• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Damoh News
  • रामेश्वरम् एवं द्वारकाधीश तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन 31तक जमा होंगे
--Advertisement--

रामेश्वरम् एवं द्वारकाधीश तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन 31तक जमा होंगे

रामेश्वरम् एवं द्वारकाधीश तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन 31तक जमा होंगे दमोह|मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत 5...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:50 AM IST
रामेश्वरम् एवं द्वारकाधीश तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन 31तक जमा होंगे

दमोह|मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत 5 जून को ट्रेन दमोह से रामेश्वरम् एवं 11 जून को दमोह से द्वारकाधीश के लिए तीर्थ यात्रा प्रस्तावित है। अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा ने कहा है जिन आवेदकों को रामेश्वरम् एवं द्वारकाधीश की तीर्थ यात्रा के लिए जाना है, वे आवेदक अपने आवेदन पत्र संबंधित नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों के माध्यम से 31 मई तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन दो प्रतियों में समग्र आईडी, आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ जमा किए जाएं, समय अवधि बाद आवेदन जमा किये जाना संभव नहीं हो सकेगा।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस आज

दमोह| पुरातत्व विभाग द्वारा 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाएगा। इस दिन प्रदेश में 15 स्थानों पर छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी। भाेपाल के राज्य संग्रहालय में विश्व के प्रमुख संग्रहालय विषय पर छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 20 को

दमोह| श्रमोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा- 2018 शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेंडरी स्कूल दमोह में 20 मई को सुबह 9 बजे से 12.30 बजे के मध्य आयोजित की जाएगी। परीक्षा में सम्मिलित होने परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पोर्टलों पर अपलोड किए जा चुके हैं। पोर्टलों से परीक्षार्थी कक्षा एवं जिले का का नाम सिलेक्ट करने के बाद प्रदर्शित सूची में अपने नाम के सम्मुख लिखे आवेदन क्रमांक रोल नंबर पर क्लिक कर अपना प्रवेश-पत्र (एडमिट कार्ड) डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त श्रम कार्यालय से संपर्क कर प्रवेश पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे।

जिला स्तरीय समिति की बैठक आज

दमोह| आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति के लिए प्रकाशित अनंतिम सूची में प्राप्त आपत्तियों का निराकरण करने के लिए जिला स्तरीय निराकरण समिति की बैठक 18 मई को सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा ने सभी संबंधितों को बैठक में उपस्थित होने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविरों का आयोजन 23 से

दमोह| कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा के निर्देश पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री युवा कृषक उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अलावा बैंकों द्वारा संचालित मुद्रा योजना, स्टैंडअप योजना आदि का लाभ हितग्राहियों को दिलाया जाएगा। इसके लिए सभी ब्लाकों में शिविर लगाए जाएंगे। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ने बताया कि ब्लाक जबेरा में 23मई को, तेंदूखेड़ा 26, पथरिया 30 मई, बटियागढ़ 6 जून, हटा 9 जून, पटेरा 13जून और दमोह में 20 जून को ब्लाक स्तरीय शिविर का लगाया जाना है।

द्वारकाधीश तीर्थयात्रा के लिए टिकट वितरण 19 को रात 10 बजे से होगा

दमोह| मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजनांतर्गत द्वारकाधीश की तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेन 19मई की रात 12 बजे के बाद यानी 20 मई को ट्रेन दमोह से रवाना होगी। जिन आवेदकों का चयन द्वारकाधीश की यात्रा के लिए हुआ है, वे आवेदक संबंधित नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायत तथा नगर पालिका, नगर परिषद में चयन सूची का अवलोकन कर सकते हैं। अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा ने बताया चयनित यात्रियों के लिए 19 मई को दमोह रेलवे स्टेशन पर यात्री प्रतीक्षालय से रात 10 बजे से टिकिट का वितरण किया जाएगा। टिकिट प्राप्ति के लिए समग्र आईडी की छायाप्रति एवं दो प्रतियों में पासपोर्ट साइज फोटो लाना अनिवार्य है, चयनित यात्री के टिकिट वितरण के समय से एक घंटे बाद तक टिकिट प्राप्त नहीं करने पर उस तीर्थ यात्री का टिकिट प्रतीक्षा सूची वाले आवेदक को प्रदाय किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी स्वयं तीर्थयात्री की होगी।

कथा के पहले दिन निकाली गई कलश यात्रा

तेंदूखेड़ा|ग्राम हिनोती पुतरीघाट में मंगलवार को भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। पहले दिन ग्राम में धूमधाम से कलश यात्रा निकाली गई। कथा वाचक चक्रेश शास्त्री ने भागवत महापुराण की उत्पत्ति का वर्णन कर कहा कि द्वापर युग के अंत में कलयुग राजा पारीक्षित के पास पहुंचा और रहने के लिए स्थान मांगे थे। इस दौरान धुंधकारी के चरित्र, जय विजय का वृतांत सुनाया। इाके बरइ मनु, सतरूपा की था सुनाई। भागवत कथा के मुख्य श्रोता हुकम सिंह ठाकुर एवं उनकी पत्‍‌नी मामता है।

कलश यात्रा में 501 कन्याएं शामिल होंगी

बनवार। बंदरकोला, डूमर, गाड़ाघाट बड़गुवां के बीच में सिद्ध स्थली में महंत बाल योगी स्वामी भास्करानंद गिरी जी महाराज के आह्वान पर विरारू रूद्र महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अखाड़ा स्वामी रामानंद गिरी महाराज की उपस्थिति में विराट रूद्र महायज्ञ के यज्ञाचार्य आनंद कृष्णजी महाराज पवन महाराज के सानिध्य में समस्त कार्यक्रम होंगे। वहीं शाम को श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ एवं रात्रि में देवी जागरण एवं रामलीला का मंचन किया जाएगा। वहीं 18 मई की शाम 3 बजे से डूमर के हनुमान मंदिर से 501 कन्याओं की कलश यात्रा सिद्ध धाम पहुंचेगी।