दो लघु सिंचाई परियोजनाओं को मिली मंजूरी, 1300 हेक्टेयर भूमि होगी सिंचित

Chhatarpur News - नैगुवां और कूंड़ में बनेंगे बांध और नहर, चार गांव के किसानों को मिलेगा सिंचाई के लिए पानी भास्कर संवाददाता।...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:05 AM IST
Chhatarpur News - mp news two minor irrigation projects approved 1300 hectare land to be irrigated
नैगुवां और कूंड़ में बनेंगे बांध और नहर, चार गांव के किसानों को मिलेगा सिंचाई के लिए पानी

भास्कर संवाददाता। छतरपुर

मध्य प्रदेश के सिंचाई मंत्रालय ने स्थानीय विधायक आलोक चतुर्वेदी की मांग पर छतरपुर विधानसभा में दो लघु सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन परियोजनाओं के तहत धसान नदी पर कूंड़ गांव में पांच करोड़ की लागत से एक वियर का निर्माण किया जाएगा। इस छोटे बांध की मदद से कूंड़ अौर टपरियन गांव में लगभग 295 हेक्टेयर भूमि सिंचित हो सकेगी। धसान नदी में बह जाने वाले इस पानी को रोककर इन दोनों गांव के लगभग 300 किसान परिवारों को सिंचाई का पानी उपलब्ध कराए जाने की योजना है। सिंचाई मंत्रालय ने इस कार्य को मंजूरी देते हुए विभाग से इसका डीपीआर मांगा है। सिंचाई विभाग ने मुख्य कार्यपालन यंत्री केके मिश्रा ने बताया कि हम 15 दिन के अंदर इसका डीपीआर विभाग को सौंप देंगे। उन्होंने बताया कि इस परियोजना पर लगभग 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसी तरह छतरपुर विधानसभा के नैगुवां में भी लगभग 32 करोड़ की लागत से यहां के स्थानीय नाला पर एक बांध बनाने और नहर के माध्यम से किसानों को पानी उपलब्ध कराने की एक अन्य लघु सिंचाई परियोजना को शासन ने तकनीकी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

इस योजना के माध्यम से नैगुवां और दालौन गांव के किसानों की लगभग 1000 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई का पानी मिल सकेगा। इस योजना के माध्यम से क्षेत्र के लगभग 1500 किसान लाभान्वित होंगे। सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जल्द ही इस कार्य के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।

X
Chhatarpur News - mp news two minor irrigation projects approved 1300 hectare land to be irrigated
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना