मतदाता सूची में नाम नहीं तो घर बैठे जुड़वाइए, त्रुटि सुधरवाएं

Chhatarpur News - लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के बाद से उन मतदाताओं को चिंता सताने लगी है। जिनका नाम वोटिंग लिस्ट में नहीं...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:10 AM IST
Jatara News - mp news names in the voter list if not sitting at home get the error improve the error
लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के बाद से उन मतदाताओं को चिंता सताने लगी है। जिनका नाम वोटिंग लिस्ट में नहीं है। जो लोग लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बनना चाहते हैं तो उनके लिए अभी भी मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने का मौका है। जिले में प्रशासन ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम शुरू कर दिया है। अगर आपका नाम वोटिंग लिस्ट में नहीं है तो जागरूक व्यक्ति का परिचय देते हुए आज ही लिस्ट में अपना नाम जुड़वाएं। निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच स्थानीय प्रशासन मतदाता सूची में नाम शामिल करने की प्रक्रिया में जुट गया है। सूची से वंचित लोगों को घर बैठे मतदाता बनने की सहूलियत भी दी गई है। इसके लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट से मतदाता सूची में किसी भी त्रुटि को सुधारा जा सकता है। निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वोटिंग लिस्ट में संशोधन के लिए नेशनल वोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर फॉर्म-8 का विकल्प आएगा।

यहां से राज्य, लोकसभा या विधानसभा क्षेत्र चुनना होगा। मतदाता सूची में जो बदलना चाहते हैं, उसे फिल कर दें। पूरी जानकारी देने के बाद कुछ कागजात भी देने होंगे। ई-मेल आईडी, फोन नंबर, स्थान आदि की जानकारी देने पर मोबाइल पर मैसेज आएगा। इसके बाद सत्यापन कर सूची अपडेट कर दी जाएगी।

वोटर आईडी के लिए ऐसे करें आवेदन

निर्वाचन विभाग के अनुसार वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो, उम्र का आईडी प्रूफ जैसे बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, स्कूल मार्कशीट, पासपोर्ट और अगर आपकी उम्र 21 साल से ज्यादा हैं, तो एज डिक्लयरेशन फॉर्म की जरूरत पड़ेगी। आपके वोटर आईडी कार्ड बनने की प्रक्रिया कहां तक पहुंची है, ये जानने के लिए आप इसे ट्रैक कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद एक संदर्भित आईडी मिलेगी। जिससे आप स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए www.nvsp.in पर जाएं और ट्रैक करें।

वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं


- हां, कोई भी ऐसा आवेदक जो 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहा है, नाम जुड़वा सकता है।


- इसके लिए आप ऑनलाइन एनवीएसपी पोर्टल पर या फिर बीएलओ के जरिए आवश्यक दस्तावेजों सहित आवेदन करें।


- यदि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन ऑनलाइन करते हैं तो बीएलओ आपसे संपर्क करेगा या फिर आप स्वयं ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने की स्थिति में आपके घर वह बना हुआ कार्ड देने आएगा। ऑनलाइन में भी वेरीफिकेशन पूरा होने के बाद वह कार्ड घर देने आएगा।

X
Jatara News - mp news names in the voter list if not sitting at home get the error improve the error
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना