• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Chhatarpur
  • Tikamgarh News mp news district39s first national highway 12a will pass through tikamgarh this route is 613 km long connecting map chhago and upri

टीकमगढ़ से होकर गुजरेगा जिले का पहला नेशनल हाइवे 12ए; मप्र, छग और उप्र को जोड़ेगा 613 किमी लंबा यह मार्ग

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:36 AM IST

Chhatarpur News - शाहगढ़-टीकमगढ़-ओरछा मार्ग को नेशनल हाइवे में बदल जाना है। जिसका नंबर भी निर्धारित हो चुका है, लेकिन मिनिस्ट्री से...

Tikamgarh News - mp news district39s first national highway 12a will pass through tikamgarh this route is 613 km long connecting map chhago and upri
शाहगढ़-टीकमगढ़-ओरछा मार्ग को नेशनल हाइवे में बदल जाना है। जिसका नंबर भी निर्धारित हो चुका है, लेकिन मिनिस्ट्री से अप्रूवल का इंतजार है। इस मार्ग के निर्माण को लेकर अभी डीपीआर एजेंसी तय नहीं हो पाई है। डीपीआर एजेंसी तय होने के बाद टेंडर होंगे और काम शुरू कर दिया जाएगा। यह हाइवे देश के तीन राज्यों से छग, मप्र और उप्र से होकर गुजरेगा।

वर्तमान में शाहगढ़ से टीकमगढ़ और टीकमगढ़ से ओरछा मार्ग स्टेट हाइवे नंबर 37 को नेशनल हाइवे 12ए में बदला जाएगा। इस नेशनल हाइवे के बनने से लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। वहीं इस मार्ग पर टोल टैक्स भी देना होगा। इससे अब भारी वाहन जो टोल बचाने के चक्कर में फोरलेन से न जाकर बाया टीकमगढ़ होकर झांसी निकल जाते थे। अब ऐसे भारी वाहनों की आवाजाही भी कम होगी। इससे टीकमगढ़, पृथ्वीपुर व ओरछा में लगने वाले लंबे जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी। जानकारों का कहना है कि नेशनल हाइवे बनने से शाहगढ़ से ओरछा तक जाने में जाे अभी करीब 4 घंटे का समय लगता है उसकी जगह यह सफर महज 3 घंटे से भी कम समय में पूरा होगा।

टीकमगढ़-निवाड़ी के इन प्रमुख शहराें से गुजरेगा हाइवे: नेशनल हाइवे 12ए टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के ओरछा, पृथ्वीपुर, टीकमगढ़, बल्देवगढ़ शहरों से गुजरेगा। इसके लिए इन स्थानों पर बायपास भी बनाएं जाएंगे। जिससे लोगों को यातायात में सुविधा हो। अभी पृथ्वीपुर और ओरछा के अलावा टीकमगढ़ शहर में अगर जाम लगता है, तो लोगों को जाम खुलने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। नेशनल हाइवे पर बनने वाले बायपास के संबंध में विभिन्न विकल्पों पर जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों के सुझाव लेते हुए प्रस्ताव बनाकर मिनिस्ट्री भेजा जाएगा।

पहले एमपीआरडीसी को बनाना था यह स्टेट हाइवे: पीडब्ल्यूडी विभाग के ईई केके शर्मा ने बताया कि शाहगढ़ से आेरछा मार्ग को पहले एमपीआरडी को बनाना था, लेकिन बाद में इसे बदलकर नेशनल हाइवे में शामिल किया गया है। जिससे इसका निर्माण अब एनएच के निर्धारित मापदंडों के अनुसार किया जाएगा।

शाहगढ़ से आेरछा तिगैला तक होगा तैयार: अधिकारियों के मुताबिक यह नेशनल हाइवे शाहगढ़ से टीकमगढ़, टीकमगढ़ से ओरछा तिगैला तक बनाया जाना प्रस्तावित है। वर्तमान में यह स्टेट हाइवे 37 नंबर है। जिसे जल्दी ही नेशनल हाइवे में बदला जाएगा। इस नेशनल हाइवे का नंबर 12ए होगा।

अभी डीपीआर एजेंसी तय नहीं :नेशनल हाइवे के इंजीनियर दीपक असाटी ने बताया कि शाहगढ़-टीकमगढ़-ओरछा मार्ग को नेशनल हाइवे में बदल जाना है। जिसका नंबर भी निर्धारित हो चुका है, लेकिन मिनिस्ट्री से अप्रूवल का इंतजार है। उन्होंने बताया कि इस मार्ग के निर्माण को लेकर अभी तक डीपीआर एजेंसी भी तय नहीं हो पाई है। डीपीआर एजेंसी तय होने के बाद टेंडर होंगे और काम शुरू होगा।

पूर्व पीएम अटल बिहारी के कार्यकाल में हाइवे का नाम रखा गया था 12ए : शहर के उद्योगपति संजय गर्ग ने बताया कि इस नेशनल हाइवे का नाम पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में 12ए रखा गया था। वहीं पूर्व विधायक केके श्रीवास्तव का कहना है कि शाहगढ़ से आेरछा तक करीब 170 किमी के इस मार्ग को बनाने के लिए करीब 310 करोड़ रुपए की राशि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 2018 में स्वीकृत की थी।

टीकमगढ़। शाहगढ़-टीकमगढ़ स्टेट हाइवे बदलकर बनेगा अब नेशनल हाइवे। इस मार्ग पर फिलहाल यह है स्थिती।

जाम से निजात दिलाएंगे यह बायपास

शाहगढ़ से टीकमगढ़ और टीकमगढ़ से आेरछा स्टेट हाइवे बनने के बाद से इस मार्ग पर भारी संख्या में आवागमन हो रहा है। एनएच 26 से गुजरने वाले वाहन टोल बचाने के चक्कर में इस रूट से निकलते हैं। जिससे नगरों में जाम के हालत बनते हैं और लोगों को खासी परेशानी होती है। टीकमगढ़ में हाल यह है कि हाइवे के दोनों तरफ अतिक्रमण और वाहनों की अवैध पार्किंग के कारण दिन में कई बार जाम के हालात बनते हैं। इससे रहवासी, विद्यार्थियों सहित वाहन चालकों को घंटों जाम से परेशानी उठाना पड़ती है। यही हाल पृथ्वीपुर व आेरछा के हैं।

एक नजर राष्ट्रीय राजमार्ग 12ए पर

लम्बाई - 613 किमी

राज्य - छत्तीसगढ़ (128), मप्र (478), उप्र (7)

कहां से - सिमगा कहां तक - झांसी

मुख्य जंक्शन- ओरछा, टीकमगढ़, शाहगढ़, हीरापुर, दमोह, तेंदुखेड़ा, जबलपुर, मंडला, चिल्पी, कवरधा, पिपरिया, बेमेतारा, सिमगा।

यह राष्ट्रीय राजमार्ग उप्र में सिर्फ 7 किमी से गुजरेगा

यह राष्ट्रीय राजमार्ग 12ए भारत के राष्ट्रीय राजमार्गों में से एक है। जो उप्र और छत्तीसगढ़ दो राज्यों के बीच में चलता है। इसका सबसे बड़ा हिस्सा मप्र से गुजरेगा। यह छत्तीसगढ़ के सिमगा (रायगढ़ के पास) से निकल कर उत्तर प्रदेश में झांसी तक होगा। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 12ए मध्य प्रदेश में 478 किलोमीटर (297 मील), छत्तीसगढ़ में 128 किमी (80 मील) और उत्तर प्रदेश में 7 किमी (4.3 मील) लंबा है। NH-12A झांसी से जबलपुर के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 34 के भाग का इस्तेमाल किया गया है जो टीकमगढ़ से जबलपुर को जाने वाला मुख्य मार्ग है।

Tikamgarh News - mp news district39s first national highway 12a will pass through tikamgarh this route is 613 km long connecting map chhago and upri
X
Tikamgarh News - mp news district39s first national highway 12a will pass through tikamgarh this route is 613 km long connecting map chhago and upri
Tikamgarh News - mp news district39s first national highway 12a will pass through tikamgarh this route is 613 km long connecting map chhago and upri
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543