Hindi News »Madhya Pradesh »Damoh» आधार अद्यतन करवाने स्कूलों में लगेंगे कैंप

आधार अद्यतन करवाने स्कूलों में लगेंगे कैंप

आधार अद्यतन करवाने स्कूलों में लगेंगे कैंप दमोह | आधार अधिनियम के अंतर्गत बच्चों की 5 अौर फिर 15 वर्ष की आयु पर आधार...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 02:35 AM IST

आधार अद्यतन करवाने स्कूलों में लगेंगे कैंप

दमोह | आधार अधिनियम के अंतर्गत बच्चों की 5 अौर फिर 15 वर्ष की आयु पर आधार की बायोमैट्रिक सूचना को अद्यतन करवाना अनिवार्य है। इसके साथ ही विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाअों के लिए आधार पंजीयन अौर उसमें सही मोबाइल नंबर होना जरूरी है। विद्यार्थियों के आधार की जानकारी को अद्यतन करने के लिए सभी शासकीय एवं निजी विद्यालयों में केंप लगाए जाएंगे।

उद्योगों के लायसेंस जारी करने तथा नवीनीकरण के लिए समिति गठित

दमोह | राज्य शासन ने उद्योगों के लिए लायसेंस जारी करने, नवीनीकरण की प्रक्रिया को सरल करने के उपाय, सुझावों तथा क्रियान्वित करने के उद्देश्य से मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति गठित की है। समिति के सदस्यों में श्रम, स्वास्थ्य, नगरीय विकास एवं आवास अौर उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव को शामिल किया है। सूक्ष्म, लघु अउर मध्यम उद्यम विभाग के प्रमुख सचिव को समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है।

प्रतिभावान खिलाड़ियों को सम्मान

दमोह | अनुसूचित जाति वर्ग के प्रतिभावान राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को सम्मानित एवं पुरस्कृत करने के लिए व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक विजेता को 21 हजार, रजत पदक विजेता को 15 हजार रूपए तथा कांस्य पदक विजेता को 11हजार रूपए पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है।

अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन के लिए पुरस्कार योजना

दमोह | अंतर्जातीय विवाह योजना का मूल उद्देश्य अस्पृश्यता का उन्मूलन किया जाना है। ऊंच-नीच और छुआछूत के विचारों को त्यागकर सवर्ण युवक अथवा युवती द्वारा अनुसूचित जाति की युवती-युवक से विवाह करने वाले दंपत्तियों को पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाता है। योजना तहत प्रत्येक अंतर्जातीय विवाह करने वाले आदर्श दंपत्ति को प्रोत्साहन राशि 2 लाख रूपए प्रदान करने का प्रावधान है।

मान सिंह संगठन मंत्री, प्रमोद सहसचिव नियुक्त

दमोह | जिले के खाद बीज कीटनाशक संघ के अध्यक्ष अरविंद टांक को कृषि आदान विक्रेता संघ भोपाल के द्वारा प्रदेशाध्यख मान सिंह राजपूत ने प्रदेश कार्यकारिणी में प्रदेश संगठन मंत्री नियुक्त किया है। प्रमोद बजाज को सह सचिव पद पर नियुक्त किया गया। श्री राजपूत ने नियुक्ति पत्र में आशा व्यक्त की है कि आरविंद और प्रमोद की नियुक्ति से मप्र कृषि आदान विक्रेता संघ और मजबूत होगा। प्रदेश कार्यकारिणी में जिले से दो प्रतिनिधि लिए जाने से व्यापारियों में हर्ष व्याप्त है।

वार्षिकोत्सव एवं अलंकरण समारोह 4 को

दमोह | हिंदी लेखिका संघ का वार्षिकोत्सव एवं अलंकरण तथा पुरस्कार समारोह 4 मार्च को दोपहर 3.30 बजे से मानस भवन अंबेडकर चौक में होगा। अध्यक्ष पुष्पा चिले, सचिव डॉ. प्रेमलता नीलम ने बताया कि समारोह में मुख्य अतिथि प्रदेश के वित्तमंत्री जयंत कुमार मलैया होंगे। अध्यक्षता कैलाशचंद्र पंत संपादक अक्षरा भोपाल करेंगे। विशिष्ठ अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष मालती असाटी रहेंगी।

अध्यापकों ने वित्तमंत्री का स्वागत किया

दमोह | मप्र शासन द्वारा पेश किए गए बजट 2017-18 में अध्यापकों को शिक्षा विभाग में शामिल करते हुए बजट की घोषणा की गई है। घोषणा का स्वागत करते हुए अध्यापक महासंघ द्वारा वित्त मंत्री जयंत मलैया के गृह निवास पर पहुंचकर स्वागत किया गया। इस मौके पर आरिफ अंजुम, डॉ मोहन आदर्श, राकेश उपाध्याय, किशोर कुमार दुबे, एचएल अहिरवार, फहीम खान, अनिल खरे, निर्भय प्रसाद, बलराम चौबे, चंद्रिका साहू, हरिकिशन तिवारी, देवेंद्र ठाकुर, विजय विश्वकर्मा, संजय, अजय, राजू आदि मौजूद थे।

युवक-युवती परिचय सम्मेलन 4 को

दमोह |
क्षत्रिय पुरानिया स्वर्णकार समाज मप्र द्वारा प्रदेश स्तरीय युवक युवती परिचय सम्मेलन 4 मार्च को सागर में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें पूरे प्रदेश से पुरानिया स्वर्णकार समाज के लोगों की मौजूदगी रहेगी। सुबह 9 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा। जिसमें समाज के हित में काम करने वाले पत्रकार, एडवोकेट, डॉक्टर, शिक्षक, समाज सेवक और पार्षदों का सम्मान किया जाएगा। समाज के प्रांतीय अध्यक्ष राजू सोनी ने स्वजातीय बंधुओं से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। युवक युवती परिचय सम्मेलन सुबह 9 बजे से शुरू हो जाएगा। कार्यक्रम सागर के जनता स्कूल प्रांगण पुरव्याऊ टोरी में होगा।

पेंशनर्स एसोसिएशन का होली मिलन समारोह स्थगित

दमोह | पेंशनर्स एसोसिएशन मप्र भोपाल की जिला शाखा द्वारा शुक्रवार को पुरानी कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय में आयोजित किया जाने वाला पेंशनर्स होली मिलन कार्यक्रम को अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया जाता है। जानकारी देते हुए जिला अध्यक्ष जगदीश चौबे ने पेंशनरों को होने वाली असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया है।

युवाओं ने होलिका दहन के सामने हटा में मेडिकल कॉलेज की शपथ ली

हटा। नगर के 15 से अधिक युवाओं ने गुरुवार की रात होलिका दहन के सामने हटा में ही मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग को लेकर शपथ ली। साथ ही मेडिकल कॉलेज के लिए देहदान का संकल्प लिया। इस दौरान डॉ. रामगोपाल कुसमरिया, रामकुमार भदोरिया, हेमंत तंतुवाय, कबीर, जितेंद्र प्यासी, अशोक चौरसिया, रामचरण पटेल, एमपी बाथरे, र|ेश खटीक, हेमंत कबीर, गर्वेश राजपूत, योगेश खटीक ने कहा कि हम सभी होलिका दहन के सामने एक साथ शपथ लेते हैं कि हटा में ही मेडीकल कॉलेज खोला जाए। साथ ही सभी युवाओं ने कहा मेडीकल के लिए अपनी देहदान करने का भी संकल्प लिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Damoh News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: आधार अद्यतन करवाने स्कूलों में लगेंगे कैंप
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Damoh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×