Hindi News »Madhya Pradesh »Damoh» पंचायत मंत्री ने कहा-मनरेगा के कार्यों की सेटेलाइट से होगी माॅनिटरिंग

पंचायत मंत्री ने कहा-मनरेगा के कार्यों की सेटेलाइट से होगी माॅनिटरिंग

पंचायत मंत्री ने कहा-मनरेगा के कार्यों की सेटेलाइट से होगी माॅनिटरिंग दमोह| राज्य सरकार ने मनरेगा योजना में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 02:35 AM IST

पंचायत मंत्री ने कहा-मनरेगा के कार्यों की सेटेलाइट से होगी माॅनिटरिंग

दमोह| राज्य सरकार ने मनरेगा योजना में कराए गए कार्यों की माॅनिटरिंग सेटलाइट के माध्यम से करवाने का फैसला किया है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि इस योजनांतर्गत पूर्ण हो चुके कार्यों की वास्तविक भौगोलिक स्थिति सेटेलाइट मैप पर देखी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि समस्त जानकारी जियो मनरेगा के तहत इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन की मोबाइल एप्प के माध्यम से जियोटेग फोटोग्राफ पोर्टल पर अपलोड की जा रही है। यह कार्य ग्राम पंचायत स्तर के पंजीकृत एमएसई ग्राम रोजगार सहायक द्वारा किया जा रहा है।

अलग अलग कारणों से तीन की मौत

दमोह| जिले में अलग अलग कारणों से तीन लोगाें की मौत हो गई। जानकारी अनुसार पथरिया थाना क्षेत्र के नंदरई निवासी मेघराज ठाकुर की 16 माह की बेटी सोम्या बुधवार की शाम खेलते समय गर्म पानी लुढ़कने से झुलस गई थी। जिसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान रात में उसकी मौत हो गई। पथरिया थाना क्षेत्र के बांसाकला निवासी संजो पति किशन सिंह 39 की जहरीला पदार्थ खाने से मौत हो गई। पथरिया थाना क्षेत्र के सूखा निवासी किशोरी पिता लीलाधर अहिरवार 50 की दुर्घटना में चोंटे आने के कारण मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग दर्ज कर जांच में लिया है।

कई धाराओं के तहत दर्ज प्रकरण में लंबे समय से फरार वारंटी को पुलिस ने गिरफ्तार किया

दमोह| देहात थाना में विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज प्रकरण में लंबे समय से फरार वारंटी को पुलिस ने गुरूवार को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया। गुरूवार को आरोपी को एमएलसी कराने के लिए जिला अस्पताल लाया गया। जबलपुर नाका पुलिस के अनुसार देहात थाना क्षेत्र के चौरई निवासी ज्ञान सिंह राजपूत 50 के खिलाफ धारा 427, 294, 506 बी, 3(1)(10) एससीएसटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज है। आरोपी लंबे समय से फरार चल रहा था। न्यायालय से गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया। आरोपी को एएसआई गोपाल सींग, आरक्षक रामगोपाल, आरक्षक भगवानदास, सैनिक सुंदर ने पकड़ने में सफलता प्राप्त की। आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया।

नशे के आदी युवक ने जहरीला पदार्थ खाया

दमोह| बटियागढ़ थाना क्षेत्र निवासी एक युवक ने जहरीला पदार्थ का सेवन कर लिया। इलाज के लिए उसे गुरूवार दोपहर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस के अनुसार अरूण पटेल खड़ेरी में मोबाइल की दुकान संचालित करता है। गुरूवार को उसने जहरीला पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे हालत बिगड़ने पर परिजन जिला अस्पताल लेकर आए। वहीं परिजनों के अनुसार युवक नशे का आदि है और किसी से रूपए भी उधार लेना बताया गया है। इसी के चलते उसने यह कदम उठाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच में लिया है।

इमलाई में तनाव के चलते बुजुर्ग ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

दमोह|देहात थाना क्षेत्र के इमलाई के पास पथरिया चौराहा के समीप रहने वाले एक बुजुर्ग ने गुरूवार को अपने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजनों की सूचना पर देहात थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा कार्रवाई कर शव को जिला अस्पताल शव गृह में रखवाया है। शुक्रवार को शव का पीएम होगा। पुलिस के अनुसार नर्मदा प्रसाद पिता जगदीश चौबे 60 ने अपने घर में सीलिंग में लगे लोहे के एंगल से रस्सी के सहारे फांसी लगाकर आत्महत्या की है। पूछताछ में परिजनों द्वारा घरेलू समस्या को लेकर तनाव बताया गया है। पुलिस ने मर्ग दर्ज कर जांच में लिया है।

किशोरी ने जहरीला पदार्थ खाया, भर्ती

दमोह| कोतवाली थाना क्षेत्र निवासी शाहीन पिता शोबन 16 ने जहरीला पदार्थ खा लिया। हालत बिगड़ने पर उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच में लिया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: पंचायत मंत्री ने कहा-मनरेगा के कार्यों की सेटेलाइट से होगी माॅनिटरिंग
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Damoh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×