किशोरी बालिकाओं के बीच बाल विवाह पर हुई निबंध प्रतियोगिता, दीपा लोधी रहीं अव्वल

Chhatarpur News - अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ग्राम गुगवारा में महिला बाल विकास द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:35 AM IST
Bakswaha News - mp news essay competition on child marriage among teenager girls deepa lodhi topped
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ग्राम गुगवारा में महिला बाल विकास द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य विषय बाल विवाह था। इस विषय काे लेकर किशोरी बालिकाओं के बीच निबंध प्रतियोगिता हुई। जिसमें किशोरियों ने अपने अपने विचार निबंध के माध्यम से रखे, निबंध में बाल विवाह से होने वाले दुष्प्रभाव और उसका जीवन में पड़ने वाले प्रभाव पर सबका ध्यान आकृष्ठ किया।

निबंध प्रतियोगिता में दीपा लोधी ने प्रथम, वंदना लोधी ने दूसरा और बेटी लोधी ने तीसरा स्थान अर्जित किया, तीनों विजेताओं को शिक्षक नारायण, शिक्षिका माया पाठक ने पुरस्कृत किया। समर्थन संस्था की पदाधिकारी ज्योति यादव ने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से देश में लड़कियों के लिए ज्यादा समर्थन और नए में मौके देने के लिए इस उत्सव की शुरुआत की गई। समाज में बालिका शिशु के द्वारा सभी असमानताओं का सामना करने के बारे में लोगों के लिए जागरूकता को बढ़ाने के लिए इसे मनाया जाता है। उन्होने कहा कि बालिका शिशु के साथ भेदभाव एक बड़ी समस्या है जो कई क्षेत्रों में फैली है। जैसे शिक्षा में असमानता, पोषण, कानूनी अधिकार, चिकित्सीय देखरेख, सुरक्षा, सम्मान, बाल विवाह आदि प्रमुख हैं। यह कार्यक्रम सामाजिक लोगों के बीच उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए और समाज में लड़कियों की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान 26 किशोरी बालिकाओं के हीमोग्लोबिन की जांच भी की गई। जिन किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन 12 ग्राम से कम था उन्हें ज्योति यादव ने आयरन युक्त भोजन करने की सलाह देते हुए कहा कि अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें व आगनवाड़ी एवं स्कूल में दी जाने वाली आयरन की गोलियों का भी सेवन करें। शरीर में खून की कमी से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में भी जानकारी दी।

बकस्वाहा। बालिकाओं के हीमोग्लोबिन की गई जांच करते हुए।

अधिक हीमोग्लोबिन वाली किशोरी सम्मानित

जांच के बाद जिन किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन 12 ग्राम या उससे अधिक था उन्हें पुरस्कृत किया गया। इनमें नंदनी लोधी का हीमोग्लोबिन 12.4 ग्राम, राजकुमारी लोधी का 12.2, दीपा लोधी का 12.2, बेटी लोधी का 12 ग्राम पाया गया। इन सभी को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर शिक्षक नारायण लोधी, मनोज श्रीवास्तव, श्रीमन अहिरवार, शिवराम मिश्रा, माया पाठक, एएनएम अलका पाटिल, आशा कार्यकर्ता आभा गिरी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सविता श्रीवास्तव, प्रेमलता असाटी उपस्थित रहे।

किशोरी बालिकाओं ने विभिन्न विभागों का भ्रमण कर जानी उनकी कार्यप्रणाली

राजनगर। महिला बाल विकास परियोजना राजनगर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शाला त्यागी किशोरी बालिकाओं को परियोजना के साथ-साथ विभिन्न शासकीय विभागों की कार्यप्रणाली का अवलोकन कराया गया।

किशोरी बालिकाओं के बीच राजनगर परियोजना में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे कार्यक्रम पर विशेष जोर दिया गया। अाैर उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रेरित किया गया। जिसमें किशोरी बालिकाओं सहित परियोजना अधिकारी संध्या शिंदे, पर्यवेक्षक शकुंतला जैन, त्रिवेणी मिश्रा, नम्रता तिवारी, सुल्ताना बेग, कम्प्यूटर ऑपरेटर उमेश और आंगनवाड़ी कार्यकताएं भी उपस्थित रहीं। परियोजना कार्यक्रम के बाद किशोरी बालिकाओं को खजुराहो एयरपोर्ट घुमाया गया, इसके बाद किशोरी बालिकाओं को तहसील राजनगर में तहसील की कार्यप्रणाली का अवलोकन कराया गया। राजनगर एसडीएम स्वप्निल वानखेड़े ने मीटिंग हॉल में विभिन्न कानूनों के बारे तो बताया, साथ ही उन्हें आगे पढ़ाई जारी रखने की बात पर विशेष जोर दिया, ताकि उन्हें आगे जिंदगी में कोई लूटपाट या परेशान न कर सके।

जब किशोरी बालिकाओं से एसडीएम वानखेड़े ने पूछा कि अपनी पढ़ाई क्यों बंद की तब किशोरी बालिकाओं ने बताया कि कक्षा 5 के बाद स्कूल दूर होने से उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी। इसके बाद बालिकाओं को राजनगर सिविल न्यायालय का भी अवलोकन कराया गया। जहां पर स्वयं सिविल जज प्रियंक भारद्वाज ने किशोरी बालिकाओं को न्यायालय की कार्यप्रणाली के बारे में बताया, इसके उपरांत राजनगर हॉस्पिटल का भ्रमण किया। कोई समस्या हो तो पुलिस को फोन करें:किशोरी बालिकाओं ने थाना राजनगर का भ्रमण कर पुलिस की कार्यप्रणाली को समझा।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोई समस्या उत्पन्न होने पर थाने में कभी भी कोई शिकायत दर्ज कर सकतीं हैं। पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी। थाना प्रभारी आरपी चौधरी ने थाने के विभिन्न विभागों को स्वयं दिखाया और अपना मोबाइल नंबर देकर कहा कि कोई भी समस्या आने पर नि:संकोच फोन करें।

राजनगर। किशाेरी बालिकाअाें ने पुलिस थाने का किया भ्रमण।

Bakswaha News - mp news essay competition on child marriage among teenager girls deepa lodhi topped
X
Bakswaha News - mp news essay competition on child marriage among teenager girls deepa lodhi topped
Bakswaha News - mp news essay competition on child marriage among teenager girls deepa lodhi topped
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना