--Advertisement--

3100 KM पैदल चले दिग्विजय-अमृता, 192 दिन की नर्मदा यात्रा पूरी, बरमान घाट पर आरती शुरू

हर रोज 25 किलोमीटर चलकर वह मध्य प्रदेश के 120 विधानसभा क्षेत्रों में गए।

Dainik Bhaskar

Apr 09, 2018, 11:16 AM IST
दोनों ने 3100 किमी की यात्रा में हर रोज 25 किमी चले। दोनों ने 3100 किमी की यात्रा में हर रोज 25 किमी चले।

भोपाल/नरसिंहपुर. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने विजयदशमी के दिन शुरू की गई नर्मदा यात्रा का समापन होने जा रहा है। करीब 3100 किलोमीटर की इस यात्रा के दौरान उनकी पत्नी अमृता सिंह भी उनके साथ हर कदम पर साथ रहीं। 192 किलोमीटर की यात्रा पूरी होने के बाद नरसिंहपुर के बरमान घाट पर समापन कार्यक्रम शुरू हो गया है।

-इस मौके पर दिग्विजय सिंह ने कहा, "छह महीने की नर्मदा यात्रा आज बरमान में पूरी हुई। अब कांग्रेस को मजबूत करने के लिए एक और यात्रा निकालूंगा। मेरी भूमिका क्या होगी, ये राहुल गांधी तय करेंगे।" समापन कार्यक्रम में बीजेपी सांसद प्रह्लाद पटेल, उनके भाई जालम सिंह पटेल और बीजेपी एमएलए संजय शर्मा मिलने पहुंचे।

यहीं से शुरू हुई थी नर्मदा परिक्रमा यात्रा
-बता दें कि नरसिंहपुर जिले के बरमान घाट से दिग्विजय सिंह ने 6 महीने पहले शुरू की नर्मदा परिक्रमा यात्रा का सोमवार को समापन इसी घाट पर आरती के साथ हो रहा है। समापन कार्यक्रम में दिग्विजय सिंह पहले शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद सरस्वती का आशीर्वाद लेंगे, फिर घाट पर मां नर्मदा की आरती करेंगे।

कमलनाथ के पहुंचने की उम्मीद
-दिग्विजय सिंह की परिक्रमा यात्रा के समापन के दौरान कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता, विधायक और सांसद भी मौजूद रहेंगे। इसमें छिंदवाड़ा सांसद कमलनाथ के पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है। दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी की नर्मदा परिक्रमा यात्रा के समापन मौके पर धार्मिक अनुष्ठान करेंगे, नर्मदा नदी के पूजन के बाद भंडारा भी होगा। बताया जा रहा है कि दिग्विजय परिक्रमा के बाद शिवराज की नर्मदा यात्रा में हुए घोटाले का खुलासा कर सकते हैं।

मप्र में अगुवाई करने को तैयार
-रविवार को दिग्विजय सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हाईकमान के निर्देश पर मप्र में अगुवाई करने को तैयार हैं, लेकिन मैं मुख्यमंत्री नहीं बनूंगा। उन्होंने कहा कि वह सरकार के खिलाफ अगुवाई के लिए तैयार हैं, साथ ही पार्टी को जोड़े रखने की बात कही थी।

दिग्विजय से बोले आशुतोष राणा - आप राजा नहीं राजऋषि हैं

-पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह छह महीने लंबी नर्मदा यात्रा नरसिंहपुर के नर्मदा घाट पर पूरी हो रही है। इस मौके पर भाजपा और कांग्रेस के बड़े नेताओं समेत फिल्म जगत की हस्तियां भी नरसिंहपुर पहुंच रहीं हैं। कार्यक्रम में पहुंचे फिल्म एक्टर आशुतोष राणा ने दिग्विजय सिंह तारीफ करते हुए कहा, अब आपको राजा नही राजऋषि के नाम से सम्बोधित किया जाना चाहिए। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमालाथ ने कहा कि दिग्विजय की त्याग और तपस्या में हम सबको भी भागीदार बनना चाहिए। मंच पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, सांसद कांतिलाल भूरिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव के साथ ही मीनाक्षी नटराजन और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा भी मंच पर पहुंचे।

भावुक हुईं अमृता सिंह

-आज यानी 9 अप्रैल को हमारी नर्मदा परिक्रमा पूर्ण होने जा रही है। ये 3100 किलोमीटर की परिक्रमा रही, जिसे हमने 192 दिनों में पैदल चलकर पूरा किया। माँ नर्मदा के प्रति श्रद्धा से मन विह्वल हो जाता है, जब सोचती हूं कि क्या सचमुच हमने ये कर डाला। उन्होंने लिखा, "अपने पति का संकल्प पूरा करने में मैं सहभागी बनी ये भी मां नर्मदा का ही आशीर्वाद था। इस मौक़े पर मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं, बस भाव हैं। वो भाव जो अलग अलग रूपों में बह रहे हैं। सबसे बिछड़ने का भाव है तो घर लौटने का भी भाव है। भाव जो दिल से बह रहे हैं।" - अमृता राय, फेसबुक पोस्ट में

हर दिन 25 किमी चले दिग्विजय-अमृता
- दिग्विजय सिंह ने पत्नी अमृता राय के साथ 192 दिन में 3100 किलोमीटर की पदयात्रा की
- रोजाना 25 किलोमीटर चले और मध्य प्रदेश की 120 विधानसभा क्षेत्रों में गए।
- नर्मदा परिक्रमा के दौरान वे गुजरात, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ भी गए।

नरसिंगपुर में नर्मदा किनारे बरमान घाट पर दिग्विजय सिंह से मिलने सिने अभिनेता आशुतोष राणा भी पहुंचे। नरसिंगपुर में नर्मदा किनारे बरमान घाट पर दिग्विजय सिंह से मिलने सिने अभिनेता आशुतोष राणा भी पहुंचे।
यात्रा के दौरान मप्र, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात भी गए। यात्रा के दौरान मप्र, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात भी गए।
नरसिंहपुर के बरमान घाट पर नर्मदा परिक्रमा यात्रा के समापन पर पूर्पूव मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता सिंह ने आरती की। नरसिंहपुर के बरमान घाट पर नर्मदा परिक्रमा यात्रा के समापन पर पूर्पूव मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता सिंह ने आरती की।
X
दोनों ने 3100 किमी की यात्रा में हर रोज 25 किमी चले।दोनों ने 3100 किमी की यात्रा में हर रोज 25 किमी चले।
नरसिंगपुर में नर्मदा किनारे बरमान घाट पर दिग्विजय सिंह से मिलने सिने अभिनेता आशुतोष राणा भी पहुंचे।नरसिंगपुर में नर्मदा किनारे बरमान घाट पर दिग्विजय सिंह से मिलने सिने अभिनेता आशुतोष राणा भी पहुंचे।
यात्रा के दौरान मप्र, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात भी गए।यात्रा के दौरान मप्र, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात भी गए।
नरसिंहपुर के बरमान घाट पर नर्मदा परिक्रमा यात्रा के समापन पर पूर्पूव मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता सिंह ने आरती की।नरसिंहपुर के बरमान घाट पर नर्मदा परिक्रमा यात्रा के समापन पर पूर्पूव मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता सिंह ने आरती की।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..