मेघनाद ने ब्रह्म-शक्ति मार लक्ष्मण को मूर्छित किया, संजीवनी बूटी से हुए ठीक

Chhatarpur News - क्षेत्र के लुगासी गांव में रामलीला का मंचन किया जा रहा है। शनिवार की रात रावण संवाद, लक्ष्मण शक्ति सहित अनेक...

Nov 18, 2019, 08:56 AM IST
Naugaon News - mp news meghnad faints brahm shakti mara laxman corrected by sanjeevani booti
क्षेत्र के लुगासी गांव में रामलीला का मंचन किया जा रहा है। शनिवार की रात रावण संवाद, लक्ष्मण शक्ति सहित अनेक रोमांचक लीलाओं का मंचन किया गया। रामलीला के मंच पर विभीषण शरणागति के पश्चात् वानर सेना द्वारा सागर पर प्रभु श्रीराम का नाम लिखकर पत्थर से सेतु बांधा गया। श्रीराम द्वारा रामेश्वरम् की स्थापना की गई। इसके बाद भगवान राम लंका पहुंचे। मंच पर लक्ष्मण-मेघनाथ युद्ध हुआ।

लक्ष्मण से विजय प्राप्त नहीं हो पाने पर मेघनाथ ने ब्रम्ह-शक्ति का प्रहार कर भ्राता लक्ष्मण काे मूर्छित कर दिया। शक्ति लगते ही रामदल शोक ग्रस्त हो गया। हनुमान जी लंका से सुषैन वैद्य को लेकर आए, वैद्य के कहने पर हनुमानजी संजीवनी बूटी लेकर आए और बूटी पिलाते ही लक्ष्मण उठ कर खड़े हुए। उन्होंने फिर युद्ध किया और मेघनाद का वध कर दिया। जब यह समाचार रावण को मिला तो अपने महाबली भाई कुंभकरण को समय से पहले जगाया और युद्ध में जाने के लिए कहा। युद्ध में प्रभु श्रीराम ने महाबली कुंभकरण का वध किया। श्री आदर्श रामलीला समिति के संचालक वीरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि रामलीला को देखने के लिए ग्राम के अलावा बड़ी संख्या में दर्शक गण पहुंच रहे हैं।

पूर्व सांसद मुख्य अतिथि के रूप में हुए शामिल

शनिवार की रामलीला में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व सांसद सत्यव्रत चतुर्वेदी मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक प्रतिनिधि विष्णुस्वरूप नायक, पिछड़ा वर्ग कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष राहुल साहू चिंटू मौजूद रहे। रामलीला संचालक वीरेंद्र कुमार तिवारी ने मुख्य अतिथि पूर्व सांसद सत्यव्रत चतुर्वेदी का शाल एवं श्रीफल से सम्मानित किया। रामलीला समिति के सचिव हरिओम सिंह परिहार, शिवप्रताप सक्सेना सहित कई लोगों ने फूल मला पहनाकर स्वागत किया। पूर्व सांसद चतुर्वेदी ने संबोधन ने कहा कि आज के व्यस्तम दौर में रामलीला जैसे आयोजन जरूरी हैं। इस बहाने ही सही लोग एक दूसरे से मिलकर अपनी संस्कृति को जीवित किए हुए हैं। अंत में चतुर्वेदी ने आयोजन के लिए समिति के सभी सदस्यों को बधाई दी।

X
Naugaon News - mp news meghnad faints brahm shakti mara laxman corrected by sanjeevani booti

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना