--Advertisement--

धर्म... पांचवें नौ कुंडीय लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का समापन हुआ

धर्म... पांचवें नौ कुंडीय लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का समापन हुआ घुवारा|ग्राम कंचनपुर में आयोजित पांचवे 9 कुंडीय...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:25 AM IST
धर्म... पांचवें नौ कुंडीय लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का समापन हुआ
धर्म... पांचवें नौ कुंडीय लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का समापन हुआ

घुवारा|ग्राम कंचनपुर में आयोजित पांचवे 9 कुंडीय श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ का समापन हो गया। महायज्ञ के समापन पर यज्ञाचार्य संतोष पाठक के मार्गदर्शन में वैदिक रीति से पूजन अर्चन एवं पूर्णाहुति हुई। इसके साथ ही आयोजन स्थल पर विशाल कंन्या भोज एवं भंडारा हुआ। दिन भर चले भंडारा में हजारों श्रृद्धालुओं ने आकर प्रसाद ग्रहण किया। यज्ञकर्ता स्वामी अम्रतानंद बड़े महाराज ने बताया कि नगर, ग्राम, क्षेत्र अाैर विश्व के कल्याण के लिए कराए यज्ञादि कराए जाते हैं। यज्ञ सहयोगी पायलट बाबा के शिष्य संत कृष्णानंद महाराज ने बताया कि यज्ञ कराने से धनधान्य बढ़ता है। उपज बढ़ती है। वही ग्राम कंचनपुर में धर्म का माहौल देखने को मिल रहा है। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे, पूरे दिन श्रृद्धालुओं का आना जाना लगा रहा। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक रेखा यादव, ओरछा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह राठौर, जनपद पंचायत बड़ामलहरा अध्यक्ष अनीता रमेश राय, किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष हरप्रताप सिंह दादा राजा, विधायक प्रतिनिधि मानिक शर्मा, सांसद प्रतिनिधि टीकाराम लोधी, विधानसभा प्रभारी गांधी राजा, विधान सभा प्रभारी भूषण वर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष स्वरूप सिंह, बकस्वाहा मंडल अध्यक्ष राजकिशोर तिवारी, मलखान फौजदार, ताज मोहमद कादरी सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे है ।

धर्म... शिवजी की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भरा गया हजारा

राजनगर|राजनगर के रनेह फाल रोड पर श्री सिद्धबाबा स्थल पर जन सहयोग से भगवान शिव जी के मंदिर का निर्माण किया गया है। नवीन मंदिर में शिवजी की प्राण प्रतिष्ठा के लिए बीते रोज गाजे बाजे के साथ विशाल कलशयात्रा निकाली गई थी। इसके बाद यज्ञाचार्य पं. राधिका प्रसाद, उपयज्ञाचार्य पं. लक्ष्मी प्रसाद, ब्रह्मपद प.आशीष कुमार, प. कमला पंत , पं. नत्थू प्रसाद द्वारा हवन पूजन कर शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा की गई और पूर्ण आहुति की गई। इस कार्यक्रम के मुख्य यजमान झल्लू यादव रहे। इस अवसर पर शिवलिंग हजारा भी भरा गया। जिसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। उक्त मंदिर में भंडारा और कन्या भोज भी कराया गया। इसमें हजारों लोगों ने पहुंच कर हजारा भरने में अपना योगदान देकर पुण्य अर्जित किया। वहीं हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

संस्था... उपज विक्रय की सूचना एसएमएस से मिलेगी

छतरपुर | चना, मसूर और सरसों उपार्जन के लिए किसानों को एनआईसी भोपाल द्वारा 4 दिन पहले उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर सूचना दी जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी बीके सिंह ने बताया कि एसएमएस के माध्यम से प्राप्त निर्धारित तिथि पर ही उपज की तौल संभव हो सकेगी। इसलिए किसान एसएमएस मिलने के उपरांत ही उपार्जन केंद्रों पर फसल का विक्रय करने जाएं। किन्हीं कारणवश किसान के निर्धारित तिथि पर विक्रय के लिए उपस्थित नहीं होने पर दोबारा आगामी तिथि में फसल विक्रय के लिए आने की सूचना भेजी जाएगी। किसानों से उपार्जन केंद्रों में एफएक्यू गुणवत्ता की उपज ले जाने की भी अपील की गई है।

