विज्ञापन

10वीं के अंग्रेजी पेपर में दूसरे परीक्षार्थियों की जगह फर्जी तरीके से पेपर दे रहे दो नकलची पकड़े

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:16 AM IST

Chhatarpur News - भास्कर संवाददाता | पृथ्वीपुर जिले के 57 परीक्षा केंद्रों पर शनिवार को हाईस्कूल कक्षा दसवीं के सामान्य अंग्रेजी...

Prithvipur News - mp news in the 10th english paper duplicate two fake copy holders instead of the other examiners
  • comment
भास्कर संवाददाता | पृथ्वीपुर

जिले के 57 परीक्षा केंद्रों पर शनिवार को हाईस्कूल कक्षा दसवीं के सामान्य अंग्रेजी का पेपर हुआ। जिसमें दर्ज 23030 परीक्षार्थियों में से 21,733 परीक्षार्थी उपस्थित थे। वहीं 1297 विद्यार्थी अनुपस्थित थे।

परीक्षा के दौरान पृथ्वीपुर के शासकीय बालक हायर सेकंडरी स्कूल में डीईओ श्याम प्रकाश पांडे ने दो नकलचियों को पकड़ा और पुलिस के हवाले कर दिया। परीक्षा केंद्र पर दूसरे के स्थान पर दो छात्र परीक्षा दे रहे थे। जिनकी पर्यवेक्षकों ने बारीकि से जांच की तो दोनों परीक्षार्थी दूसरे छात्र की जगह परीक्षा देते पाए गए। इन फर्जी परीक्षार्थियों पर पुलिस ने 420 के तहत मामला भी दर्ज कर लिया है।

थाना प्रभारी इस्माइल खान ने बताया कि पुलिस को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पृथ्वीपुर के केन्द्राध्यक्ष वीरेंद्र जैन ने सूचना दी कि दो परीक्षार्थी दूसरे छात्रों के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ गए हैं। इन छात्रों को मौके पर पुलिस टीम ने पहुंचकर गिरफ्तार किया और उन्हें थाने लाकर पूछताछ की गई तो आरोपी दिनेश पिता गनपत कुशवाहा उम्र 19 वर्ष निवासी गैलवारा को राजेश यादव के स्थान पर एवं एक अन्य नाबालिग को गैलवारा निवासी सुदीप यादव के स्थान पर परीक्षा देते हुए कक्ष क्रमांक 11 एवं 13 से पकड़े गए। जब आरोपियों से बारीकी से पूछताछ की गई, तो उन्होंने बताया कि उन्होंने पहले हुए 4 पेपरों को भी फर्जी तरीके से हल किया है।

पुलिस ने इन आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 419 के तहत मप्र मान्यता प्राप्त परीक्षा अधिनियम 1937 के तहत मामला पंजीबंद्ध किया गया। इस संबध में जिला शिक्षा अधिकारी एसपी पाण्डेय ने बताया कि जैसे ही उन्हें सूचना प्राप्त हुई, तत्काल उन्होंने पृथ्वीपुर पहुंचकर मामले की बारीकी से जानकारी ली। केन्द्राध्यक्ष से पूर्व में कक्षाओं में लगाए गए पर्यवक्षकों का प्रतिवेदन तैयार कर जिला कार्यालय प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही पूर्व में जो चार पेपरों में जिन पर्यवक्षकों की डयूटी लगाई गई थी। उनको नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि नोटिस का जवाब आने पर मामले को गंभीरता से लेकर उचित कार्यवाही की जाएगी।

9 परीक्षा केंद्रों पर 156 परीक्षार्थी थे अनुपस्थित

बल्देवगढ़। ब्लॉक के 9 परीक्षा केंद्रों पर कक्षा दसवीं की सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा शांति से हुई। विकास खंड शिक्षा अधिकारी पीके जैन ने बताया की कुल 3,276 छात्रों में से 3120 छात्र परीक्षा में सम्मिलित हुए और 156 छात्र अनुपस्थित थे। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय परीक्षा केंद्र का निरीक्षण जनपद सीईओ जितेंद्र जैन ने किया। मॉडल स्कूल परीक्षा केंद्र का निरीक्षण बल्देवगढ़ तहसील दार महेंद्र गुप्ता द्वारा किया गया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुडीला परीक्षा केंद्र का निरीक्षण नायब तहसीलदार खरगापुर ने किया गया।

X
Prithvipur News - mp news in the 10th english paper duplicate two fake copy holders instead of the other examiners
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन