दमोह

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Damoh News
  • बिजली के शॉर्ट-सर्किट से लगी आग से 2 एकड़ जमीन की फसल जलकर राख
--Advertisement--

बिजली के शॉर्ट-सर्किट से लगी आग से 2 एकड़ जमीन की फसल जलकर राख

ग्राम पटेरिया में फाल्ट बनने से लगभग दो एकड़ जमीन में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। क्षेत्र में फाल्ट बनने से यह...

Danik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:10 AM IST
ग्राम पटेरिया में फाल्ट बनने से लगभग दो एकड़ जमीन में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। क्षेत्र में फाल्ट बनने से यह चौथी आगजनी की घटना बताई जा रही है। उधर आग लगने की सूचना जब विद्युत विभाग के अधिकारियों को दी गई तो फोन बंद कर लिया गया।

बीते 5 दिनों से ग्राम पंचायत पटेरिया रेलवे स्टेशन सगोनी की लाइट में अचानक फाल्ट बन रहा है। जिसकी सूचना लाइनमैन को ग्रामीणों द्वारा दी गई थी उसके बाद न तो कोई अधिकारी आया और न ही कोई लाइनमैन। फाल्ट इतना बड़ा था कि शॉर्ट सर्किट होने से करीब 2 एकड़ जमीन देखते ही देखते खाक हो गई। ग्रामीणों ने पेड़ों की डाल तोड़कर, पानी लाकर आग को काबू में किया।

इस संबंध में कार्यालय के फरीद अंसारी से संपर्क किया गया तो उन्होंने अपना मोबाइल बंद कर लिया। इसके बाद पटेरिया लाइनमैन से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि मैं किसी कारण से नहीं आ पाया हूं। जिले के डीए विद्युत विभाग से बात हुई तो उन्होंने बताया कि अगर इस तरह की लापरवाही की गई है तो निश्चित ही कार्रवाई होगी। रविवार की शाम करीब 4 बजे बिजली की लाइन से लगी किशोरी सिंह ठाकुर की फसल करीब 2 एकड़ जमीन देखते ही देखते राख में बदल गई।

उसके बाद लोगों ने आग पर काबू किया नहीं तो कम से कम 500 एकड़ जमीन में पूरा आग ही आग बढ़ जाती। ग्रामीणों का कहना है कि 5 दिन से फाल्ट के बारे में बताया जा रहा है।

बिजली विभाग द्वारा इतनी बड़ी लापरवाही बरती जा रही है बिजली विभाग बहुत ही ज्यादा लापरवाही कर रहा है अपनी मनमानी करते हैं लोगों के फोन नहीं उठाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली सप्लाई बंद होने की पर लाइनमैन पटेरा को कॉल किया जाता है कि लाइट में फाइल चल रहा है लाइट नहीं आ रही है इस संबंध में अधिकारियों और लाइनमैन का कहना होता है कि लाइट बनवार से सब स्टेशन से बंद किया गया है और बनवार इस संबंध में फोन लगाया जाता है तो बनवार के कर्मचारियों का कहना होता है कि जब पटेरा से बोला जाएगा तब लाइट चालू किया जाएगा। मौके पर पुलिस पहुंची और लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया।

कुम्हारी। फाल्ट से फसल में लगी आग।

शार्ट सर्किट से चार एकड़

की फसल में आग लगी

बटियागढ़। थाना क्षेत्र के तहसील अंतर्गत ग्राम फुटेराकला में शार्ट सर्किट के कारण चार एकड़ जमीन में लगी गेहूं की फसल में आग लग गई। जानकारी अनुसार छेदीलाल जैन के खेत में रविवार दोपहर करीब 2 बजे हार्वेस्टर टकराने से बिजली का खंभा हिला जिससे शार्ट सर्किट हुअा और चिंगारी गिरने से खेत में खड़ी फसल में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। जिससे फसल राख हो गई।

Click to listen..