--Advertisement--

योगा...आर्ट ऑफ लिविंग का मेडिटेशन कोर्स प्रारंभ

Damoh News - दमोह| आर्ट ऑफ लिविंग का हैपीनेस मेडिटेशन कोर्स विजय नगर स्थित सेंटर में प्रारंभ हो रहा है। 6 दिन इस शिविर में...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:10 AM IST
योगा...आर्ट ऑफ लिविंग का मेडिटेशन कोर्स प्रारंभ
दमोह| आर्ट ऑफ लिविंग का हैपीनेस मेडिटेशन कोर्स विजय नगर स्थित सेंटर में प्रारंभ हो रहा है। 6 दिन इस शिविर में प्रशिक्षक प्रशांत असाटी ने इस शिविर में साधकों को मौन साधना के माध्यम से गहन ध्यान क्रिया सिखाई। श्री असाटी ने बताया कि 6 दिवसीय आर्ट ऑफ लिविंग हैपीनेस प्रोग्राम में साधकों को खुश रहने के तरीके बताए गए। कार्यशाला के दौरान लोगों ने योग प्राणायाम और बेहद शक्तिशाली श्वास तकनीक सुदर्शन क्रिया अपनाया और सीखा। जिससे उन्हें दिन भी स्फूर्ति मिलती है। इसके अलावा साधकों ने ध्यान और सूर्य नमस्कार को करीब से जाना। इस बीच जीवन जीने के लिए उपयोगी सारगर्भित ज्ञान सूत्रों को समझा और अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लिया। यह प्रोग्राम 6 दिन तक चलेगा।

जयंती...केक काटकर मनाया हनुमान जी का जन्मोत्सव

दमोह| हनुमान जयंती पर फुटेरा वार्ड स्थित बर्ल्ड बोस हनुमान मंदिर में हर साल की तरह ही प्रमुख आयोजन किया गया। हनुमान जयंती पर जहां सुबह से ही भक्तों का आना मंदिर परिसर में शुरू हो गया था। वहीं इस बार यहां पर 71 किलो का लडडू भगवान को भोग के रूप में अर्पित किया गया। दोपहर में यहां पर विशाल कन्या भोज का आयोजन किया गया। वहीं शाम के समय यहां पर विशेष रूप से महाआरती का आयोजन किया गया। वहीं गौरी शंकर मंदिर से निकलने वाली शोभायात्रा के दौरान हनुमान जी का वेशधारी से केक भी कटवाया गया। इस दौरान यहां पर नगर पालिका अध्यक्ष मालती असाटी के साथ बडी़ संख्या में भक्तों की मौजूदगी रही।

चर्चा... युवा नेताओं ने संसद ने विचार व्यक्त किए

दमोह| नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में राष्ट्रीय युवा नेता कार्यक्रम के माध्यम से ग्राम केवलारी में युवा संसद आयोजित की गई। संसद के माध्यम से युवाओं को भारतीय लोकतंत्र में संसद की कार्यवाही को जानने तथा जनहित के विषयों को युवा संसद के माध्यम से संवाद रखने का अवसर मिला। कार्यक्रम प्रभारी घनश्याम पटेल ने कहा युवा संसद द्वारा युवा संवाद के माध्यम से भविष्य के भारत और युवाओं द्वारा राष्ट्र निर्माण, स्वच्छता और पर्यावरण के विषय में अपने विचार रखें और ग्राम में स्वच्छता स्कूल में स्वच्छता आदि बनाए रखें। सभापति रामकुमार तिवारी ने सुचारू रूप से कार्यवाही संचालित की गई। मंत्री मंडल द्वारा भी संसद में अपने विचार रखें गए। जिनमें स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री आदित्य राज ठाकुर, मानव संसाधन विकास मंत्री कमलेश सिंह राजपूत, पर्यावरण मंत्री रतन सिंह राजपूत, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विजय ठाकुर शिक्षा मंत्री विवेक जैन उपस्थित रहे। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

सम्मेलन... कवि सम्मेलन में रचनाओं का पाठ किया गया

दमोह|श्री हनुमान जन्मोत्सव पर राष्ट्रीय कवि संगम के तत्वावधान में कवि सम्मेलन खैजरा बजरंग धाम में आयोजित हुआ। जिसमें बबीता चौबे, मनोरमा रतले, काव्या मिश्रा, बीएम दुबे, पीएस परिहार, नरेंद्र अरजरिया, कृष्ण कुमार चौबे, भूपेंद्र जैन ने धर्म-संस्कृति, राष्ट्रीयता, हास्य व्यंग्य तथा समसामयिक रचनाओं का पाठ किया। कवि सम्मेलन का प्रारंभ प्रभु श्री राम के अनन्य भक्त श्री हनुमान जी के पूजन से हुआ। सरस्वती वंदना काव्या मिश्रा ने प्रस्तुत की। महंत प्रहलाद दास ने आयोजन में सरल, सरस, भक्तिमय एवं आध्यात्म आधारित कविताएं प्रस्तुत करने पर खुशी जाहिर करते हुए को समस्त कवि कवयित्रियों को धन्यवाद दिया।कवि सम्मेलन के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। इस मौके पर सैकड़ों श्रद्धालुओं की उपस्थिति रही। मंच संचालन श्री दुबे ने किया। आभार कृष्ण कुमार चौबे ने माना।

धर्म... रेल्वे लोको में देर रात तक चला कीर्तन

दमोह| मागंज वार्ड नंबर 4 रेल्वे लोको स्थित शिव मंदिर प्रांगण में शिव मंदिर समिति द्वारा हनुमान जयंती पर कीर्तन का आयोजन किया गया। मंदिर में देर शाम रामभक्त हनुमान का पूजन-अर्चन, विशेष श्रंगार के बाद सुंदरकांड का आयोजन किया गया। इसके बाद स्थानीय कलाकार भवानी प्रसाद रैकवार, पवन रैकवार ने देर रात तक कीर्तन एवं भजनों की प्रस्तुति दी। अंत में आरती कर प्रसाद वितरण किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्थिति रही।

संस्था...पार्क में अधोक का पौधा रोपण किया गया

दमोह| संस्था कदम ने रविवार को हनुमान जयंती के उपलक्ष में अशोक का पौधा रोपा। स्नेहा जैन जितेंद्र जैन ने अपना जन्मदिन पौधा रोपकर मनाया। संस्था के दीपक सेन ने लोगों के जन्मदिन वैवाहिक वर्षगांठ पर पौधे रोपे। कदम गीत के बाद सम्मान पत्रों का वितरण डॉ देवेंद्र विश्वकर्मा, महेंद्र सिंह जुनेजा ने किया। इस मौके पर डॉ. केदारनाथ शर्मा, राधेश्याम नेमा, डालचंद असाटी, प्रभात जैन, राम कुमार गुप्ता, वैभव नेमा, योगेश नेमा, आर्यन सेन मौजूद रहे।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

हमारा ई-मेल आईडी है s.mourya@dbcorp.in और वाट्सएप नंबर है 9977001072

X
योगा...आर्ट ऑफ लिविंग का मेडिटेशन कोर्स प्रारंभ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..