Hindi News »Madhya Pradesh »Chhatarpur» कृषक समृद्धि योजना के शुभारंभ पर किसानों को 49 करोड़ की प्रोत्साहन राशि वितरित की

कृषक समृद्धि योजना के शुभारंभ पर किसानों को 49 करोड़ की प्रोत्साहन राशि वितरित की

सटई रोड की कृषि उपज मंडी में आयोजित किसान सम्मेलन के दौरान उत्पादकता प्रोत्साहन राशि वितरण समारोह में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 17, 2018, 02:25 AM IST

सटई रोड की कृषि उपज मंडी में आयोजित किसान सम्मेलन के दौरान उत्पादकता प्रोत्साहन राशि वितरण समारोह में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गेहूं उपार्जन केंद्रों में वर्ष 2016-17 में पंजीकृत 35 हजार किसानों को 49 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि ई-बैंकिंग के माध्यम से वितरित करते हुए किसानों को प्रमाण पत्र दिए गए।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री लालिता यादव और अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश प्रजापति ने की। इस अवसर पर चंदला विधायक आरडी प्रजापति, विधानसभा की कृषि समिति के सदस्य डॉ. घासीराम पटेल, कृषि उपज मंडी छतरपुर के अध्यक्ष बृजेश सिंह राय, भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह, भाजपा जिला उपाध्यक्ष जयराम चतुर्वेदी, कलेक्टर रमेश भंडारी, उपसंचालक कृषि मनोज कश्यप सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद राज्यमंत्री ललिता यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसान के बेटे होने के कारण हमेशा किसानों की चिंता करते हैं। खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए उन्होंने किसानों के हित में अनेक निर्णय लिए हैं। कृषि कैबिनेट की बैठक में विरोध के बावजूद उन्होंने भावांतर भुगतान योजना स्वीकृत की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे जिएंगे तो किसान के लिए और मरेंगे तो किसान के लिए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016-17 में छतरपुर जिले में गेहूं खरीदी केंद्र में पंजीकृत 34 हजार 879 किसानों को 200 रुपए प्रति क्विंटल की दर से 24 लाख 37 हजार 832 मैट्रिक टन गेहूं की प्रोत्साहन राशि के तौर पर किसानों के बैंक खाते में ई-बैंकिंग के जरिए 48 करोड़ 75 लाख 66 हजार 652 रुपए का भुगतान किया जा रहा है। वर्ष 17-18 में भी गेहूं खरीदी केंद्रों में पंजीकृत किसानों का गेहूं 1735 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है। इसकी प्रोत्साहन राशि 235 रुपए प्रति क्विंटल की दर से 10 जून तक किसानों के खाते में पहुंच जाएगी। रवि 2018-19 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना, मसूर और सरसों की बिक्री करने वाले किसानों को 100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

किसान कल्याण का लिया संकल्प

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का शाजापुर में किसान महा सम्मेलन में चल रहे उद्बोधन किसानों को एलईडी स्क्रीन लगाकर सुनाया गया। मुख्यमंत्री ने सभी को किसानों के कल्याण का संकल्प दिलाया। उपस्थित लोगों ने हाथ उठाकर संकल्प लिया।

छूटे किसानों की बकाया राशि की मांग की है

राज्यमंत्री ने बताया कि छतरपुर जिले में भावांतर भुगतान योजना के तहत 31 हजार 529 किसानों के बैंक खातों में 77 करोड़ 23 लाख 67 हजार 705 रुपए जमा करा दिए गए हैं। अभी राजनगर और नौगांव मंडियों के 1750 छूटे किसानों के लिए 4 करोड़ 20 लाख 83 हजार 703 रुपए की और मांग की गई है। राशि प्राप्त होते ही किसानों के खातों में जमा कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि श्रमकार्ड योजना के तहत अब तक जिले में 5 लाख 45 हजार पंजीयन हो गए हैं। इस योजना से मजदूरों के साथ ही छोटे किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा।

छतरपुर। मंडी परिसर में हुआ किसान सम्मेलन कार्यक्रम। इनसेट में किसानों को प्रोत्साहन राशि के प्रमाण पत्र बांटतीं राज्य मंत्री।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Chhatarpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×