Hindi News »Madhya Pradesh »Chhatarpur» थानेदार ने पकड़ीं एलएंडटी मशीनें, ठेकेदार बोले: पांच लाख नहीं दिए तो गुंडों से करवाई फायरिंग

थानेदार ने पकड़ीं एलएंडटी मशीनें, ठेकेदार बोले: पांच लाख नहीं दिए तो गुंडों से करवाई फायरिंग

भास्कर संवाददाता| छतरपुर/ पन्ना/चंदला चंदला थाना प्रभारी अब विवादों में घिरते हुए नजर आ रहे हैं। उन पर रेत...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:35 AM IST

थानेदार ने पकड़ीं एलएंडटी मशीनें, ठेकेदार बोले: पांच लाख नहीं दिए तो गुंडों से करवाई फायरिंग
भास्कर संवाददाता| छतरपुर/ पन्ना/चंदला

चंदला थाना प्रभारी अब विवादों में घिरते हुए नजर आ रहे हैं। उन पर रेत ठेकेदार ने पैसे न देने पर गुंडों ने फायरिंग करवाने का आरोप लगाया है। दरअसर चंदला थाना प्रभारी ने मंगलवार की रात करीब 1.30 बजे बंजारी रेत खदान पर कार्रवाई करने की बात कही, जिसमें उन्होंने 2 एलएंडटी मशीनों को पकड़ा है, जबकि यह मशीनें पन्ना जिले की शासन द्वारा स्वीकृत सुनहरा खदान पर चल रहीं थी। इसमें चंदला थाना प्रभारी जसवंत सिंह राजपूत द्वारा पैसों की मांग की गई और न देने पर पन्ना जिले के अजयगढ़ थाना क्षेत्र में कार्रवाई को अंजाम दिया। इस मामले की पूरी शिकायत सुनहरा खदान संचालक ने पुलिस अधीक्षक से की है।

गौरतलब है कि मंगलवार की रात राजस्व व पुलिस की टीम द्वारा केन नदी पर पहुंचकर एलएंडटी मशीनों को जब्त किया गया है। इसमें अब चंदला पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि उनके द्वारा स्वयं ही ऐसा कहा गया है कि बंजारी खदान के आसपास यह मशीनें चल रहीं थी। जबकि वहां पर शासन द्वारा स्वीकृत सुनहरा खदान है, जो पन्ना जिले में शामिल है, लेकिन अपनी मनमानी पर उतारु थाना प्रभारी जसवंत सिंह राजपूत ने इन खदानों को अपने क्षेत्र में चलना दर्शाकर जब्ती बनाई है।

खदान संचालक ने लगाए गंभीर आरोप : खदान संचालक जसपाल सिंह रैना ने पन्ना एसपी रियाज इकबाल को शिकायत की और कहा कि छतरपुर जिले के चंदला थाना प्रभारी जसवंत सिंह राजपूत द्वारा अपराधियों और गुंडों के साथ पन्ना जिले की सुनहरा रेत खदान छापामार कार्रवाई की गई। अपराधिक तत्वों के द्वारा अवैध रूप से हवाई फायरिंग किए जाने का आरोप खदान संचालक द्वारा पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों की गई शिकायत में लगाया है। शिकायतकर्ता खदान संचालक जसपाल सिंह निवासी गंगा नगर हाल निवास माधौगंज अजयगढ़ ने डीजीपी मप्र सहित आईजी सागर और कमिश्नर के नाम शिकायत मे कहा है कि शासन से स्वीकृत रेत खदान सुनहरा का संचालन मेरे द्वारा किया जाता है।

चंदला थाना प्रभारी के अनुसार राजस्व अाैर पुलिस अमले ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए मंगलवार की रात बंजारी के पास अवैध रेत खदान पर छापा मारा। यहां कार्रवाई करते हुए रेत का उत्खनन करते 2 एलएंडटी मशीनें जब्त की हैं, जबकि प्रशासन की टीम को आते देख 4 एलएंडटी मशीनें भागने में सफल रहीं। बंजारी अाैर बंजारी के आसपास करीब आधा दर्जन मशीनों से हो रहे रेत के उत्खनन की सूचना मुखबिर से थाना प्रभारी जसवंत सिंह को मिली। गौरिहार थाना प्रभारी सुखेंद्र सिंह, हिनोता थाना प्रभारी जीएस चौबे, बछौन तहसीलदार रामबाबू दीक्षित, पटवारियों को शामिल किया गया।

