100 छात्राें काे साेलर लैंप बनाने के तरीके सिखाए

Chhatarpur News - स्थानीय महाराजा कॉलेज में स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा गांधी जी के 150वें जन्म वर्ष पर...

Nov 12, 2019, 06:56 AM IST
Chhatarpur News - mp news taught 100 students how to make seller lamps
स्थानीय महाराजा कॉलेज में स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा गांधी जी के 150वें जन्म वर्ष पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृखंला में 2 दिवसीय स्टूडेंट्स सोलर एम्बेसेडर वर्कशाॅप का अायोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डाॅ. एलएल कोरी ने की व विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रो एके सक्सेना, प्रो आरपी पांडेय व गांधी ग्लोबल फाउंडेशन के सदस्य नरोत्तम रणसिद्धि कुशवाहा मौजूद रहे।

कार्यशाला में डाॅ. जेपी शाक्य व डाॅ. एसके छारी ने अतिथियों का स्वागत किया। प्रो जेपी शाक्य ने सौर ऊर्जा के महत्व के बारे में छात्रों को विस्तार से समझाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डाॅ. एलएल कोरी ने कहा कि आने वाले भविष्य में सौर ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होगी, क्योंकि देश में कोयले का भंडारण मात्र 2040 तक के लिए उपलब्ध है। सौर ऊर्जा, अक्षय ऊर्जा है जिसका हम सदियों तक उपयोग कर सकते हैं। प्रशिक्षित होकर छात्र-छात्राएं सौर ऊर्जा की जागरूकता देशभर में फैलाएं।

यह वर्कशाॅप संस्था प्राचार्य डाॅ. एलएल कोरी के निर्देशन में 11 व 13 नवंबर को आयोजित की जा रही है। वर्कशाॅप में 100 छात्र-छात्राओं को सोलर बल्व एसेम्बिलिंग का प्रशिक्षण गांधीजी के रचनात्मक कार्याें के प्रति समर्पित संस्था, गांधी ग्लोबल फाउडेशन नई दिल्ली के सदस्य नरोत्तम रणसिद्धि कुशवाहा व नीरज कुमार की देख रेख में महाराजा काॅलेज के प्रशिक्षित छात्र दीपक अग्निहोत्री, रामजी अग्निहोत्री, सुनील चतुर्वेदी, मनोज अहिरवार, अनिल अहिरवार, आनंद प्रजापति, रिंकू केवट और अमरीन खान द्वारा दिया जा रहा है। इस दौरान कई छात्र-छात्राएं मौजूद थीं।

कल 50 छात्रों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के प्रभारी डाॅ. जेपी शाक्य ने बताया कि सोमवार को 50 छात्रों को और 13 को फिर से 50 छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद यह प्रशिक्षित छात्र अपने-अपने गांव जाकर सोलर बल्ब एसेम्बिलिंग का प्रशिक्षण देंगे तथा स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे। महाराजा काॅलेज के प्लेसमेंट अधिकारी प्रो एसके छारी ने बताया कि साेमवार को 53 छात्र-छात्राओं को सोलर बल्ब एसेम्बिलिंग का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम के अंत में कॉलेज प्राचार्य डाॅ. एलएल कोरी ने सभी को प्रमाण पत्र वितरण किए।

X
Chhatarpur News - mp news taught 100 students how to make seller lamps
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना