• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Damoh News
  • फर्जी छात्रांे को पकड़ने वाले केंद्राध्यक्ष को हटाया, स्कूल के ही प्राचार्य को सौंपा चार्ज
--Advertisement--

फर्जी छात्रांे को पकड़ने वाले केंद्राध्यक्ष को हटाया, स्कूल के ही प्राचार्य को सौंपा चार्ज

स्कूल का सेंटर बनाया गया है एक्सीलेंस स्कूल, बड़े स्तर पर लेन देन होने की संभावना भास्कर संवाददाता| दमोह ...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 07:30 AM IST
स्कूल का सेंटर बनाया गया है एक्सीलेंस स्कूल, बड़े स्तर पर लेन देन होने की संभावना

भास्कर संवाददाता| दमोह

तेंदूखेड़ा एक्सीलेंस स्कूल में हायर सेकंडरी परीक्षा के दौरान तीन फर्जी छात्रों को पकड़ने वाले केंद्राध्यक्ष को ही शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन ने हटा दिया है। इस संदिग्ध कार्रवाई से कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा हो गया है। छात्राें पर पुलिस की कोई से भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जिले में यह परीक्षा का केंद्र चर्चा का विषय बना हुआ है। इस केंद्र में प्राइवेट स्कूल के आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र के परीक्षार्थी पेपर दे रहे हैं। प्रवेश पत्र किसी के नाम का है और पेपर देने कोई और बैठाया जा रहा है।

दरअसल तेंदूखेड़ा के एक्सीलेंस स्कूल में हायर सेकंडरी परीक्षा के दौरान 3 फर्जी छात्राें को पकड़ने वाले केंद्राध्यक्ष शिव शक्ति पाठक को हटा दिया गया है। उनकी जगह पर तेंदूखेड़ा के एक्सीलेंस स्कूल के ही अध्यापक और प्रभारी प्राचार्य रघुराज सिंह ठाकुर को केंद्राध्यक्ष बना दिया गया है। नगर के ही निजी गुरुकुल स्कूल सहित 1300 से ज्यादा परीक्षार्थियों का सेंटर एक्सीलेंस स्कूल रखा गया है। इन परीक्षार्थियों में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश के हैं और इन्हें पास कराने को लेकर बड़े स्तर पर गड़बड़ी की संभावना जताई जा रही है।

एक मार्च को पकड़े थे फर्जी: यहां पर बता दें कि एक मार्च को एक्सीलेंस स्कूल तेंदूखेड़ा में केंद्राध्यक्ष शिव शक्ति पाठक ने प्रवेश पत्रों की जांच के दौरान तीन फर्जी छात्र पकड़े थे। इसके अलावा 30 से ज्यादा फर्जी छात्र पेपर नहीं दे पाए थे। प्रवेश पत्र में उनके नाम और फाेटो नहीं मिल रहे थे।

श्री पाठक ने इस छात्राें को थाना पहुंचाया था, लेकिन इनके खिलाफ कोई भी मामला दर्ज नहीं किया गया। ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि केंद्राध्यक्ष की वजह से छात्र सेंटर में नकल नहीं कर पा रहे थे और फर्जी छात्रों को बैठने नहीं दिया जा रहा था। जिसके चलते केंद्राध्यक्ष शिव शक्ति पाठक को हटाने की बात सामने रही थी। उसी दिन शाम 7 बजे केंद्राध्यक्ष श्री पाठक को तेंदूखेड़ा एक्सीलेंस स्कूल से हटा दिया गया। उनकी जगह नियमों के विपरीत एक्सीलेंस स्कूल में पदस्थ प्राचार्य रघुराज सिंह ठाकुर को केंद्राध्यक्ष का चार्ज दिया गया है।

अतिरिक्त समय देने की बात भी सामने आई

नियमों में ऐसा संभव नहीं है। जिस स्कूल में सेंटर आया है, उसी स्कूल का अध्यापक वहीं पर पदस्थ कर दिया गया है। सेंटर पर बड़े स्तर पर गड़बड़ी की संभावना जताई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि यहां पर पेपर पेपर 12.30 बजे खत्म हो जाता है, लेकिन 2.30 बजे तक पेपर चलता है। जमा करने के बाद फिर से पेपर कराने का मौका छात्रों को दिया जाता है। इसी तरह कुछ और भी परीक्षा केंद्र के प्रभारी बदले गए हैं। जिन्हें बोर्ड ने पदस्थ किया था, उनकी जगह दूसरे केंद्राध्यक्ष पदस्थ किए गए हैं और उन्हें हटा दिया गया है। इस संबंध में डीईओ पीपी सिंह का कहना है कि मुझे कुछ नहीं मालूम ज्यादा जानकारी चाहिए तो कलेक्टर से बात कर लो।