Hindi News »Madhya Pradesh »City Campus Bhopal »News» 14 Districts Of The State In The Grip Of Heat, The Worst Night Of Night In Bhopal

मध्य प्रदेश: लू की चपेट में प्रदेश के 14 जिले, भोपाल में सबसे ज्यादा तपी रात

मौसम विभाग का अलर्ट, भोपाल में शुक्रवार की रात का सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा।

अनूप दुबोलिया | Last Modified - May 13, 2018, 02:55 PM IST

  • मध्य प्रदेश: लू की चपेट में प्रदेश के 14 जिले, भोपाल में सबसे ज्यादा तपी रात
    +1और स्लाइड देखें
    तपिश ऐसी... न्यू मार्केट में सौंदर्यीकरण के लिए लगे पौधे भी झुलसने लगे।

    भोपाल. गर्म हवाओं से प्रदेश नौ तपा से पहले ही तप गया है। शनिवार को होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, बड़वानी, ग्वालियर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ शहर लू की चपेट में रहे। यहां पारा 44-45 डिग्री पार रहा। इंदौर में पारा 42.4 डिग्री पर पहुंच गया। वहां शनिवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। होशंगाबाद में रात का तापमान 31 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जबकि भोपाल में बादल छाने से पारा थोड़ा लुढ़का। ज्यादातर शहरों में दिन के तापमान में 1 से 3 डिग्री तक का इजाफा हुआ। सबसे ज्यादा नौगांव, खरगोन और होशंगाबाद तपे। शनिवार इन सभी नौ शहरों में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा।

    बादलों ने थामी पारे की चाल, फिर भी तापमान साढ़े 42 के पार

    राजस्थान व गुजरात से आ रही गर्म हवा से शहर शनिवार को तीसरे दिन भी खूब तपा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हल्के बादलों ने शहर में पारे की चाल रोक दी, तपिश ऐसी थी कि पारा 44 डिग्री पार जा सकता था। रात में दूसरे दिन भी गर्मी का सितम बना रहा। पारा 29 डिग्री पर पहुंच गया।

    शनिवार को दिन का तापमान 42.6 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह से ही हल्के बादल छा गए थे। इस वजह से 11 बजे तक तीखी धूप नहीं चटकी। इसके बाद बादल छंटते ही धूप चटकी तो पारे की चाल भी तेज हो गई। दोपहर 12.30 बजे ही पारा 40 डिग्री पर पहुंच गया था। 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा भी चली। दो घंटे बाद दोपहर ढाई बजे तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच गया। इसके बाद फिर हल्के बादल छाए तो पारे की चाल थोड़ी धीमी हो गई। दोपहर 3.40 बजे के बाद फिर धूप चटकने लगी। इसके कारण तपिश और बढ़ गई। इसी वजह से शाम 5.30 बजे भी तापमान 41 डिग्री पर था। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि यदि दोपहर 3.30 बजे से पहले बादल नहीं छाते तो पारा 44 डिग्री पार जा सकता था। प्रदेश के अन्य कई शहरों में यही स्थिति रही।

    सीजन की तीसरी सबसे गर्म रात

    शुक्ला ने बताया कि शुक्रवार रात भी गर्म हवा चली। पारा 29 डिग्री पर पहुंच गया। यह इस सीजन और इस मई की तीसरी सबसे गर्म रात रही। इससे पहले 2 मई को पारा 29.8 और 6 मई को 29.2 डिग्री तक पहुंच गया था।

    इसलिए छाए बादल
    वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पंजाब, हरियाणा तरफ एक ट्रफ लाइन बनी है। यह पश्चिमी हिस्से से गुजर रही है। इस वजह से राजधानी समेत कई जगह बादल छाए रहे।

    कहां कितना रहा दिन का तापमान
    नौगांव- 46
    खरगोन- 45.8
    होशंगाबाद- 45.7
    खजुराहो- 45.3
    ग्वालियर- 45.0
    सागर- 44.9
    रीवा- 44.2
    जबलपुर- 44.0
    खंडवा, सतना- 43.5
    बैतूल- 43.2
    उज्जैन- 42.8
    भोपाल- 42.6
    इंदौर- 42.4

    यह है वजह :वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला एवं एक्सपर्ट एसके नायक ने बताया कि राजस्थान- गुजरात की ओर से आ रही गर्म हवा से प्रदेश तप रहा है।
    आगे क्या :शुक्ला ने बताया कि बादल छाने से मामूली राहत मिल सकती है। तापमान में ज्यादा बदलाव के आसार नहीं हैं।

  • मध्य प्रदेश: लू की चपेट में प्रदेश के 14 जिले, भोपाल में सबसे ज्यादा तपी रात
    +1और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×