कलेक्टर ने अतिवृष्टि से खराब फसलों का किया मुआयना, कहा- जल्द ही केंद्रीय दल करेगा जांच

Chhatarpur News - अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों में हुई क्षति के सत्यापन के लिए जल्दी ही केंद्रीय दल आने वाला है, जो निवाड़ी व टीकमगढ़...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:30 AM IST
Tikamgarh News - mp news collector inspected bad crops with excessive rainfall said central team will soon investigate
अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों में हुई क्षति के सत्यापन के लिए जल्दी ही केंद्रीय दल आने वाला है, जो निवाड़ी व टीकमगढ़ जिले सहित बुंदेलखंड के अन्य जिलों का दौरा करेगा। विदित हो कि पिछले माह बुंदेलखंड क्षेत्र सहित निवाड़ी जिले में भी अतिवृष्टि के कारण करीब खरीफ फसलें चौपट हो गई हैं।

उड़द, तिल, मूंग सहित मूंगफली फसल में भी बहुत नुकसान हुआ है। मप्र शासन द्वारा इसका सर्वेक्षण कराया गया। जिसमें इन फसलों में 50 प्रतिशत से अधिक की छति दर्शाई गई है। राज्य सरकार को केंद्र शासन के द्वारा मुआवजा राशि के वितरण के लिए राशि प्रदान की जाती है, लेकिन यह राशि तब मिलती है जब केंद्र सरकार अपने दल प्रभावित क्षेत्रों में भेज करके उसका सत्यापन करते हैं। सत्यापन के बाद रिपोर्ट केंद्र में जाती है, तभी राज्यों को राशि रिलीज की जाती है। शुक्रवार को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने केंद्रीय दल को इस जिले में फसलों की क्षति का सत्यापन कराने के लिए उपयुक्त स्थलों का मुआयना किया। किसान चाहते हैं कि खेत खाली हो जाएं और जो नमी मौजूद उसका उपयोग अगली फसल में किया जा सके, लेकिन ऐसे में अगर खेतों की रबी सीजन की तैयारी कर ली जाती है, तो केंद्रीय दल को दिखाने लायक कुछ भी नहीं बचेगा। किसानोंे ने कहा नुकसान से बचने के लिए प्रशासन ने कुछ किसानों को खेतों की खराब फसलों को साफ करने से रोकने के लिए प्रयास किए। जिससे इन रुके हुए खेतों को केंद्रीय दल को दिखाया जा सके। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी वंदना राजपूत एवं राजस्व विभाग तथा कृषि विभाग के अमले के साथ हर्षमऊ, लक्ष्मणपुरा, कुलुवा, मकारा, राजापुर, लड़वारी, जेर में फसलों का निरीक्षण किया।

निवाड़ी में अतिवृष्टि से बर्बाद फसलों का निरीक्षण करते कलेक्टर।

14 को केंद्रीय दल करेगा निवाड़ी जिले में मुआयना

टीकमगढ़ | जिले में फसल क्षति के निरीक्षण के लिए केंद्रीय दल निवाड़ी जिले में 14 अक्टूबर को फसलों का मुआयना करेगा। केंद्रीय दल ओरछा के बेतवा पुल निरीक्षण, सावंत नगर एवं नकटा का निरीक्षण करेगा। इस दौरान दल के साथ नगर पालिका सीएमओ, नगर परिषद ओरछा और राजस्व निरीक्षक व पटवारी उपस्थित रहेंगे। वहीं निवाड़ी के कुलुवा और राजापुर भ्रमण के दौरान दल के साथ संबंधित ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, पटवारी, राजस्व निरीक्षक व संबंधित गांव के कोटवार मौजूद रहेंगे। इसके अलावा पृथ्वीपुर के मड़िया, विरौरा खेत एवं ज्यौरा मौरा गांव के भ्रमण के समय दल के साथ संबंधित ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी, राजस्व निरीक्षक और कोटवार साथ होंगे।

X
Tikamgarh News - mp news collector inspected bad crops with excessive rainfall said central team will soon investigate
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना