• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Dabra
  • दूसरे के नाम पर वोट पड़ने की अफवाह फैलाई तो जुर्माना
--Advertisement--

दूसरे के नाम पर वोट पड़ने की अफवाह फैलाई तो जुर्माना

Dabra News - कलेक्ट्रेट में आयोजित स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में मौजूद राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि। स्टैंडिंग कमेटी की बैठक...

Dainik Bhaskar

Aug 01, 2018, 03:15 AM IST
दूसरे के नाम पर वोट पड़ने की अफवाह फैलाई तो जुर्माना
कलेक्ट्रेट में आयोजित स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में मौजूद राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि।

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में कलेक्टर की दो टूक

सिटी रिपोर्टर| ग्वालियर

पोलिंग सेंटर के बाहर आकर यदि वोटर यह कहे कि उसका वोट किसी दूसरे प्रत्याशी को चला गया है, जबकि दिया किसी और को था तो क्या होगा? यह सवाल स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस की ओर से रखा गया। इस पर कलेक्टर अशोक कुमार वर्मा ने कहा, ऐसे मामले में निर्वाचन नियम 1961 के नियम 49 डक के तहत वोटर को खुद घोषणा पत्र देना होगा। इसके बाद उसे फिर से वोट डालने की इजाजत मिलेगी। शिकायती वोटर दूसरी बार पीठासीन अधिकारी के सामने वोट डालेगा। यदि उसकी शिकायत झूठी निकलेगी तो उस पर एक हजार रुपए का जुर्माना या फिर एक साल के कारावास की कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में कांग्रेस व भाजपा के अलावा अन्य पार्टी के नेता नहीं पहुंचे। भाजपा अध्यक्ष भी कुछ समय रुके और कलेक्टर से यह कहते हुए चले गए उन्हें जरूरी काम से जाना है। कलेक्टर ने दोनों पार्टी के मौजूद लोगों के सामने वोट डालने का डेमो किया। उन्होंने वीवी पैट मशीन के बारे में समझाया। इसके बाद कांग्रेस ने फिर आपत्ति दर्ज कराई कि कुछ पोलिंग सेंटर ऐसी जगह बने हैं, जहां परिवार रहते हैं। कलेक्टर ने कहा, ऐसे स्थानों के नाम बताएं। कांग्रेस नेताओं ने बाद में सूची देने की बात कही। कलेक्टर ने चुनाव में लगे अधिकारियों से कहा कि ऐसे पोलिंग सेंटर वे खुद ही चेक कर लें। बात जब बीएलए (बूथ लेवल एजेंट) को लेकर चली तो बताया गया कि केवल कांग्रेस ने तीन विधानसभा क्षेत्रों (ग्वालियर ग्रामीण, डबरा, भितरवार) से नाम दिए हैं। बाकी किसी पार्टी ने कोई पहल नहीं की।

X
दूसरे के नाम पर वोट पड़ने की अफवाह फैलाई तो जुर्माना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..