबेसडर बनाया। मंजू अपने काम को बखूबी अंजाम दे रहा है और लोग उससे प्रभावित भी हो रहे हैं। वह अपने हाव-भाव और बोली से लोगों को स्वच्छता अभियान से जोड़ने की कोशिश कर रहा है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..