आयोजन... नपाध्यक्ष ने वार्ड में लगाई चौपाल

छतरपुर | संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्मदिवस नगर में बड़े धूमधाम से मनाया गया। नौगांव नगर पालिका अध्यक्ष ने पार्षदों के साथ वार्ड नंबर 17 में पहुंचकर वार्डवासियों के साथ मिलकर डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती मनाई अाैर सभी को अंबेडकर के जीवन के बारे में बताते हुए मिठाई बांटी। नगर पालिका अध्यक्ष ने चौपाल लगाकर वार्ड वासियों की समस्या सुनीं और उन्हें अधिकारियों से तत्काल निराकरण के लिए कहा। नगर पालिका अध्यक्ष अभिलाषा शिवहरे द्वारा लोगों से असंगठित कागजरों मजदूरों से पंजीयन कराकर उनको लाभ लेने की भी अपील की है। इस अवसर पर पार्षद अंजना राजपूत, आशा सिंह पार्षद, किरन रैकवार, मुरारी जाटव, नीरज जाटव सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

याेजना... 20 को मनाया जाएगा उज्ज्वला दिवस

छतरपुर| जिले के 12 गांव में 20 अप्रैल को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में उज्ज्वला दिवस मनाया जाएगा। इसमें गौरिहार तहसील का कसार, मनुरिया अौर सिसोलर, लवकुशनगर तहसील का वहटा, चंदला तहसील का रानीपुर और लवराहा, नौगांव तहसील का चंदौरा, छतरपुर तहसील का बूडा और रामगढ़, बड़ामलहरा तहसील का जसगुवांकलां और प्रतापपुरा और बिजावर तहसील का बम्होरीखुर्द शामिल किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी बीके सिंह ने बताया कि उज्ज्वला दिवस के अवसर पर गांवों में विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी दी जाएगी। सर्वे के दौरान पाए गए पात्र परिवार की महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जाएंगे। योजना के तहत अब अंत्योदय अन्न योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, एससीएसटी और वनवासी परिवारों को नवीन श्रेणी में शामिल किया गया है। चारों श्रेणी के पात्र परिवार नजदीकी गैस एजेंसी में संपर्क कर निशुल्क गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

जलसंकट.. खजुराहो रेलवे स्टेशन में नहीं ं पिछले पांच दिन से पानी, यात्री परेशान

छतरपुर |खजुराहो रेलवे स्टेशन पर पिछले पंच दिनों से पानी नही है। इसलिए यहां आने वाले यात्री बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। यात्रियों को पानी दुकानों से खरीदकर पीना पढ़ रहा है। ठेकेदार ने रेलवे स्टेशन में पानी की सप्लाई अपने फायदे के लिए बंद करवा दी है। खजुराहो रेलवे स्टेशन पर विदेशी पर्यटकों का आना जाना होता है, विदेशी पर्यटकों को शौचालय के लिए भी पानी खरीदना पड़ता है। स्टेशन पर पानी के स्रोत तो बहुत से है, लेकिन उन में ताला लगा हुआ है। खजुराहो की छवि को बनाने में बहुत समय लगा, लेकिन बिगड़ने में पल भर का समय लगता है। स्टेशन पर आने वाले यात्रियों ने स्टेशन के अधिकारियों और जिला प्रशासन को तत्काल पानी की व्यवस्था कराने के लिए कहा है।

X
धर्म... पांचवें नौ कुंडीय लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का समापन हुआ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..