राई गायकों ने चौकड़िया एवं छंदों में फागों के गीतों ने सभी का मनमोहा

Chhatarpur News - जेरोंन महोत्सव के तेहरवें संस्करण-2020 में बुधवार का दिन बुंदेलखंड के मशहूर लोकनृत्य राई के नाम रहा। जिसमें आसपास...

Feb 06, 2020, 08:50 AM IST
Prithvipur News - mp news rai singers played chowkadia and verses in the songs of everyone

जेरोंन महोत्सव के तेहरवें संस्करण-2020 में बुधवार का दिन बुंदेलखंड के मशहूर लोकनृत्य राई के नाम रहा। जिसमें आसपास के क्षेत्रों से आए हजारों लोग शामिल हुए। हजारों लोगों ने दिन भर पारंपरिक राई नृत्य का आनंद लिया।

मालथौन मप्र से आई पार्टी की राई कलाकारों उमाबाई, संध्याबाई, उर्मिला व वर्षा के द्वारा शानदार राई नृत्य ने उपस्थित जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस महाआयोजन में उनका साथ देते हुए ततारपुरा, मजल, बोडेरा सिमरा, देवना, कुडावनी और आसपास के क्षेत्रों से आए फाग व राई गायकों ने चौकड़िया, ख्याल, बधाई राई, साकी, हास्य, श्रृंगार एवं छंदों में फागों व बसंत के गीतों तथा लोकसंगीत की मनमोहक धुनों की प्रस्तुति से उपस्थित लोगों की वाहवाही लूटी।

इस दौरान कलाकारों ने कहा कि लोगों के इस प्रेम को देखते हुए लगता है कि आज भी लोगों के दिलों में बुंदेली लोक गायन और लोक नृत्य के प्रति लगाव कम नहीं हुआ है। जेराेंन महोत्सव जैसे आयोजन ही आज लोक संस्कृति को बचाएं हुए हैं। लुप्त होती जा रही इन लोक विधाओं के कलाकारों को ऐसे आयोजनों से नई ऊर्जा मिलती है।

महोत्सव के दौरान सुरक्षा में सहयोग प्रदान करने के लिए जेरोंन महोत्सव समिति की ओर से पुलिस अधीक्षक निवाड़ी मुकेश श्रीवास्तव सहित एसडीओपी पृथ्वीपुर, थाना प्रभारी जेरोंन व सभी पुलिसकर्मियों का आभार जताया।

इस आयोजन के अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों ने भी समिति के अथक परिश्रम व समर्पण की सराहना की। साथ ही कहा की ऐसे आयोजन जनमानस को जोड़ने के सफल मंच हैं और भविष्य में भी वे इस आयोजन को अपना हर संभव सहयोग देने के लिए सभी संकल्पित हैं।

जेरोंन महोत्सव आयोजन समिति ने बताया कि अपने तेरहवें वर्ष में पहुंच चुका यह महोत्सव सही मायने में मनोरंजन, व्यापार, जनसहयोग व एक नई सामाजिक जनक्रांति का अनूठा मंच रहा है। जहां सभी स्वार्थों को दरकिनार कर खेल भावना का सम्मान किया जाता है। लोगों के सहयोग व भावनाओं ने इस आयोजन को भविष्य में और अच्छे ढंग से करने के लिए प्रेरित किया है। जेरोंन महोत्सव-2020 का समापन गुरूवार 6 फरवरी को संगीतमय सुंदरकाण्ड के साथ होगा

पृथ्वीपुर। जेरोन महोत्सव में लोकनृत्य राई का किया आयोजन, लोगों ने राई नृत्य का लिया आनंद।

X
Prithvipur News - mp news rai singers played chowkadia and verses in the songs of everyone

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना