• Hindi News
  • Mp
  • Chhatarpur
  • Naugaon News mp news reading biographies of great men awakens the feeling of national love in us karmayogi

महापुरुषों की जीवनी पढ़ने से हमारे अंदर राष्ट्र प्रेम की भावना जाग्रत होती है: कर्मयोगी

Chhatarpur News - मऊसहानियां क्षेत्र से लगे हुए ग्राम महेबा में भारत र| एवं संविधान सभा के अध्यक्ष बाबा साहब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर...

Dec 07, 2019, 09:32 AM IST
मऊसहानियां क्षेत्र से लगे हुए ग्राम महेबा में भारत र| एवं संविधान सभा के अध्यक्ष बाबा साहब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर के निवारण दिवस पर गोष्ठी आयोजित कर भावभीनी विनम्रतापूर्वक श्रद्धांजली अर्पित की गई। गोष्ठी में मुख्य अतिथि सहित सभी ने बाबा साहब के त्याग एवं बलिदान पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद करते हुए छात्र- छात्राओं को महापुरुषों की जीवनी एवं इतिहास पड़ने से राष्ट्र प्रेम की भावना जाग्रत होने की बात बताई गई।

भारतीय संविधान सभा के अध्यक्ष डा. भीमराव अंबेडकर का निधन 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में हो गया था। उनके परिनिर्वाण दिवस पर शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल महेबा में गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी शामिल हुए। अध्यक्षता संस्था प्राचार्य धनीराम अहिरवार ने की। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक मनोज चौरसिया ने किया। सर्व प्रथम डॉ. भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। उसके बाद छात्र-छात्राओं ने अपने अपने विचार रखे। सभी प्रतिभागी बच्चों को समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी ने अपनी ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज प्रत्येक भारतवासी को अपने बच्चों में भारतीय इतिहास और आजादी में प्राणों की आहुतियां देने वाले शहीदों, महापुरुषों की जीवन पढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। आज भारतीय संस्कृति, संस्कारों, नैतिक षिक्षा का पतन हो रहा है कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा देश की एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने के लिए अनेक भ्रांतियां पैदा की जा रही हैं। वहीं मोबाइल और इंटरनेट से आज के युवा रास्ता भटक रहा है, जिससे बचाना होगा। इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य धनीराम अहिरवार ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों महापुरुषों की जयंती और निवारण दिवस के साथ -साथ नैतिक शिक्षा तथा संस्कार के लिए ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए। ऐसे आयोजन हमें प्रेरणा देते रहते हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना