Hindi News »Madhya Pradesh »Chhatarpur» तैयारी...पर्यवेक्षक ने जारी किया विस चुनाव प्रक्रिया प्रारूप

तैयारी...पर्यवेक्षक ने जारी किया विस चुनाव प्रक्रिया प्रारूप

मंडल...एक-एक मुट्ठी गेहूं एकत्रित कर, पहुंचा रही जरूरतमंद के पास टीकमगढ़ | अग्रवाल महिला मंडल द्वारा दो साल से...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:30 AM IST

तैयारी...पर्यवेक्षक ने जारी किया विस चुनाव प्रक्रिया प्रारूप
मंडल...एक-एक मुट्ठी गेहूं एकत्रित कर, पहुंचा रही जरूरतमंद के पास

टीकमगढ़ |
अग्रवाल महिला मंडल द्वारा दो साल से घर-घर जाकर एक-एक मुठ्टी गेहूं एकत्रित करके जरूरतमंदो की सेवा कर रही है। महिलाओं ने जरूरतमंदों की मदद करने का इसका जिम्मा उठाया है। एक परिवार की मदद करने के लिए अग्रवाल महिला मंडल द्वारा स्थानीय पुरानी टेहरी में बड़ी देवी के मंदिर के पास रहने वाली बिटिया अंजलि विश्वकर्मा जो कि मजदूरी करते थे। बीमारी के कारण लगभग 5 साल से बेरोजगार हैं। जिनकी प|ी घरेलु काम करके गृह खर्च चलाती हैं। उनकी बिटिया अंजलि का आगामी 5 मई को विवाह है। जब अंजलि ने पूनम अग्रवाल से मदद करने के लिए कहा तो वह और उनकी महिला मंडल सहायता करने के लिए तैयार हो गई। महिलाओं गेंहू एकत्रित करके सौंपा। कार्यक्रम में पूनम अग्रवाल, तारा अग्रवाल, आशा, अंजली, सीमा, ममता आदि अग्रवाल महिलाएं मौजूद थी।


तैयारी...पर्यवेक्षक ने जारी किया विस चुनाव प्रक्रिया प्रारूप

टीकमगढ़ | युवक कांग्रेस के विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया तेजी से बड़ रही है। इसके लिए बुधवार को पर्यवेक्षक विनय प्रताप सिंह मिडिया से रूबरू हुए। उन्होंने बताया कि विधानसभा स्तर पर वोटिंग की जाएगी। इसके लिए 1 मई से 7 मई तक प्रत्याशी को आॅनलाइन प्रक्रिया के तहत आवेदन करना होगा। 7 मई को प्रत्याशी लिस्ट जारी होगी। इसके बाद 19 से 23 मई तक वोटिंग होगी। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में 27 सौ मेंबर बनाए गए। प्रत्याशी को इस अवसर पर देवेंद्र भास्कर, जावेद खान, शाहिद बेग, पुष्पेंद्र यादव सहित कई लोग मौजूद थे।

योजना...सामुदायिक भवन में कृषि कार्यशाला

जतारा | कुण्ड पहाडी के पास स्थित सामुदायिक भवन में ग्राम स्वराज के अंतर्गत कृषि कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में आय दोगुनी करने के गुर कृषि वैज्ञानिक ने दिए। कृषि वैज्ञानिक डॉ. बीके सिंह ने किसानों को खेती बाडी की तकनीकी जानकारी दी। उद्यानिकी अधिकारी धर्मेन्द्र मौर्य ने किसानों को बताया कि उद्यानिकी के माध्यम से किसान सब्जी, और अमरूद, अनार, के अलावा फूलों की भी खेती कर सकते हैं। मत्स्य निरीक्षक सी.एल. कुशवाहा ने मछली पालन के तरीके और कम लागत में ज्यादा से ज्यादा मछली का उत्पादन कर अधिक लाभ कमाने के गुर बताये। इस मौके पर जनपद उपाध्यक्ष देवसिंह यादव, बन्टू शर्मा मौजूद थे।

आयोजन...सभी तहसीलों में हुई ग्राम स्वराज कार्यशाला

टीकमगढ़ |
कृषि विभाग द्वारा ग्राम स्वराज कार्यशाला का आयोजन जनपद पंचायत पृथ्वीपुर के सभागार में किया गया। संजय शर्मा ने बताया कि कार्यशाला में कृषि वैज्ञानिक आईवी सिंह द्वारा किसान एवं किसान मित्रों को जैविक खेती के बारे में विस्तार से बताया। वीपी अरजरिया एसडीओ पृथ्वीपुर, ब्लाक तकनीकी प्रबंधक अनुराग तिवारी, द्वारा खेती को लाभ का धंधा बनाने एवं शासन की जन कल्याण कारी योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के लिए सभी किसान मित्र और दीदी को निर्देश दिए गए। अधिकारियों ने किसान मित्र और दीदी से अपनी जिम्मेदारी निभाने की बात कही। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष छोटे लाल यादव, राजेंद्र सिंह, प्रागीलाल, रामजीवन यादव, रमेश अहिरवार, मुलायम यादव, जमुना प्रसाद, मोती लाल, अशोक, विनोद सहित कई लोग मौजूद थे।

जयंती... पन्ना रोड पर देवर्षि नारद जयंती उत्सव 6 मई को

छतरपुर | लोक मंगल कामना से जन-जन में अपनी संवाद शैली और संपर्क कला से अलख जगाने वाले आदि पत्रकार नारद मुनि सच्चे अर्थों में सृष्टि के संचारक हैं। पत्रकारिता के पितृ भगवान नारद का जन्मोत्सव हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 6 मई को से मनाया जाएगा। जिला प्रचार प्रमुख विश्वनाथ नायक ने बताया कि 6 मई की सुबह 11 बजे से होटल लॉ केपिटॉल में विश्व संवाद केंद्र छतरपुर महाकौशल प्रांत द्वारा भगवान नारद जन्मोत्सव का आयोजन किया गया है।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Chhatarpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×