दमोह

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Damoh News
  • Damoh - सात साल से अनवरत रक्तदान जारी शिविर में फिर दिया 76 यूनिट ब्लड
--Advertisement--

सात साल से अनवरत रक्तदान जारी शिविर में फिर दिया 76 यूनिट ब्लड

सिंधी कैंप स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में लगातार सातवीं साल रक्तदान शिविर लगाया गया। मुख्य अतिथि वित्तमंत्री...

Danik Bhaskar

Sep 12, 2018, 02:41 AM IST
सिंधी कैंप स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में लगातार सातवीं साल रक्तदान शिविर लगाया गया। मुख्य अतिथि वित्तमंत्री जयंत मलैया, नगर पालिका अध्यक्ष मालती असाटी, सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी एवं जबलपुर से आए संत निरंकारी मंडल के क्षेत्रीय प्रभारी जोनल इंचार्ज नवनीत नागपाल जोन की उपस्थिति में शिविर का उद्घाटन रिबिन काटकर किया गया। शिविर में 76 यूनिट का रक्तदान किया गया।

पदाधिकारियों ने बताया कि निरंकारी भक्‍तों द्वारा किए जाने वाला रक्तदान जहां परोपकार की भावना से ओतप्रोत होता है वहीं मानव एकता की मजबूती प्रदान करता है। संत निरंकारी मिशन के तृतीय सदगुरू बाबा गुरवचन सिंह महाराज के मानव की पीड़ा पर सिर्फ दर्द ही व्यक्त नहीं किया बल्कि मानवता की खातिर 24 अप्रैल 1980 को अपने प्राण ‍न्यौछावर कर बलिदान भी दिया।

बाबा गुरवचन सिंह महाराज की मानव प्रेम की यही अमर भावना संत निंरकारी मिशन के रक्तदान अभियान के आधार स्‍तंभ बन गई है। रक्तदान की इसी कड़ी का शुभारंभ सन् 1986 में सदगुरू बाबा हरदेव सिंह महाराज द्वारा किया गया। वहीं अपने अनुयाइयों को भी रक्तदान करने का आव्हान यह कहते हुए कि किया रक्त बहने के लिए नहीं परंतु इंसान की नाड़ियों में बहकर किसी को एक नया जीवन प्रदान करें। उसी समय से हर साल संत निरंकारी मिशन रक्‍तदान शिविरों का आयोजन करता आ रहा है।

महापुरुषों का बलिदान कभी व्यर्थ नहीं जाता। उनकी कुर्बानियों पर प्रेम और विश्‍व भाईचारे का सुंदर महल निर्मित होता है। मानवता की खातिर आओए रक्‍तदान दे, सतगुरू की आवाज है ये बात मान ले रक्‍तदान दे रक्‍तदान दे देके अपना प्‍यार सबको प्राण दान दे। इस मौके पर अतिथियों का स्‍वागत दमोह ब्रांच मुखी महात्‍मा एवं सेवादल संचालक महात्‍मा द्वारा माला पहनाकर किया गया।

मंडल मिडिया प्रभारी शुभम, आशीष ने बताया कि इस मौके जबलपुर से महापुरूषों के साथ आए संतों ने भी इस शिविर में अपना रक्‍तदान करके योगदान दिया। शिविर में सिंधी समाज पंचायत के अध्‍यक्ष, उपाध्‍यक्ष, सचिव, सहसचिव एवं समाज के समस्त नागरिक भी शामिल हुए। इस मौके पर व्यवस्‍था संचालक राजकुमार सोनी, शिक्षक राजेश सोनी, सहशिक्षक मुकेश आहुजा एवं सेवादल के सदस्यों और संत निरंकारी चैरिटेबिल फाउंडेशन के सदस्यों ने सहयोग किया। इस मौके पर जिला अस्पताल से डॉ. पीसी स्वर्णकार, राजेश विनोदे, प्रीति गुप्‍ता, मनोज शर्मा, दम्‍मू रजक एवं पैथालॉजी की पूरी टीम थी।

दमोह के सिंधी कैंप स्थित संत निरंकारी भवन में मंगलवार को लगे रक्तदान शिविर में दूसरों की सहायता का संकल्प लेती महिला-पुरुष।

Click to listen..