24 घंटे में 3 इंच बारिश; कैना की पुलिया में बस फंसी, 7 घंटे के बाद निकाली गई

Chhatarpur News - भास्कर संवाददाता। टीकमगढ़/निवाड़ी सागर िजले के बाद अब टीकमगढ़ जिले में झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया है। गुरुवार...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:27 AM IST
Chhatarpur News - mp news 3 inches of rain in 24 hours bus caught in cana39s culvert evacuated after 7 hours
भास्कर संवाददाता। टीकमगढ़/निवाड़ी

सागर िजले के बाद अब टीकमगढ़ जिले में झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया है। गुरुवार की शाम से शुरु हुई बारिश दूसरे दिन भी जारी रही जिससे बेतवा, धसान और जामनी नदी उफान पर हैं। निवाड़ी जिले में झांसी-खजुराहो नेशनल पर कैना की कच्ची पुलिया में मिट्टी का कटाव होने से आवागमन बाधित रहा। नए मार्ग से बस निकालने के प्रयास में बस पलटते बच गई लेकिन दलदल में फंस गई। यात्रियों को मुश्किल से बाहर निकाला गया। पुलिया के कारण सात घंटे तक वाहन सड़क के दोनों और फंसे रहे। मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे में 3 बारिश हो चुकी है।

अड़जार तालाब पूरा भर जाने से उसकी पंखी चालू हो गई है जिसका पानी नदी में आने से नदी उफान पर आ गई। हाइवे निर्माण कंपनी पीएनसी द्वारा ग्राम कैना के पास स्थित नदी पर बनाए गई कच्ची पुलिया के ऊपर से पानी निकलने के कारण उसकी मिट्टी में कटाव हो गया।

भारी वाहनों के अवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया। पीएनसी द्वारा इस नदी पर बनाए गए पुल के दोनों ओर मिट्टी डाली गई थी। रात में छतरपुर से ग्वालियर बस क्रमांक एमपी 16 पी 0277 के चालक ने पुलिया से बस निकालने का प्रयास किया गया, लेकिन दलदल होने से बस फंस गई और पलटते पलटते बची। रात एक बजे फंसे यात्रियों को बड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया। बस के यात्री रातभर परेशान होते रहे। सुबह करीब 8 बजे बस को दल-दल से निकाला गया।

पीएनसी द्वारा उक्त पुलिया को दो माह पूर्व बना लिया गया था किन्तु उसके दोनों ओर पक्की सड़क न बनाने से आवागमन शुरू नहीं हो सका था। यदि समय रहते इस पुलिया एवं सड़क का निर्माण पूर्ण कर लिया जाता, तो नेशनल हाइवे पर रात्रि में आवागमन बाधित नहीं होता। कच्चे पुल की मिट्टी कटने के बाद भी लोगों द्वारा जान जोखिम में डाल कर इस पुल पर से वाहनों को निकाला गया।

सुबह प्रशासन को पुल के क्षतिग्र्रस्त होने व लंबा जाम लगने की सूचना मिलने पर पुलिस व्यवस्था की गई। पीएनसी सड़क निर्माण कंपनी को क्षतिग्रस्त पुलिया के सुधार के निर्देश दिए गए हैं। सुबह क्षतिग्रस्त पुलिया को मिट्टी डाल कर व पाइप लगाकर निकासी का प्रबंध किया गया, तब कहीं 8 बजे आवागमन आरंभ हो सका। उधर, बारिश के कारण नदी-तालाब लबालब हो गए। निचली बस्ती के लोगों को परेशानी ज्यादा है।।

छतरपुर से दिल्ली जा रही बस। जिस पुलिया से जा रही है वह क्षतिग्रस्त है। दूसरे चित्र में कैना नदी के पास मिट्‌टी में धंसा बस का पहिया।

जिले में अब तक 795.4 मिलीमीटर औसत वर्षा

टीकमगढ़ एवं निवाड़ी जिले में एक जून से 13 सितम्बर तक 795.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख के अनुसार एक जून से 13 सितम्बर तक जिले के वर्षामापी केन्द्र टीकमगढ़ में 894 मिलीमीटर, बल्देवगढ़(खरगापुर) में 743, जतारा (मोहगढ़,लिधौरा) में 845, पलेरा में 728, निवाड़ी में 792, पृथ्वीपुर में 733 और वर्षामापी केन्द्र ओरछा में 833 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में बीते 24 घंटे में सुबह 8 बजे तक 73 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान वर्षामापी केन्द्र टीकमगढ़ में 32, बल्देवगढ़(खरगापुर) 70, जतारा (मोहगढ़,लिधौरा) में 25, पलेरा में 61, निवाड़ी में 85, पृथ्वीपुर में 163 तथा वर्षामापी केन्द्र ओरछा में 75 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

Chhatarpur News - mp news 3 inches of rain in 24 hours bus caught in cana39s culvert evacuated after 7 hours
X
Chhatarpur News - mp news 3 inches of rain in 24 hours bus caught in cana39s culvert evacuated after 7 hours
Chhatarpur News - mp news 3 inches of rain in 24 hours bus caught in cana39s culvert evacuated after 7 hours
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना