Hindi News »Madhya Pradesh »Chhatarpur» झांसी-खजुराहो तक बनने वाले फोरलेन के काम में तेजी, पहले चरण का 50 फीसदी पूरा

झांसी-खजुराहो तक बनने वाले फोरलेन के काम में तेजी, पहले चरण का 50 फीसदी पूरा

झांसी-खजुराहो तक बनने वाले फोरलेन के काम में तेजी आ गई है। पहले चरण का काम करीब 50 फीसदी पूरा हो गया है। सन 2020 तक फोरलेन...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:40 AM IST

झांसी-खजुराहो तक बनने वाले फोरलेन के काम में तेजी, पहले चरण का 50 फीसदी पूरा
झांसी-खजुराहो तक बनने वाले फोरलेन के काम में तेजी आ गई है। पहले चरण का काम करीब 50 फीसदी पूरा हो गया है। सन 2020 तक फोरलेन पर वाहन दौड़ने लगेंगे। फोरलेन बनने के बाद झांसी से खजुराहो जाने में दो से ढाई घंटे लगेंगे। अभी यह सफर चार से पांच घंटे में पूरा होता है। 2710 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

सड़क का एकल मार्ग होने के कारण अभी वाहनों को झांसी से खजुराहो तक की 179 किलोमीटर की दूरी करने में चार से पांच घंटे का समय लग जाता है। केंद्र सरकार ने देशी, विदेशी पयर्टकों और बुंदेलखंड के आम लोगों की समस्या को ध्यान में रखकर 2710 करोड़ की इस योजना को मंजूरी दी है। यह योजना दो चरणों में होगी। दोनों ही चरणों का काम एक साथ चलेगा। झांसी की तरफ 76 किलोमीटर ओर खजुराहो की तरफ से 89 किलोमीटर सड़क डाली जाएगी।

टीकमगढ़ से प्रतापपुरा से होकर गुजरेगा फोरलेन : इस मार्ग के लिए झांसी से दिगारा, फुटेरा, बरुआसागर, जावन, सकरार, घुराट, खिलारा, बसरिया, भंडरा, प्रतापपुरा, बबेड़ी जंगल, छतरपुर, राजनगर, कुलपहाड़ समेत 40 गांव के किसानों की भूमि का अधिग्रहण होगा, जिसमें 71 फीसदी किसानों की भूमि को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अिधग्रहित कर लिया है। इस मार्ग पर छह बड़े और 18 छोटे पुल, 21 अंडरबि्रज पास और एक टोल प्लाजा बनाया जाएगा। इस मार्ग में वन विभाग की कोई आपत्ति नहीं आ रही है।

ट्रेनें कम होने से सड़क पर ट्रैफिक ज्यादा:

खजुराहो जाने के लिए ट्रेनों की संख्या पर्याप्त नहीं है। झांसी से बाया टीकमगढ़ होकर सिर्फ एक महामना एक्सप्रेस ही खजुराहो तक चलती है। इसके अलावा एक पैसेंजर ट्रेन है। झांसी के दूसरे रुट से खजुराहो के लिए यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, उदयपुर-खजुराहो इंटरसिटी एक्सप्रेस चलती है। इस कारण ज्यादातर यात्रियों को सड़क मार्ग का सहारा लेना पड़ता है।

टीकमगढ़। झांसी- खजुराहो मार्ग। फोरलेन बनने के बाद झांसी से खजुराहो जाने में दो से ढाई घंटे लगेंगे।

मोहनगढ़ में सड़क के लिए खोद दिया पहाड़

मोहनगढ़ से दिगौड़ा के बीच सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। यहां ठेकेदार ने सड़क के मुरम खरीदना न पड़े। इसलिए पहाड़ को ही खोद दिया। मजे की बात यह है कि तहसीलदार दो बार निरीक्षण कर आए, लेकिन उन्हें पहाड़ की खुदाई नहीं दिखी। ग्रामीणों का कहना है कि ठेकेदार ने पहाड़ को खोद दिया है। बिल मुरम खरीदना का लगा देगा। अफसरों की देखरेख में यह भ्रष्टाचार चल रहा है। इसी सड़क निर्माण के लिए मोहनगढ़ के ऐतिहासिक तालाब को भी बर्बाद कर दिया है। तालाब में से ही सड़क निकाल दी है। हालांकि ग्रामीणों की शिकायत पर यह काम रोक दिया गया है, लेकिन पहाड़ की खुदाई जोरों पर चल रही है। रोजाना 50 से 100 डंपर मुरम और पत्थर भरकर ले जाए जा रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Chhatarpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×