पढ़ाई के साथ खेलों के बिना हमारा जीवन अधूरा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:50 AM IST

Chhatarpur News - भास्कर संवाददाता| पृथ्वीपुर मप्र शासन के खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर...

Prithvipur News - mp news our lives incomplete without games with study
भास्कर संवाददाता| पृथ्वीपुर

मप्र शासन के खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का विकासखंड स्तरीय आयोजन किया गया। जिसका शुक्रवार को समापन किया गया। साथ ही बच्चों को खेलों के बारे में समझाइश दी गई और उन्हें पुरस्कार भी वितरित किए गए। नगर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में चल रहे ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर समापन अवसर के मुख्य अतिथि प्रभारी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने बच्चों से कहा कि पढाई के साथ साथ खेलों के आयोजन मे भी भाग लेना चाहिए। जीवन में खेल भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खेलों से जहां हमारा मानसिक और शारिरिक विकास होता है, वहीं खेलों से कई तरह की बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है। साथ ही इस तरह के आयोजनों में भाग लेने से जहां खिलाडियों को अपने खेल का जौहर दिखाने का अवसर प्राप्त होता हैं। इन शिविर के माध्यम से कई ऐसे खिलाड़ी उभर कर आते हैं जो नगर का प्रदेश और देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी नाम रोशन करते हैं।

गुप्ता ने बच्चों को बताया कि जीवन में हार जीत का बढ़ा महत्व है। खेल में मिली जीत हमें जहां और अागे बढ़ने की प्रेरणा देती है। वहीं खेल में मिली हार हमारे प्रदर्शन को और अधिक निखारने की हमें सीख देती है। इसलिए खेल को हमेशा खेल भावना से खेलों और आगे बढ़ो। नगर के शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में 16 अप्रैल से 16 मई तक चले ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में खेल प्रशिक्षक लक्ष्मीनारायण गुप्ता, आशीष खरे, शिवकुमार रावत, पुष्पेंद्र सेंगर, विनोद सूत्रकार के द्वारा बच्चों को फुटवाल, बॉलीवाल, खोखो, कबड्डी खेलों के आयोजन कराए गए। साथ ही उनका प्रशिक्षण देकर उन्हें जानकारी भी दी गई। समापन अवसर पर भाग लेने वाले बच्चों को खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से टी-शर्ट प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आनंद रावत, राजेन्द्र जैन, राजेश सेन, मनीष पटैरिया, रमाकांत रजक उपस्थित थे।

पृथ्वीपुर। ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन।

X
Prithvipur News - mp news our lives incomplete without games with study
COMMENT