• Hindi News
  • Mp
  • Chhatarpur
  • ORCHHA News mp news people took a glimpse of shri ramaraja government by taking a dip in betwa river

बेतवा नदी में डुबकी लगाकर लोगों ने किए श्रीरामराजा सरकार के दर्शन

Chhatarpur News - धार्मिक एवं पर्यटन नगरी में बेतवा नदी में मकर संक्रांति पर हजारों लोगों ने डुबकी लगाकर श्री रामराजा सरकार के...

Jan 16, 2020, 08:50 AM IST
ORCHHA News - mp news people took a glimpse of shri ramaraja government by taking a dip in betwa river
धार्मिक एवं पर्यटन नगरी में बेतवा नदी में मकर संक्रांति पर हजारों लोगों ने डुबकी लगाकर श्री रामराजा सरकार के मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। साथ ही लोगों ने खिचड़ी तिल के लड्डू, वस्त्र, कंबल का दान किया।

श्री रामराजा मंदिर के प्रधान पुजारी रमाकांत शरण महाराज ने सरकार का पुष्पों से विशेष श्रृंगार कर सुबह आठ बजे बालभोग आरती की। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। इस के बाद दोपहर एक बजे राजभोग आरती के बाद तक मंदिर में दर्शन करने वालों का तांता लगा रहा। मकर संक्रांति के पर्व पर हजार लोगों ने ओरछा पहुंच कर बेतबा में स्नान व श्री रामराजा सरकार के दर्शन कर पुण्य लाभ लिया।

धार्मिक नगरी ओरछा में मकर संक्रांति पर बेतवा नदी में स्नान करने का अपना अलग धार्मिक और पौराणिक महत्व है। धार्मिक विद्वान पंडित रामकृष्ण मिश्र के अनुसार माघ मास में भगवान सूर्य उत्तरायण होते है और मकर राशि में प्रवेश करते हैं। धार्मिक मान्यताओं में कहा जाता है, कि संक्राति के दिन भगवान भास्कर अपने बेटे शनि से मिलने स्वयं उनके घर जाते हैं। ज्योतिष मान्यता के अनुसार भगवान शनि मकर राशि के स्वामी हैं। इसी के अनुसार इस दिन को विशेष महत्व दिया जाता है। इन्हीं सनातन मान्यताओं के अनुसार संक्रांति को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। मकर राशि में प्रवेश के साथ ही खरमास का अंत हो गया है अब शुभ कार्यों की शुरूआत हुई है।

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर गंगा स्नान को पुण्यकाल माना जाता है। इस दिन गंगा पूजन से लेकर घरों तक अनुष्ठान, पूजा, जप और दान कार्य शुरू होता है। इस बार संक्रांति पर स्नान की पुण्य बेला बुधवार सुबह 8.33 से शुरू हुई और पूरे दिन रही। इस मौके पर पावन बेतवा में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं का ताता राम नगरी में सुबह से ही लगने लगा था। हजारों की संख्या में बुजुर्गों से लेकर बच्चों, महिलाओं और संतों का जमावड़ा नदी के स्नान घाटों पर उमड़ा।

ओरछा। लाेगों ने बेतवा में डुबकी लगाकर किया श्रीरामराजा सरकार के दर्शन।

बेतवा नदी के सभी घाटों पर चौकस रही पुलिस व्यवस्था

मकर संक्राति मेले पर निवाड़ी एसपी मुकेश श्रीवास्तव ने धार्मिक नगरी ओरछा में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले सहित समीपवर्ती जिलों का अतिरिक्त पुलिस बल बुला लिया था। पुलिस के जवानों को बेतवा नदी के पुल घाट, कंचना घाट, नोट घाट, बेतवेश्वर घाट और श्रीरामराजा मन्दिर परिसर की ऐतिहासिक इमारतों और पार्किंग स्थलों पर तैनात कर दिया था। वहीं नगर परिषद के सफाई कर्मचारी जगह जगह तैनात थे। मंदिर परिसर व मंदिर के अंदर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भीड़ पर नजर रखी गई। बेतबा किनारे प्रशासन द्वारा घाटों पर गोताखोरो को तैनात किया गया था। पुलिस प्रशासन द्वारा वाहनों की पार्किंग के लिए गणेश दरवाजा के बाहर, बायपास रोड, केशव भवन प्रांगण सेंचुरी के पास अस्थाई पार्किंग की व्यवस्था की गई थी जिससे नगर के रास्तों में वाहनों के आने से जाम न लग सके और लोगों को असुविधा न हो।

X
ORCHHA News - mp news people took a glimpse of shri ramaraja government by taking a dip in betwa river
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना