60 साल की आयु के किसानों को अब मिलेगी पेंशन

Chhatarpur News - केंद्र सरकार किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू कर अब किसानों की मदद करेगी। किसान पेंशन योजना के तहत 60 साल के बाद...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:06 AM IST
Chhatarpur News - mp news 60 years of age farmers will now get pension
केंद्र सरकार किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू कर अब किसानों की मदद करेगी। किसान पेंशन योजना के तहत 60 साल के बाद किसानों को तीन हजार रुपए पेंशन मिलेगी। इसका फंड एलआइसी मैनेज करेगा।

इस योजना की लॉन्चिंग से छतरपुर जिले के सैकड़ों किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है। इसके साथ ही जिले भर में इसके लिए पंजीयन किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत जो किसान 18 से 40 वर्ष के हैं, उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा। 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद किसानों को आजीवन प्रतिमाह 3 हजार रुपए पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। यदि किसी कारणों से किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान की प|ी को यह पेंशन मिलेगी। इसके लिए किसानों को 55 से 200 रुपए प्रतिमाह जमा करने होंगे। केंद्र सरकार की योजना से जिले के किसानों काे लाभ मिलेगा।

किसान जितना पैसा जमा करेंगे, उतना ही पैसा केंद्र सरकार उनके खाते में जमा कराएगी। इस योजना में लघु व सीमांत किसान शामिल होकर लाभ ले सकते हैं। इसके लिए किसान निकटतम काॅमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए उन्हें कोई फीस नहीं देनी होगी। यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है, तो उसे अलग से दस्तावेज जमा नहीं कराना होगा। हालांकि, आधार कार्ड सबके लिए अनिवार्य किया गया है।

यदि कोई किसान बीच में स्कीम छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा नहीं डूबेगा। उसने स्कीम छोड़ने तक जितनी रकम जमा की होगी, उस पर सेविंग अकाउंट का ब्याज मिलेगा। इस तरह किसी भी किसान के लिए यह स्कीम घाटे का सौदा नहीं है।

मासिक प्रीमियम 55 से 200 रुपए तक होगी

मानधन योजना एक तरह की पेंशन स्कीम है। इसमें 18 से 40 साल की उम्र के किसान आवेदन कर सकते हैं। इस मासिक प्रीमियम 55 से लगाकर 200 रुपए (उम्र के मुताबिक) है। प्रीमियम की आधी धनराशि किसान देगा, जबकि आधी का भुगतान सरकार करेगी। इस योजना की तहत जो राशि किसान जमा करेगा, उतनी ही सरकार भी जमा करवाएगी। अगर किसी की उम्र 29 साल के आसपास है, तो उसे 100 रुपए देने होंगे। इससे कम उम्र के लोगों को कम पैसा देना होगा और इससे ज्यादा के लोगों को थोड़ा सा ज्यादा देना होगा।

X
Chhatarpur News - mp news 60 years of age farmers will now get pension
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना