झांसी के व्यापारी ने श्रीरामराजा सरकार के शयन ज्योति के लिए 4 किग्रा का रजत सिंहासन किया भेंट

Chhatarpur News - रामराजा सरकार की शयन आरती के बाद पाताली हनुमान मंदिर पर ले जाई जाने वाली ज्योति के लिए झांसी के सरावगी व्यवसायी...

Dec 04, 2019, 09:56 AM IST
ORCHHA News - mp news jhansi businessman presented 4 kg silver throne for sleeping light of shriramaraja government
रामराजा सरकार की शयन आरती के बाद पाताली हनुमान मंदिर पर ले जाई जाने वाली ज्योति के लिए झांसी के सरावगी व्यवसायी परिवार ने करीब दो लाख रुपए से बने चांदी के चार किलो के सिंहासन को दान किया। इस सिंहासन में श्रीराम लक्षमण और माता जानकी और हनुमान की प्रतिमाएं स्थापित हैं।

तहसीलदार और मंदिर व्यवस्थापक रोहित वर्मा ने बताया श्रीरामराजा मंदिर में सरकार की शयन आरती के बाद मंदिर प्रांगण में ही स्थित गिरवर धारी हनुमान मंदिर पर लाई जाने वाली आरती की ज्योति को ले जाने की परंपरा में मंदिर प्रबंधन द्वारा लगातार भव्य स्वरूप दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है। ज्योति को सिंहासन में रखकर झालर, ढोलक, झांझ मंजीरा के साथ श्रीरामधुन करते हुए हनुमान मंदिर ले जाया जाता है। विक्रम संवत 1631 में श्रीरामराजा सरकार को ओरछा लाने वाली महारानी कुंवर गणेश के समय से यह परंपरा व मान्यता है, कि श्रीरामराजा सरकार की शयन आरती के बाद रात को राम राजा मंदिर से आरती की ज्योति स्वरूप श्रीरामराजा सरकार को गिरवर गिरधारी हनुमान ले जाया जाता हैं। यहां से बजरंगबली श्रीरामराजा सरकार को ओरछा से अयोध्या ले जाते हैं। शयन आरती के बाद ज्योति को सिंहासन में रखकर छत्र, छड़ी, पताका के साथ ढोलक झांझर की धुन पर श्रीराम संकीर्तन करते हुए हनुमान मंदिर ले जाया जाएगा।

X
ORCHHA News - mp news jhansi businessman presented 4 kg silver throne for sleeping light of shriramaraja government
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना