विज्ञापन

स्वास्थ्य केंद्र पलेरा में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर, संक्रामक बीमारी फलने का खतरा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:11 AM IST

Chhatarpur News - नगर के समुदायिक स्वास्थ पर करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य...

PALERA News - mp news dangerous piles hazard of infectious illness
  • comment
नगर के समुदायिक स्वास्थ पर करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से निकलने वाले बॉयोवेस्ट को डस्टबिन में डालकर डॉक्टर यहां-वहां डाल देते हैं। जिससे मरीजों को कई प्रकार की संक्रामक बीमारियां होने का डर बना हुआ है। इसके अलावा जहां लोगों को इंजेक्शन एवं दवाइयां दी जाती है, वहां खुली सुइयां एवं फूटे कांच के टुकड़े फर्स पर बिखरे डले रहते हैं। इस पर अस्पताल में पदस्थ कर्मचारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। जब संबंध में सफाई स्टॉफ से पूछा तो सभी ने कहा इससे अधिक गंदगी पहले डली रहती थी।

भर्ती वार्ड में भी फर्शपर सीरेंज एवं बॉटल जो मरीजों को लगाई जाती है। खुले में पड़ी रहती है। इसको डस्टबिन में तक डालने के लिए नर्सिंग स्टॉफ काम नहीं कर सकता। यह गंदगी बच्चों और वार्ड में भर्ती मरीजों को भी घातक हो सकती है। शासन द्वारा करोडों रुपए सफाई एवं स्वच्छता के लिए सामुदायिक केन्द्र में आते हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी और कर्मचारियों में इस फंड को लेकर बंदरबाट चलता रहता है। कोई भी परिसर की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देता है। सफाई के नाम हर महीने हजारों लाखों रुपए के फर्जी बिल बना लिए जाते हैं और पास होने के बाद सभी आपस में बांट लेते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं मकानों में शासन द्वारा लाखों रुपए सफाई एवं उसके जीर्णोद्धार में लगाए गए, लेकिन वहां न ही कोई सफाई दिखाई दे रही है और न ही पुताई नजर आती है। छत से भी पानी टपकता रहता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ डॉ. फिरोजा खान अायुर्वेदिक चिकित्सक के पद पर पदस्थ हैं, लेकिन वह महिलाओं की जांच अस्पताल में न करके उनका निज निवास पर इलाज करती हैं और मोटी रकम वसूलती है। ऐसे में गरीब परिवार के लोगों को सही और समय पर इलाज मिल पाना मुश्किल हो रहा है। कन्हैया लाल अहिरवार ने बताया कि वह अपनी बहू को दिखाने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ले गए। तो अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर ने उन्हें घर आकर इलाज कराने का दवाब बनाया।


X
PALERA News - mp news dangerous piles hazard of infectious illness
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन