Hindi News »Madhya Pradesh »Chhatarpur» शिविर... ग्राम मालपीथा में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 382 मरीजों की जांच कर दवाई वितरित की

शिविर... ग्राम मालपीथा में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 382 मरीजों की जांच कर दवाई वितरित की

पृथ्वीपुर| ग्राम पंचायत मालपीथा में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ग्वालियर से आए...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:45 AM IST

  • शिविर... ग्राम मालपीथा में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 382 मरीजों की जांच कर दवाई वितरित की
    +3और स्लाइड देखें
    पृथ्वीपुर| ग्राम पंचायत मालपीथा में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ग्वालियर से आए डाॅ जेपी पाण्डेय, डाॅ विमलेश कुमार व डाॅक्टर बंशीलाल अहिरवार द्वारा ग्राम के 382 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया करके निःशुल्क दवा का वितरण किया गया। इस अवसर पर अनिल पाण्डेय, रामू गंगेले, चन्द्रभान पटैरिया, नीरज गंगेेले, रविन्द्र समेले, मनोज रावत, रजनीश आिद थे।

    समस्या... सिमरा के मध्यांचल ग्रामीण बैंक में 15 दिन से कैश न मिलने से उपभोक्ता हो रहे परेशान

    पृथ्वीपुर। ग्राम पंचायत सिमरा के मध्यांचल ग्रामीण बैंक में पिछले 15 दिनों से उपभोक्ता कैश की किल्लत से परेशान है। अधिकारियों का उदासीन रवैया बना हुआ है। उपभोक्ता नरेन्द्र मिश्रा, किसान हल्के कुशवाहा, मनोहर यादव आदि ने बताया कि वह दो सप्ताह से मध्यांचल ग्रामीण बैंक शाखा सिमरा में अपनी सूखा राहत राशि और पैसा निकालने के लिये जा रहे है लेकिन उन्हे बैंक द्वारा नकदी नही दी जा रही है। बैंककर्मी द्वारा राशि न देना कैश की कमी होना बताते हैं। कैश नहीं निकलने से जरूरत का सामान नही खरीद पा रहे हैं। सबसे बुरा हाल तो मजदूरों का है जो प्रतिदिन काम करते है और उन्हे पंचायतों से राशि उनके खातों में जाती है वह भी पैसे निकालने के लिये भटक रहे है। उपभोक्ताओं ने बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों से शीघ्र व्यवस्था सुधारने की मांग की है।

    सेवा... रक्तदान कर महिला की बचाई जान

    छतरपुर | ब्लड बैंकों में रक्त की निरंतर चल रही कमी के चलते और लोगों में रक्तदान के प्रति जागरुकता की कमी होने के कारण व मरीजों को समय पर रक्त उपलब्ध नहीं हो पाता इस कारण आए दिन मौत की खबर सुनने को मिलती है। ऐसे में ऐसे में रक्त वीर सेवा दल के रक्त वीर आगे आकर लोगों की मदद करते हैं। इसी क्रम में गुरुवार को मिशन हॉस्पिटल में भर्ती नीलू चौरसिया निवासी महाराजपुर गर्भवती महिला को अचानक पेट मे बच्चा खत्म होने पर महिला की जान खतरे में हो गई अौर डॉक्टर ने 2 यूनिट ब्लड की व्यवस्था करने को कहा ऐसे में महिला के पति ने आगे आकर एक यूनिट ब्लड तो दे दिया, लेकिन दूसरे यूनिट ब्लड की व्यवस्था शीघ्र करने के लिए डॉक्टर ने कहा तब दूसरी यूनिट की व्यवस्था न होने पर सिद्धेश्वर गौ सेवा समिति के रामजी औैर आशीष ने रक्तवीर सेवा दल के अमित जैन सूचना दी कि महिला के पेट मे बच्चा खत्म होने पर महिला की जान खतरे में है। तब रक्त वीर सेवा दल के रक्तवीर पीयूष ने जब अपने पिता से कहा कि मैं हर 3 महीने में अपना रक्तदान करता हूं ओर में कर चुका हूं, तब उनके पिता जी 61 वर्षीय आरपी गुप्ता अपने बेटे की बात से प्रेरित होकर न सिर्फ रक्त दान किया बल्कि जिंदगी से लड़ रही महिला की जान बचाई।

    अच्छी सोच... प्रदीप साहू ने सागर में वृद्धा को रक्तदान कर जान बचाई

    छतरपुर। सागर के भाग्योदय अस्पताल में एक 95 वर्षीय महिला को ऑपरेशन के समय रक्त की जरूरत थी। इस बात की सूचना मिलते ही तत्काल छतरपुर के आकाशवाणी में पदस्थ प्रदीप पिता मुन्नालाल साहू ने सागर पहुंचकर रक्तदान किया और महिला की जान बचाई। प्रदीप साहू का कहना है कि किसी को भी रक्त की जरूरत पड़े, मैं तत्काल ही रक्त देने के लिए तैयार हूं और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करता हूं।

    अिभयान...गर्रोली में मॉर्निंग फाॅलोअप के बाद निकाली गई स्वच्छता रैली, लोगों को दी जानकारी

    नौगांव। गांवों को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए विकासखंड नौगांव में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। बीते 7 मई से लगातार ब्लाॅक के गांवों में माॅर्निंग फॉलोअप के साथ ही स्वच्छता रैलियां निकाली जा रही हैं और ग्रामीणों को शौचालय बनवाने एवं उसका उपयोग करने के लिए नाच, गाना, जनचौपाल व समझाइश आदि तरीके अपना कर प्रेरित किया जा रहा है। बीएसी. अनुपम त्रिपाठी ने बताया कि विकासखंड में 7 मई से लगातार स्वच्छता अभियान की गतिविधियां चलाई जा रही हैं। जनपद पंचायत नौगांव के सीईओ डाॅ. हरीश केशरवानी व बीआरसीसी. अनूप खरे के नेतृत्व में अन्य कर्मचारी प्रतिदिन सुबह 5 बजे गांवों में पहुंचकर माॅर्निंग फॉलोअप के तहत खुले में शौच जाने वालों को इसके दुष्परिणाम बताकर शौचालय निर्माण कराने और शौचालय का उपयोग करने की समझाइश देते हैं। इसके बाद गांवों में रैली आदि अन्य गतिविधियों के माध्यम से स्वच्छता का माहौल बनाया जा रहा है। अभी तक ग्राम सुनाटी, करारागंज, चुरवारी, अलीपुरा, चंद्रपुरा, नैगुवां, दौरिया, मऊसहानियां, माधौपुर, मानपुरा, कुर्राहा, ऊजरा आदि में माॅर्निंग व इवनिंग फाॅलोअप किया जा चुका है।

    समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

    इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

    हमारा ई-मेल आईडी है bhaskar.tkg@gmail.com और वाट्सएप नंबर है 7582908922

  • शिविर... ग्राम मालपीथा में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 382 मरीजों की जांच कर दवाई वितरित की
    +3और स्लाइड देखें
  • शिविर... ग्राम मालपीथा में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 382 मरीजों की जांच कर दवाई वितरित की
    +3और स्लाइड देखें
  • शिविर... ग्राम मालपीथा में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 382 मरीजों की जांच कर दवाई वितरित की
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Chhatarpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×