• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Chhatarpur News
  • अनुसूचित जाति, जनजाति के मामलों में फरार आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करें: गौतम
--Advertisement--

अनुसूचित जाति, जनजाति के मामलों में फरार आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करें: गौतम

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक में हुआ निर्णय भास्कर संवाददाता| छतरपुर जिला स्तरीय सतर्कता...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:40 AM IST
जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक में हुआ निर्णय

भास्कर संवाददाता| छतरपुर

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक आदिम जाति कार्यालय में जिला संयोजक की मौजूदगी में आयोजित की गई। बैठक में विशेष लोक अभियोजकों की नियुक्ति, उनके कार्यों की समीक्षा अाैर अधिनियम अंतर्गत पंजीकृत प्रकरणों की स्थिति में चालान प्रस्तुत करने के संबंध में समीक्षा की गई। इसके साथ ही फरार आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने बात पर भी विचार किया गया।

इस दौरान जिला संयोजक आरपी भद्रसेन ने बताया कि न्यायालय में अनुसूचित जाति के 526 व अनुसूचित जनजाति के 30 प्रकरण लंबित हैं। वहीं इस वर्ष 10 प्रकरण में सजा हुई और 20 प्रकरणों के आरोपी बरी हुए हैं। राज्य सरकार के प्रावधान अनुसार अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जन जातियों पर अत्याचार निवारण के उद्देश्य से बड़ामलहरा और बिजावर थाना पुलिस को परिलक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में अपर जिला मजिस्ट्रेट के रेंक से एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति जिला मजिस्ट्रेट द्वारा किए जाने का प्रावधान है। यह विशेष अधिकारी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति संरक्षण कक्ष के साथ समन्वय करने की प्रति उत्तरदायी होगा। विशेष अधिकारी अपर कलेक्टर को नियुक्त किया गया है।

एडीपीओ केके गौतम ने बताया कि वर्ष 2017 के शेष 47 प्रकरण व दिनांक 1 जनवरी 18 से 26 मार्च तक 56 प्रकरण दर्ज हुए गए हैं। इस तरह कुल 103 प्रकरणों के विरुद्ध 43 प्रकरणों में अनुसंधान कार्य पूर्ण कर न्यायालय में चालान प्रस्तुत किए गए हैं। वर्तमान में 60 प्रकरण अभी अनुसंधान में लंबित हैं। इनका निपटारा शीघ्र कराया जाएगा। समिति सदस्य दिलीप सेन ने बैठक में लंबित पड़े प्रकरणों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए, फरार आरोपियों की गिरफ्तारी कराए जाने की मांग की। जिस पर जिला संयोजक एवं समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया कि जिले के सभी थाना प्रभारियों को समिति द्वारा पत्र लिखकर आरोपियों की जल्द गिरफ्तार करने के लिए कहा जाएगा।

नगर निरीक्षक अजाक्स ने भी फरार अपराधियों को शीघ्र पकड़ने के लिए अभियान चलाने का आश्वासन दिया। बैठक में क्षेत्र संयोजक नारायण सिंह, एडीपीओ केके गौतम, आशीष त्रिपाठी विशेष अभियोजक, डॉ जीएल अहिरवार, प्रो छारी, परियोजना अधिकारी आरके साकेत,अजाक्स थाना प्रभारी केएस परस्ते, भागवती अहिरवार, सूरज प्रसाद अवस्थी, ज्ञान सिंह, करंजूबाबू समिति अनेक सदस्य मौजूद रहे।