कृषि विस्तार अधिकारी पर योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर अवैध वसूली का आरोप

Damoh News - किसानों ने कृषि विभाग के उप संचालक से की शिकायत एक पखवाड़ा बीतने के बाद नहीं हुई कार्रवाई भास्कर संवाददाता।...

Bhaskar News Network

Sep 13, 2019, 07:05 AM IST
Damoh News - mp news agriculture extension officer accused of illegal recovery in the name of providing benefits of schemes
किसानों ने कृषि विभाग के उप संचालक से की शिकायत एक पखवाड़ा बीतने के बाद नहीं हुई कार्रवाई

भास्कर संवाददाता। बनवार

जबेरा कृषि विस्तार अधिकारी पर हितग्राहियों को शासन द्वारा संचालित कृषि विभाग योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर किसानों से अवैध वसूली करने का आरोप लगाया गया है, जिसकी शिकायत कृषि उप संचालक दमोह से 15 दिन पहले की गई थी, लेकिन इसके बाद कृषि उप संचालक द्वारा एसडीओ द्वारा जांच करवाकर कार्रवाई का आश्वासन शिकायतकर्ता किसानों को दिया गया था, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं करने का आरोप शिकायतकर्ताओं द्वारा लगाया जा रहा है। शिकायतकर्ता किसानों ने आवेदन में बताया कि जबेरा कृषि विभाग कार्यालय में पदस्थ कृषि विस्तार अधिकारी एलपी मिश्रा द्वारा किसानों से शासन की संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर अवैध वसूली की जाती है। बावजूद इसके किसानों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा।

किसान अपने आपको ठगा महसूस कर रहा है। किसान रज्जूलाल पिता बट्टू मेहरा ने बताया कि बोर करवाने पर किसानों को शासन द्वारा राशि दिए जाने की बात करके 6 हजार रुपए की अवैध वसूली की गई, लेकिन आज तक बोर करवाने की राशि नहीं मिली है।

हरदुआ खुर्द निवासी गुलजारी पिता मिहीलाल से भी बोर के नाम पर 6 हजार रुपए की राशि की वसूली की गई, लेकिन आज दिनांक तक बोर की राशि प्राप्त नहीं हुई है। छव सिंह मोहन सुरई निवासी से पांच हजार रुपए सिंचाई की पाइप लाइन दिलाने के नाम लिए गए थे लेकिन पाइप लाइन नहीं मिली है। किसान दीपचंद से बोर करवाने के नाम 4 हजार की राशि ली गई थी, लेकिन आज तक खनन नहीं हुआ है। धुपतलाल से 73सौ रुपए बोर करवाने के लिए लिए गए लेकिन खनन कार्य नहीं हुआ।

इसी तरह सूरज पिता बल्लू वनमाली ग्राम सुरई, हल्ले हरदुआ खुर्द बेड़ीलाल लालमन सुरई ने किसी को बोर करवाने व पाइपलाइन दिलवाने के नाम पर अवैध वसूली करने के आरोप कृषि विस्तार अधिकारी पर लगाए गए हैं। बंधना ग्राम की महिलाओं द्वारा भी समूह बाल विकास के अंतर्गत बनवाया गया था, जिसमें जिला सहकारी खाता खुलवाने के नाम पर वसूली करने का आरोप है।

रुपए स्वेच्छा से दिए थे

Ãजबेरा कृषि विस्तार अधिकारी एलपी मिश्रा का कहना है सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है। हम कैसे रुपयों की वसूली कर सकते हैं। खाता खसरा की नकल के लिए कुछ रुपए किसानों ने स्वेच्छा से दिया था और सामान नहीं मिल पाया तो अनर्गल आरोप लगा रहे हैं।

दो वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई की गई है

Ãआरएस शर्मा कृषि उप संचालक दमोह का कहना है जबेरा कृषि विस्तार अधिकारी एलपी मिश्रा द्वारा किसानों से अवैध वसूली शिकायत प्राप्त हुई जांच में आरोप सिद्ध पाए गए थे दो वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही करते हुए जबेरा कृषि कार्यालय से हटा दिया गया है।

X
Damoh News - mp news agriculture extension officer accused of illegal recovery in the name of providing benefits of schemes
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना