सावन तीज के मेले की तैयारियों को लेकर बैठक

Chhatarpur News - धार्मिक एवं पर्यटन नगरी में 3 से 5 अगस्त तक होने वाले त्रिदिवसीय श्रावण तीज मेला की तैयारियों को लेकर कलेक्टर अक्षय...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:45 AM IST
ORCHHA News - mp news meeting about preparations for savan teej fair
धार्मिक एवं पर्यटन नगरी में 3 से 5 अगस्त तक होने वाले त्रिदिवसीय श्रावण तीज मेला की तैयारियों को लेकर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने शनिवार को नगर के लोगों और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। शाम 6 बजे से रामराजा मन्दिर प्रांगण में स्थित पुराने तहसील भवन में हुई इस बैठक में मेला की व्यवस्था को लेकर नगर परिषद, वन विभाग, विद्युत मंडल, पुलिस विभाग, राजस्व विभाग एवं मन्दिर प्रबंधन समिति को जिम्मेदारी सौंपी गई। कलेक्टर ने मेला की बेहतर व्यवस्था के लिए नगर के लोगों के सुझाव सुने। इस दौरान मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवागमन, पार्किंग, सुरक्षा, पेयजल व्यवस्था पर विचार विमर्श किया गया। व्यवस्थाओं से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि श्रावण तीज मेले में आवागमन व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए झांसी रोड, बबीना रोड पर दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों को नगर से एक किमी पहले ही पार्किंग स्थल बनाकर रोक दिया जाए। ओरछा पृथ्वीपुर मार्ग को बन्द रखा जाएगा। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए नगर के पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। बैठक के दौरान कलेक्टर ने ओरछा बायपास पर चल रहे सीसी रोड का निर्माण कार्य श्रावण तीज मेले के पहले करने के निर्देश नगर परिषद सीएमओ को दिए।

जिससे मेले के समय आवागमन में परेशानी न हो। साथ ही पर्व पर आने वाले असाध्य लोगों के लिए रिक्शों की व्यवस्था किए जाने का निर्णय लिया गया। मेले में श्री रामराजा मन्दिर प्रांगण मुख्य चौराहा, बेतवा नदी किनारे, महलों के पास, मंदिर के पीछे पुलिस की विशेष टुकड़ियां तैनात की जाएंगी। साथ ही मंदिर प्रांगण में एक कंट्रोल रुम बनाया जाएगा। जहां से मेले की व्यवस्थाओं का संचालन किया जाएगा। प्राचीन परंपरा अनुसार मेले में आने वाली भजन कीर्तन मंडलियों के लिए मन्दिर प्रांगण के चबूतरे व यज्ञ शाला पर बैठने की व्यवस्था की जाएगी। पेयजल व्यवस्था के लिए नगर परिषद द्वारा विभिन्न स्थलों पर टैंकर रखकर श्रद्धालुओं को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। श्रावण तीज मेले में होने वाली भीड़ को देखते हुए बेतवा नदी किनारे प्रशासन द्वारा नदी के दोनों किनारों पर तैराकों व गोताखोरों की टीमें तैनात की जाएंगी।

भजन सम्राट पवन तिवारी की होगी भजन संध्या: सावन तीज मेले के मौके पर 3 अगस्त की रात में बुंदेलखंड की शान भजन गायक पवन तिवारी के भजन संध्या कार्यक्रम किए जाने का निर्णय नगर के लोगों की सहमति के साथ मन्दिर प्रबंधन द्वारा लिया गया।

टीकमगढ़। सावन तीज मेले की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक।

आस्था चैनल पर होगा सीधा प्रसारण

बैठक के दौरान स्थानीय लोगों की मांग पर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने श्रावण तीज मेले के सीधे प्रसारण के लिए मन्दिर प्रबंधन समिति को धार्मिक आस्था चैनल से संपर्क कर प्रसारण किए जाने के निर्देश दिए। आस्था चैनल पर श्रावण तीज महापर्व एवं मेले के प्रसारण से बुन्देलखंड की अयोध्या के नाम से विख्यात श्री रामराजा की नगरी ओरछा की ख्याति और मेले का आनन्द घर बैठे विश्व के 170 देशों के श्रद्धालु देख सकेंगे। बैठक के दौरान तहसीलदार रोहित वर्मा, संकुल प्राचार्य एसके व्यास, मेडिकल ऑफिसर रमेश आर्या, कनिष्ट यंत्री विद्युत मण्डल ओरछा आरके दुबे, थाना प्रभारी ओरछा नरेंद्र त्रिपाठी, नगर परिषद सीएमओ प्रताप सिंह खेंगर सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

X
ORCHHA News - mp news meeting about preparations for savan teej fair
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना