• Hindi News
  • Mp
  • Damoh
  • Damoh News mp news children performed christmas dance drama skit punjabi dance

बच्चों ने क्रिसमस डांस, ड्रामा, प्रहसन, पंजाबी डांस प्रस्तुत िकए

Damoh News - क्रिश्चियन समाज में दिसंबर माह के प्रारंभ होते ही क्रिसमस पर्व के कार्यक्रमों की शुरूआत हो गई। रविवार को...

Dec 09, 2019, 08:10 AM IST
Damoh News - mp news children performed christmas dance drama skit punjabi dance
क्रिश्चियन समाज में दिसंबर माह के प्रारंभ होते ही क्रिसमस पर्व के कार्यक्रमों की शुरूआत हो गई।

रविवार को एमआईसीएस परिसर में स्थित प्रार्थना भवन में एक प्रमुख क्रिसमस कार्यक्रम का आयोजन डॉ. विवर्त, नीलम लाल के नेतृत्व में आयोजित किया गया। विशेष कार्यक्रम में ईसाई समाज के सभी वर्गों के लोगों ने उत्साह से भाग लिया। कार्यक्रम के प्रारंभ में चर्च पंचायत दमोह की ओर से सलिल राम ने कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए माधुर गार्डिया को परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना करने के लिए आमंत्रित किया। इसके बाद डॉ. विवर्त लाल ने सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के औचित्य पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि एएसपी विवेक कुमार लाल का परिचय देते हुए स्वागत किया व क्रिसमस की शुभकामनाएं अर्पित करने के लिए उन्हें मंच पर आमंत्रित किया।

डॉ. लाल ने क्रिसमस पर्व पर पूरे दिसंबर माह मेंने आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अन्य कार्यक्रमों के अतिरिक्त प्रभु यीशु मसीह के जन्म दिवस पर क्रिसमस-डे 25 दिसंबर को संपूर्ण विश्व की तरह दमोह में भी सुबह ठीक 10 बजे चर्च भवन में विशेष आराधना का आयोजन प्रतिवर्षानुसार किया जाएगा। सभी ने उत्साह पूर्वक क्रिसमस कैरत्स गायन में भाग लिया। इन गीतों को गया। इसी कार्यक्रम में वर्ष 2019 के दौरान मसीही समाज दमोह के जो सदस्य मृत्यु को प्राप्त हुए थे, उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद उनकी आत्मा को परमात्मा अपने निकटता में स्थान दें। इन भावों के साथ प्रार्थना परमपिता परमेश्वर से की गई। कार्यक्रम की निर्देशिका नीलम लाल द्वारा प्रभु यीशु के जन्म की घटना पर व्याख्यान देते हुए स्पष्ट किया कि प्रभु यीशु क्यों इस संसार में अवतरित हुए। उन्होंने उपस्थितों से प्रभु यीशु मसीह के जीवन की चर्चा करते हुए इस बात पर ध्यान आकर्षित किया की प्रभु यीशु के जन्म से लेकर के उनकी मृत्यु व पुनरुत्थान तक हर कदम पर प्रभु यीशु मसीह ने चुनौतियों व विपरित परिस्थितियों का दृढता से सामना किया। वे कभी झुके अथवा टूटे नहीं। परमेश्वर ने अपनी जिस महान योजना के अंतर्गत उन्हें इस संसार में भेजा था, उस योजना को सहनशीलता व कर्मठता के साथ उन्होंने पूरा किया। उन्होंने कहा कि हमें प्रभु यीशु मसीह के जीवन से शिक्षा लेते हुए यह निश्चय करना चाहिए कि हम चाहे जिस भी कार्य में संलग्न हों उसे ईमानदारी कर्तव्य निष्ठा व जिम्मेदारी के साथ पूरा करना चाहिए। जैसा प्रभु यीशु ने परमेश्वर के प्रति जवाबदेही के साथ अपना जीवन परमेश्वर के लिए समर्पित कर दिया।

इस मौके पर समाज के युवाओं व बच्चों ने प्रभु यीशु के जन्म की घटनाओं पर आधारित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, इनमें नर्सरी के बच्चों के समूह ने क्रिसमस डांस, ड्रामा, प्रहसन, पंजाबी डांस प्रस्तुत िकए। क्रिसमस की घटना से संबधित प्रमुख ड्रामा व राजस्थानी डांस प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहे। अंत में सभी युवाओं व बच्चों द्वारा विशेष क्रिसमस गीत की प्रस्तुति दी गई। सभी बच्चों व युवाओं को नीलम लाल द्वारा क्रिसमस की गिफ्ट प्रदान की गई। डॉ. लाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। चर्च पंचायत के सचिव राकेश चटर्जी द्वारा परमपिता परमेश्वर से की गई। प्रार्थना के साथ ही इस कार्यक्रम का समापन हुआ। इस कार्यक्रम के साथ ही क्रिश्चियन समाज में क्रिसमस कार्यक्रम की शुरूआत हो गई है, जिसका समापन 1 जनवरी 2020 को चर्च भवन में आयोजित विशेष आराधना पर होगा।

Damoh News - mp news children performed christmas dance drama skit punjabi dance
X
Damoh News - mp news children performed christmas dance drama skit punjabi dance
Damoh News - mp news children performed christmas dance drama skit punjabi dance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना