पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Chhatarpur News Mp News The Ritual That The Parents Give To The Daughter At Home She Will Go To The Temple Where She Will Go Shastri

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर में माता-पिता बेटी को जो संस्कार देंगे, वह जहां जाएगी वही संस्कार बांटेगी: शास्त्री

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर की चेतगिरि कॉलोनी में पूर्व मंत्री ललिता यादव द्वारा कराई जा रही 7 दिवसीय संगीतमय श्रीमद भागवत कथा के समापन दिवस पर कथा व्यास स्वामी रामशरण शास्त्री ने धर्म और मातृ शक्ति की महिला पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बेटी और रोटी दोनों बच गईं, तो समझो तभी हमारा धर्म सुरक्षित है। कथा समापन के अवसर पर शनिवार 13 जुलाई को सुबह हवन-पूजन हुआ, इसके पश्चात कन्या भोज और भंडारा में प्रसाद वितरण किया गया।

कथा श्री शास्त्री ने कहा कि मातृ शक्ति धर्म का आधार है, धर्म को बचाने का सबसे श्रेष्ठ कार्य बेटी और रोटी को बचाना है। यदि दोनों बच गईं तो धर्म सुरक्षित है। बेटी को अपने माता-पिता के घर जो संस्कार मिलेंगे वही वह आगे अपने परिवार को देगी। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म में जितना स्त्री का सम्मान है शायद कहीं और नहीं है। सनातन धर्म में नारी को देवी की संज्ञा दी गई है। हम उसे दुर्गा मानकर पूजा करते हैं।

धर्मप|ी यदि घर में बैठी है और पति ने बाहर कोई पुण्य कार्य किया है तो उसका आधा फल धर्मप|ी को प्राप्त होता है। हम पहले नारी शक्ति का नाम लेते हैं, हम राधे श्याम कहते हैं श्याम और राधे नहीं बोलते। हम राम सीता बोलने के बजाय सीताराम कहते हैं। इतना सम्मान सनातन धर्म में ही नारी को दिया जाता है।

हमें सनातनी परंपरा पर गर्व करना चाहिए: शास्त्री जी ने कहा कि हमें सनातनी परंपरा पर गर्व करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नारी चाहे वह मां के रूप में हो, प|ी के रूप में हो या फिर बहन के रूप में हो, नारी की निंदा कभी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि नारी की निंदा करना पाप है। छोटी-छोटी गल्तियों से ही बड़ी गल्तियां होती हैं।

गुरुपूर्णिमा उत्सव : बकस्वाहा में गाजे-बाजे के साथ निकली शोभायात्रा

बकस्वाहा। नगर के बिहारी प्राचीन बिहारी जी मंदिर परिसर में नगर वासियों के सामूहिक प्रयास से वर्ष 2019 का गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया जा रहा है। वृंदावन से पधारे ठाकुर गोरेलाल जी कुंज के महंत स्वामी किशोर दास महाराज के सानिध्य में आयोजन हो रहा है।

आयोजन से पहले शनिवार को नगर में गाजे बाजे के साथ विशाल शोभायात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा में हजारों श्रद्धालु स्त्री पुरूष युवा शामिल हुए। शोभाया के लिए नगर को सजाया गया, हर घर में तोरण द्वार लगाए गए। यह शोभा यात्रा नगर के बांकेबिहारी मंदिर से प्रांरभ हुई और बडा बाजार होते हुए बस स्टैंड पहुची। इसके बाद जनकपुर मुहल्ला होते हुए मंडी प्रांगण मे शोभा यात्रा का समापन हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें