• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Chhatarpur News
  • 12वीं बोर्ड परीक्षा: हिंदी के पेपर में 63 केंद्रों पर 18071 परीक्षार्थी शामिल, 593 रहे अनुपस्थित
--Advertisement--

12वीं बोर्ड परीक्षा: हिंदी के पेपर में 63 केंद्रों पर 18071 परीक्षार्थी शामिल, 593 रहे अनुपस्थित

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी की वार्षिक परीक्षाएं गुरुवार को प्रारंभ हुई। इस परीक्षा के...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 02:35 AM IST
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी की वार्षिक परीक्षाएं गुरुवार को प्रारंभ हुई। इस परीक्षा के लिए जिले में निर्धारित 63 परीक्षा केंद्रो पर 18071 परीक्षार्थी हिंदी भाषा के पेपर में सम्मलित हुए। हिंदी के पेपर में किसी भी परीक्षा केंद्र में एक भी नकल प्रकरण पंजीबद्ध नहीं हुआ।

हायर सेकेंडरी परीक्षा वर्ष 2018, जिले के 63 परीक्षा केंद्रो पर गुरुवार को सुबह 9 बजे से हिंदी भाषा के पेपर के साथ प्रारंभ हुई। इस परीक्षा के लिए जिले के सभी शासकीय और अशासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल में नामांकित 18 हजार 664 परीक्षार्थियों में से 18 हजार 71 परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मलित हो सके। 593 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जिला शिक्षा अधिकारी बीएस बरकड़े ने अपने दल के साथ हाई स्कूल पड़रिया, सटई, पनागर, उत्कृष्ट बिजावर, कन्या बिजावर तथा मॉडल स्कूल बिजावर के परीक्षा केंद्रो का निरीक्षण किया। कुछ परीक्षा केंद्रो पर पर्यवेक्षकों के लिए केंद्राध्यक्ष द्वारा परिचय पत्र न जारी करने पर उन्होंने नाराजी व्यक्त करते हुए तत्काल परिचय पत्र जारी करने के निर्देश दिए।

कोई नकल प्रकरण नहीं बना

दूसरे निरीक्षण दल प्रभारी सहायक संचालक शिक्षा जेएन चतुर्वेदी ने परीक्षा केंद्र मॉडल स्कूल नौगांव, सरस्वती नौगांव, नवीन आदर्श नौगांव तथा कन्या हायर सेकंडरी नौगांव का निरीक्षण किया। सभी परीक्षा केंद्रो पर चौकस व्यवस्था होने के कारण एक भी नकल प्रकरण नहीं बन सका। जिला शिक्षा अधिकारी की मांग पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयराज कुबेर ने परीक्षा केंद्र बछौन, गंज, ईशानगर, कर्री अाैर बसारी परीक्षा केन्द्र को अतिरिक्त पुलिस बल मुहैया कराया।