• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Chhatarpur News
  • टीवी, मोबाइल महंगे होंगे, बसों और टैक्सी में जीपीएस और सीसीटीवी लगाना होगा जरूरी
--Advertisement--

टीवी, मोबाइल महंगे होंगे, बसों और टैक्सी में जीपीएस और सीसीटीवी लगाना होगा जरूरी

1 अप्रैल से टीवी, मोबाइल सहित इलेक्ट्रॉनिक्स और कास्मेटिक सामान महंगे हो गए। इसके अलावा कुछ जरूरी बदलाव भी होंगे।...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:40 AM IST
1 अप्रैल से टीवी, मोबाइल सहित इलेक्ट्रॉनिक्स और कास्मेटिक सामान महंगे हो गए। इसके अलावा कुछ जरूरी बदलाव भी होंगे। इसमें सभी सार्वजनिक वाहनों जैसे बसों, टैक्सी में जीपीएस सिस्टम लगना जरूरी हो जाएगा। इससे उनकी लोकेशन आसानी से पता चल सकेगी।

रजिस्ट्री के लिए पैनकार्ड भी जरूरी होगा। जीएसटी में हुए बदलाव के कारण सामान के दाम बढ़ रहे हैं। कस्टम ड्यूटी बढ़ने के कारण 1 अप्रैल से इलेक्ट्रॉनिक्स सामान महंगे होंगे। उपभोक्ताओं पर सीधा असर पड़ेगा।

अब 1 अप्रैल से तीन खास परिवर्तन हुए, उपभोक्ताओं पर सीधा असर पड़ेगा

यह सामान होगा महंगा

टाइल्स, हार्डवेयर: टाइल्स, हार्डवेयर का सामान 5 फीसदी तक महंगा हो सकता है। दुकान संचालकों के अनुसार 4 टाइल्स पेटी यदि 470 की है (अब 500 रुपए तक मिलेगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स : फ्रिज, एलईडी, एसी, वॉशिंग मशीन सहित अन्य उपकरण महंगे होंगे। इलेक्ट्रॉनिक सामान के दाम बढ़ने हैं।

कार : नोटबंदी से कारों की बिक्री कम हो गई थी। जीएसटी से और असर आया था। 1 अप्रैल से कारों के 1 से 5 हजार रुपए तक रेट बढ़ सकते हैं।

इसलिए बढ़ रहे दाम

कस्टम ड्यूटी और कस्टम ड्यूटी पर उपकर बढ़ने के कारण रेट बढ़ रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स सामान पर पहले कस्टम ड्यूटी नहीं थी जो अब 2 प्रतिशत बढ़ गई है। अलग-अलग सामान पर लगने वाली ड्यूटी के उपकर 3 से बढ़कर 7 प्रतिशत बढ़ने से दाम बढ़ेंगे।

बसों में जीपीएस सिस्टम जरूरी : आरटीओ बायएस सेंगर ने बताया 1 अप्रैल से सभी सार्वजनिक बसों, टैक्सियों में सीसीटीवी और जीपीएस लगेंगे।

बैंक खाता और आधार में एक ही नंबर: बैंक खाता और आधार में लिखे पते का एक समान होना अब जरूरी होगा। इससे डिटेल पाने में आसानी रहेगी।

रजिस्ट्री के लिए पैनकार्ड जरूरी : अब रजिस्ट्री के लिए पैनकार्ड जरूरी होगा। पैनकार्ड को धीरे-धीरे बैंक खातों के लिए भी जरूरी किया जा रहा है।