संचालक बोले: थाना प्रभारी ने करवाई फायरिंग, दहशत का माहौल

शिकायत करते हुए संचालक ने कहा है कि चंदला थाना प्रभारी अपने दल और कुछ आपराधिक गुंडों को लेकर मेरे डंप पर आए और गाली-गलौज करते हुए डंप पर खड़ी मशीन को ले जाने के लिए कहा और मनमानी करते हुए मशीन अपने ऑपरेटर से जबरन नदी उतार कर छतरपुर सीमा में ले गए। मेरे और मेरे कर्मचारियों द्वारा मशीन न ले जाने के लिए मना करने पर उनके द्वारा गाली गलौंज करते हुए मशीन ले जाने को कहा गया। साथ ही उनके साथ शामिल गुंडों के द्वारा गोली चलाई गई, जिससे मेरे खदान पर दहशत का माहौल बना हुआ है। खदान पर दहशत का माहौल बनते ही मेरे द्वारा तत्काल नजदीकी चौकी बीरा और हिनौता को सूचना दी गई थी कि दोनों चौकी प्रभारी मौंके पर पहुंचे, लेकिन उनकी मौजूदगी में गुंडों द्वारा फायर कर जबरन मशीन को डंप से ले जाकर नदी के उस पार ले जाया गया। उन्होंने कहा कि चंदला थाना प्रभारी द्वारा हमसे दूरभाष कई बार खदान संचालन के एवज मे मोटी रकम की मांग की गई थी, लेकिन मना करने पर जबरन दबाव बनाया जा रहा है। चंदला प्रभारी द्वारा पूर्व गत दिनों में भी खदान पर आकर पैसे की मांग की गई थी, पैसा न देने पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। उन्होंने एसपी से उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

सीधी बात

चंदला थाना प्रभारी जसवंत सिंह राजपूत से सीधी बात

चार थाना प्रभारियों ने कार्रवाई की

प्रश्न: आपके द्वारा कल रात में कार्रवाई की गई है, उसमें क्या हुआ।

उत्तर: पुलिस अधीक्षक को सूचना देकर हमने तहसीलदार और चार थाना पुलिस प्रभारियों के साथ कार्रवाई की गई।

प्रश्न: पन्ना जिले में स्वीकृत खदान पर एलएंडटी मशीनें चल रही थी और आपने कार्रवाई की है।

उत्तर: हम पूरी नदी पार कर मशीनों को कैसे लाते और यह तो स्पष्ट झूठ है। मेरे द्वारा अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देने के बाद ही कार्रवाई की गई और साथ ही राजस्व अमला सहित अन्य थाना प्रभारी थे।

प्रश्न: खदान संचालक ने पैसे मांगने का आरोप भी आप पर लगाया है।

उत्तर: “अब खिसयानी बिल्ली खंभा नोंच रही’ जैसी कहावत है। कार्रवाई की है, ताे बौखलाहट में कुछ भी कह रहे हैं।

प्रश्न: अजयगढ़ में सूचना देने के बाद कार्रवाई हुई है क्या..

उत्तर: अजयगढ़ पुलिस को चार मशीनें जाने की सूचना दी गई थी, लेकिन उनके द्वारा कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है।

प्रश्न: गुंडों के साथ खदान पर गए थे क्या।

उत्तर: चार थाना क्षेत्रों से पुलिसबल मौजूद था और राजस्व की टीम थी, हम कानून को अपने हाथों में कैसे लेंगे और अब कार्रवाई हो गई, तो वह कुछ भी कह रहे है। इससे क्या होता है। हम कोई गुंडों को लेकर वहां पर नहीं गए थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Chhatarpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×