Hindi News »Madhya Pradesh »Damoh» सूखा प्रभावित किसानों की कन्याओं के एकल विवाह के लिए सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश

सूखा प्रभावित किसानों की कन्याओं के एकल विवाह के लिए सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश

मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना वर्ष 2017-18 अंतर्गत प्रदेश के कठोर सूखा प्रभावित दमोह जिले अंतर्गत किसानों की...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:50 AM IST

मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना वर्ष 2017-18 अंतर्गत प्रदेश के कठोर सूखा प्रभावित दमोह जिले अंतर्गत किसानों की कन्याओं के एकल विवाह के लिए सहायता राशि स्वीकृत करने के आदेश जारी हुए हैं।

जिले के समस्त सीईओ जनपद पंचायत एवं मुख्य नगर पालिका, नगर पंचायत अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मुख्यमंत्री कन्यादान, निकाह योजना की भांति वर्ष 2017-18 अंतर्गत प्रदेश के कठोर सूखा प्रभावित दमोह जिले के किसानों की कन्याओं के एकल विवाह के लिए 25 हजार रुपए का लाभ मापदंड पूर्ण करने पर दिया जाए। इसमें कन्या व कन्या का पति मध्यप्रदेश का मूल निवासी हो, कन्या की न्यूनतम आयु 18 वर्ष या अधिक हो, आयकर दाता न हो, कन्या शासकीय कर्मचारी, अधिकारी न हो (शासकीय अधिकारी, कर्मचारी से अभिप्राय राज्य या केन्द्र सरकार या शासन हित पोषित निगम, उपक्रम, संस्था के अधीन कार्यरत कर्मचारी अधिकारियों से है), इस योजना के लिये सामूहिक विवाह में विवाह करने का बंधन नहीं होगा। उन्होंने कहा है कन्या के विवाह की सहायता राशि 25 हजार रुपए कन्या के बैक बचत खाते में जमा की जाएगी।

कन्या विवाह सहायता योजना के आवेदन पत्र वैवाहिक प्रमाण पत्र सहित (विवाह रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जारी) जिस जिले से विवाह प्रमाण पत्र जारी हुआ है, उस जिले के कलेक्टर, उपसंचालक, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण के कार्यालय में दस्तावेज सहित जमा करना अनिवार्य होगा।

नई योजना

विवाह की सहायता राशि 25 हजार रुपए कन्या के बैंक बचत खाते में जमा की जाएगी

30 दिन के भीतर कार्रवाई किया जाना अनिवार्य

आवेदन प्राप्त होने के 30 दिवस के भीतर स्वीकृत अथवा कारण सहित अस्वीकृत की कार्रवाई किया जाना अनिवार्य होगा। कन्या विवाह योजना की स्वीकृति हेतु जिला कलेक्टर स्वीकृतकर्ता अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा है सूखा प्रभावित किसानों की कन्याओं के विवाह, निकाह के लिए सहायता दिए जाने की योजना वर्ष 2017-18 के लिए प्रभावशील होगी तथा इसके पूर्व के विवाह इस योजना अंतर्गत सहायता राशि के लिए मान्य नहीं होंगे। कलेक्टर डॉ. शर्मा ने कहा है इसके निर्देश राज्य शासन के सामाजिक न्याय विभाग से प्रसारित किए गए हैं, ऐसे पात्र प्रकरणों का आंकलन कर लेवें, ताकि बजट प्रावधान से संबंधित निर्देश प्राप्त होने पर सूखा प्रभावित दमोह जिले के किसानों की कन्याओं के एकल विवाह के पात्र हितग्राहियों को लाभांवित किया जा सके।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Damoh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×