• Hindi News
  • Mp
  • Chhatarpur
  • Tikamgarh News mp news talent festival forbidden amidst chaos notice to verifier teacher removed on od

अव्यवस्था के बीच मना प्रतिभा पर्व, सत्यापन कर्ता को नोटिस, ओडी पर लगे शिक्षक को हटाया

Chhatarpur News - भास्कर संवाददाता| टीकमगढ़/बल्देवगढ़ जिले भर के स्कूलों में चल रहे प्रतिभा पर्व का लापरवाही के बीच समापन किया गया।...

Dec 15, 2019, 08:15 AM IST
भास्कर संवाददाता| टीकमगढ़/बल्देवगढ़

जिले भर के स्कूलों में चल रहे प्रतिभा पर्व का लापरवाही के बीच समापन किया गया। समापन के दौरान स्कूलों में सत्यापन कर्ता अधिकारी द्वारा प्रपत्र को पूर्ण न भरने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इसके अलावा स्कूल में पुस्तिकाओं की जांच की गई। बल्देवगढ़ जनपद क्षेत्र की प्राथमिक शाला झिनगुवां, प्राथमिक शाला दुर्गानगर में छात्र संख्या कम मिली। आखरी दिन अव्यवस्थाओं के बीच स्कूल में विभिन्न आयोजनों का समापन हुआ।

जिले के स्कूलों में तीन दिवसीय प्रतिभा पर्व का आयोजन किया गया। स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम किए गए। शहर के चकरा स्थित शासकीय प्राइमरी और मिडिल स्कूल में प्रतियोगिता आयोजित की गई। बच्चों को पहले दिन गणित, हिंदी की परीक्षा कराई गई। दूसरे दिन संस्कृत और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा हुई। तीसरे दिन स्कूल में बालसभा का आयोजन किया गया। स्कूल में 6वीं, 7वीं और 8वीं क्लास के 77 बच्चों ने भाग लिया।

वहीं भोपाल से आए ओआईसी आईएफ खान प्रशासक राज्य शिक्षा केंद्र ने निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले के विद्यालयों का प्रतिभा पर्व परीक्षा का निरीक्षण किया। प्राथमिक शाला कुर्राई विकासखंड जतारा का पुनः निरीक्षण करने पहुंचे। जहां पर शिक्षक राजकुमार घोष जो कई वर्षों से ऑडी पर लगे थे, जिन्हें वापस हाई स्कूल कुर्राई में भेजा गया। हिदायत दी कि भविष्य में यदि माध्यमिक शाला एवं प्राथमिक शाला के शिक्षकों की ओडी हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल लगी हुई पाई गई तो मुख्य सचिव के निर्देशानुसार शिक्षक की सेवा समाप्ति कर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा माध्यमिक शाला आलमपुरा में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की गई। निरीक्षण के दौरान एपीसी सुभाष मिश्रा, शैलेष श्रीवास्तव, एचएस वर्मा शामिल थे।


टीकमगढ़। स्कूल में प्रतिभा पर्व पर हुए विभिन्न आयोजन।

सत्यापन कर्ता अधिकारी को नोटिस जारी

ओआईसी आईएफ खान ने प्रतिभा पर्व परीक्षा के निरीक्षण के दौरान पृथ्वीपुर की प्राथमिक शाला में सत्यापनकर्ता अधिकारी सौरभ कुमार सेन द्वारा प्रपत्र को पूर्ण न भरने के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में होने वाले किसी भी कार्य में लापरवाही नहीं बरती जाए। गंभीरता से सभी अपना कार्य करें। जिससे अच्छी दिशा में काम हो सकें।

स्कूल में कम मिली छात्र संख्या

बल्देवगढ़ जनपद क्षेत्र की प्राथमिक शाला झिनगुवां में निरीक्षण के दौरान छात्र संख्या कम मिली। स्कूल में कुल छात्र संख्या 51 में से मात्र 38 छात्र ही उपस्थित मिले। प्रधानाध्यापक मुकेश गोस्वामी से मीनू के बारे में जानकारी ली तो उनका कहना था कि बच्चों के लिए पराठा और सब्जी बच्चों को दी गई, लेकिन वास्तविकता में पतली दाल और रोटी दी गई। इसके अलावा प्राथमिक शाला दुर्गानगर संकुल केंद्र हायर सेकंडरी में दर्ज छात्र संख्या 66 में से 55 छात्र ही उपस्थित मिले।

स्कूल में नहीं पानी की व्यवस्था

शहर के चकरा मिडिल और प्राइमरी स्कूल में लापरवाही के बीच प्रतिभा पर्व आयोजित किया गया। पर्व के तीसरे दिन बाल सभा के दौरान बच्चे पानी के लिए भटकते रहे। स्कूल में बनी टंकी में पानी नहीं होने से छात्र रस्सी के सहारे बाल्टी डालकर पानी निकालने की कोशिश कर रहे थे। बच्चे स्वयं अपनी थाली धो रहे थे। इस बीच प्रतिभा पर्व का समापन किया गया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना