दिव्यांग जागरूक हों, इसलिए प्रशासन ने दी सभी को ट्रेनिंग

Chhatarpur News - भास्कर संवाददाता। बल्देवगढ़ जनपद शिक्षा केंद्र में एक दिवसीय दिव्यांगों के प्रति जागरूकता के लिए प्रशिक्षण...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:26 AM IST
BALDEVGARH News - mp news divyang should be aware so the administration gave training to all
भास्कर संवाददाता। बल्देवगढ़

जनपद शिक्षा केंद्र में एक दिवसीय दिव्यांगों के प्रति जागरूकता के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें शासन द्वारा दिव्यांगों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी गई।

इसके अलावा जिले में संचालित जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की दिव्यांगता से संबंधित सुविधाएं जैसे फिजियोथेरेपी, स्पीच थेरेपी, स्पेशल एजुकेशन की जानकारी दी गई।

इसके अलावा उक्त प्रशिक्षण में विशेष शिक्षक शैलेंद्र जैन ने सभी बीए सीसीएसी को दिव्यांग प्रमाण पत्र सभी प्रकार की थेरोपिक सेवाएं यूडी आईडी कार्ड रेलवे रियायत बस पास आदि के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही दिव्यांग पार्क की जानकारी भी दी। प्रशासनिक अधिकारी अभिषेक खरे ने दिव्यांगता के कारण और उनकी रोकथाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इसके अलावा दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत आने वाले 21 प्रकार की दिव्य दिव्यंगताओं को विस्तार से बताया गया। शीघ्र पहचान, शीघ्र हस्तक्षेप के लिए जानकारी भी दी। इस अवसर पर आरएल पाराशर, राहुल त्रिपाठी, आरके यादव, केएल साहू, यूपी अहिरवार, अंजली तिवारी, सुधा मिश्रा, राजकुमार प्रजापति के अलावा कई मौजूद थे।

X
BALDEVGARH News - mp news divyang should be aware so the administration gave training to all
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना